"दी अगस्त शो" में संगीत की स्वर लहरियों की संगत में कैटवॉक करते नजर आए दस्तकार

देखा गया

 जवाहर कला केंद्र की पहल 

उत्पादों से लेकर मंच तक, हर जगह नजर आया दस्तकारों का हुनर

- अपने संगीत से समां बांध गए समंदर खान मांगणियार 


Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)

जयपुर: जवाहर कला केन्द्र और कम्युनिटी ड्रीमर्स के संयुक्त तत्वावधान में कला संसार के तहत गुरुवार से दो दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत हुई। अलंकार कला दीर्घा में आयोजित 'दी अगस्त शो' प्रदर्शनी में दस्तकार, बुनकर, डिजाइनर्स, एंत्रप्रेन्योर्स ने अपने उत्पाद प्रदर्शित किए। यहां प्रदर्शित सभी उत्पादों ने तारीफें बटोंरी। प्रदर्शनी का उद्घाटन दोपहर 12 बजे कला एवं साहित्य विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, राजसिको चेयरमैन राजीव अरोड़ा और मेवाड़ राजघराने की निवृत्ति कुमारी ने किया।

जयपुर: जवाहर कला केन्द्र और कम्युनिटी ड्रीमर्स के संयुक्त तत्वावधान में कला संसार के तहत गुरुवार से दो दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत हुई। अलंकार कला दीर्घा में आयोजित 'दी अगस्त शो' प्रदर्शनी में दस्तकार, बुनकर, डिजाइनर्स, एंत्रप्रेन्योर्स ने अपने उत्पाद प्रदर्शित किए। यहां प्रदर्शित सभी उत्पादों ने तारीफें बटोंरी। प्रदर्शनी का उद्घाटन दोपहर 12 बजे कला एवं साहित्य विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, राजसिको चेयरमैन राजीव अरोड़ा और मेवाड़ राजघराने की निवृत्ति कुमारी ने किया।

 गायत्री राठौड़ ने कहा कि इस दो दिवसीय आयोजन में चालीस से अधिक स्टॉल्स लगाई गई हैं। ऐसे में नए एंत्रप्रेन्योर्स को एक बड़ा प्लेटफॉर्म मुहैया करवाया गया है। जवाहर कला केंद्र ऐसे कलाकारों, दस्तकारों को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। 

गायत्री राठौड़ ने कहा कि इस दो दिवसीय आयोजन में चालीस से अधिक स्टॉल्स लगाई गई हैं। ऐसे में नए एंत्रप्रेन्योर्स को एक बड़ा प्लेटफॉर्म मुहैया करवाया गया है। जवाहर कला केंद्र ऐसे कलाकारों, दस्तकारों को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है।     राजीव अरोड़ा ने कहा कि इस आयोजन से मैं बहुत प्रभावित हूँ। नई पीढ़ी हमारे राजस्थान की प्राचीन कला को सीखने की कोशिश कर रही है, उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का प्रयास कर रही है।

राजीव अरोड़ा ने कहा कि इस आयोजन से मैं बहुत प्रभावित हूँ। नई पीढ़ी हमारे राजस्थान की प्राचीन कला को सीखने की कोशिश कर रही है, उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का प्रयास कर रही है।  

एक छत के नीचे सजे कई उत्पाद

एग्जीबिशन में कपड़े, ज्वैलरी, हैंडब्लॉक, हैंडमैड स्टोन, फैशन, पर्स, गृह सज्जा के उत्पादों से जुड़ी करीब चालीस स्टॉल्स लगाईं गईं। प्रदर्शनी में शिरकत करने पहुंचे शहरवासियों ने एक तरफ जहां सजाए गए उत्पादों की तारीफ की, वहीं इस तरह के आयोजन की भी भूरी-भूरी प्रशंसा की, जिससे दस्तकारों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।

एक छत के नीचे सजे कई उत्पाद एग्जीबिशन में कपड़े, ज्वैलरी, हैंडब्लॉक, हैंडमैड स्टोन, फैशन, पर्स, गृह सज्जा के उत्पादों से जुड़ी करीब चालीस स्टॉल्स लगाईं गईं। प्रदर्शनी में शिरकत करने पहुंचे शहरवासियों ने एक तरफ जहां सजाए गए उत्पादों की तारीफ की, वहीं इस तरह के आयोजन की भी भूरी-भूरी प्रशंसा की, जिससे दस्तकारों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।


सुरों की लहरों से समंदर ने मोहा मन

इसके बाद गुरुवार शाम को आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में राजस्थानी संस्कृति की अनोखी छटा नजर आई। मध्यवर्ती में अपने गायन की अनूठी शैली से समंदर खान मांगणियार की लाइव परफोर्मेंस ने श्रोताओं का दिल जीत लिया। समंदर खान मांगणियार ने अपनी बुलंद आवाज में वैष्णव जन तो तेने कहिए गीतों से खूब तालियां बटोंरी। उन्होंने अपनी प्रस्तुति में बाई सा रा बीरा..., अली अली..., दमादम मस्त कलंदर, जैसी प्रस्तुति से समां बांध दिया। 

सुरों की लहरों से समंदर ने मोहा मन इसके बाद गुरुवार शाम को आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में राजस्थानी संस्कृति की अनोखी छटा नजर आई। मध्यवर्ती में अपने गायन की अनूठी शैली से समंदर खान मांगणियार की लाइव परफोर्मेंस ने श्रोताओं का दिल जीत लिया। समंदर खान मांगणियार ने अपनी बुलंद आवाज में वैष्णव जन तो तेने कहिए गीतों से खूब तालियां बटोंरी। उन्होंने अपनी प्रस्तुति में बाई सा रा बीरा..., अली अली..., दमादम मस्त कलंदर, जैसी प्रस्तुति से समां बांध दिया।


रैंप पर वॉक ने जीता सभी का दिल

संगीतमयी प्रस्तुति के साथ ही मध्यवर्ती में फैशन वॉक "वॉक फोर कॉज" में अनोखा नजारा देखने को मिला। वॉक के दौरान रैंप पर डिजाइनर्स, दस्तकारों और बुनकरों के उत्पादों को मॉडल्स व यंग एंत्रप्रेन्योर्स ने कैटवॉक में पेश किया।

संगीतमयी प्रस्तुति के साथ ही मध्यवर्ती में फैशन वॉक "वॉक फोर कॉज" में अनोखा नजारा देखने को मिला। वॉक के दौरान रैंप पर डिजाइनर्स, दस्तकारों और बुनकरों के उत्पादों को मॉडल्स व यंग एंत्रप्रेन्योर्स ने कैटवॉक में पेश किया। 

 डिजाइनर्स के साथ ही आर्टिजन्स भी स्टेज शेयर करते हुए नजर आए। वहीं दूसरी तरफ ऑर्गन डॉनर्स व रेसिपिएंट्स ने भी रैंप पर फैशन का जलवा बिखेरा। मंच पर इन सभी को देखकर दर्शकों ने तालियां की गड़गड़ाहट के साथ सभी का स्वागत किया।

रैंप पर वॉक ने जीता सभी का दिल संगीतमयी प्रस्तुति के साथ ही मध्यवर्ती में फैशन वॉक "वॉक फोर कॉज" में अनोखा नजारा देखने को मिला। वॉक के दौरान रैंप पर डिजाइनर्स, दस्तकारों और बुनकरों के उत्पादों को मॉडल्स व यंग एंत्रप्रेन्योर्स ने कैटवॉक में पेश किया। डिजाइनर्स के साथ ही आर्टिजन्स भी स्टेज शेयर करते हुए नजर आए। वहीं दूसरी तरफ ऑर्गन डॉनर्स व रेसिपिएंट्स ने भी रैंप पर फैशन का जलवा बिखेरा। मंच पर इन सभी को देखकर दर्शकों ने तालियां की गड़गड़ाहट के साथ सभी का स्वागत किया।

इस मौके पर महिला एवं बाल कल्याण मंत्री ममता भूपेश, कला एवं साहित्य विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, राजसिको चेयरमैन राजीव अरोड़ा, 8 से निवृत्ति कुमारी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

इस मौके पर महिला एवं बाल कल्याण मंत्री ममता भूपेश, कला एवं साहित्य विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, राजसिको चेयरमैन राजीव अरोड़ा, 8 से निवृत्ति कुमारी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।


Post a Comment

0 Comments