21वीं सदी में जरुरी कौशल और ज्ञान से विद्यार्थियों को लैस करेंगी 'इमेजिन हब' प्रयोगशालाएं..जानें क्या है Imagine Hub Lab !

देखा गया

इमेजिन हब लैब जिज्ञासा, सरलता और जीवन भर सीखने के लिए करेगी प्रेरित - कैलाश वर्मा,विधायक बगरू

ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल,नेवटा परिसर में शुरू की गई इन प्रयोगशालाओं को छात्रों के संज्ञानात्मक कौशल को बढ़ाने, समस्या-समाधान कौशल को बढ़ावा देने और रचनात्मकता को प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


Media Kesari

Jaipur

जयपुर, 27 फरवरी, 2024 विद्यालयों की अग्रणी अंतरराष्ट्रीय K12 श्रृंखला (K12 Chain of schools) में से एक और शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता और नवाचार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रख्‍यात ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल ने नेवटा परिसर, जयपुर ( Orchids The International School-Nevta) में अपनी अभूतपूर्व 'इमेजिन हब' प्रयोगशाला (Imagine Hub Lab) का मंगलवार को शुभारंभ किया।

 

Media Kesari,Aaj ki taza khabar विद्यालयों की अग्रणी अंतरराष्ट्रीय K12 श्रृंखला में से एक और शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता और नवाचार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रख्‍यात ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल ने नेवटा परिसर, जयपुर ( Orchids The International School-Nevta) में अपनी अभूतपूर्व 'इमेजिन हब' प्रयोगशाला (Imagine Hub Lab) का मंगलवार को शुभारंभ किया।   इमेजिन हब प्रयोगशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ. कैलाश चंद वर्मा, विधायक (राजस्थान विधान सभा के सदस्य), बगरू, जयपुर राजस्थान द्वारा किया गया।

इमेजिन हब प्रयोगशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ. कैलाश चंद वर्मा, विधायक (राजस्थान विधान सभा के सदस्य), बगरू, जयपुर राजस्थान द्वारा किया गया। सम्मानित अतिथियों में सतीश झा, अध्यक्ष एडुफ्रंट फाउंडेशन, आश्रय, इनोवेशन्‍स इन सीएसआर, डॉ. सुरेश चंद्र पाढ़ी, कुलपति-पूर्णिमा विश्वविद्यालय, डॉ. मनीष जैन, उप निदेशक (इंडस्‍ट्री इंटरफेस)-जेईसीआरसी विश्वविद्यालय और डॉ. सुशील जैन, विभागाध्‍यक्ष, इलेक्ट्रॉनिक विभाग -पूर्णिमा विश्वविद्यालय, घनेंद्र सिंह जोनल हेड-जयपुर, ऑर्किड द इंटरनेशनल स्कूल, हरिंदर शॉ-उपाध्‍यक्ष एकेडमिक्स, ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल और प्रिंसिपल आस्था भारद्वाज-ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल, नेवटा जयपुर शामिल थे। 

सम्मानित अतिथियों में सतीश झा, अध्यक्ष एडुफ्रंट फाउंडेशन, आश्रय, इनोवेशन्‍स इन सीएसआर, डॉ. सुरेश चंद्र पाढ़ी, कुलपति-पूर्णिमा विश्वविद्यालय, डॉ. मनीष जैन, उप निदेशक (इंडस्‍ट्री इंटरफेस)-जेईसीआरसी विश्वविद्यालय और डॉ. सुशील जैन, विभागाध्‍यक्ष, इलेक्ट्रॉनिक विभाग -पूर्णिमा विश्वविद्यालय, घनेंद्र सिंह जोनल हेड-जयपुर, ऑर्किड द इंटरनेशनल स्कूल, हरिंदर शॉ-उपाध्‍यक्ष एकेडमिक्स, ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल और प्रिंसिपल आस्था भारद्वाज-ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल, नेवटा जयपुर शामिल थे।

 ये अत्याधुनिक सुविधाएं छात्रों को विभिन्न विषयों में व्यावहारिक ढंग से सीखने और अन्वेषण के लिए अद्वितीय अनुभव प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

इमेजिन हब में खगोल विज्ञान, रोबोटिक्स, मैक कोडिंग, टिंकरिंग, नृत्य, रंगमंच, संगीत, बुनाई एवं मुद्रण, मिट्टी के बर्तन बनाना और पेंटिंग शामिल हैं। इन प्रयोगशालाओं का निर्माण तकनीक आधारित इंटीरियर डिजाइन कंपनी होमलेन द्वारा किया गया है, जो प्रौद्योगिकीय हस्‍तक्षेप के जरिये एंड-टू-एंड आंतरिक सेवाएं प्रदान करती है। इमेजिन हब छात्रों को प्रयोग, डेटा विश्लेषण, आलोचनात्मक सोच, समस्या-समाधान और रचनात्मकता में सक्रिय रूप से शामिल करना चाहता है।

Media kesari मीडिया केसरी इमेजिन हब में खगोल विज्ञान, रोबोटिक्स, मैक कोडिंग, टिंकरिंग, नृत्य, रंगमंच, संगीत, बुनाई एवं मुद्रण, मिट्टी के बर्तन बनाना और पेंटिंग शामिल हैं। इन प्रयोगशालाओं का निर्माण तकनीक आधारित इंटीरियर डिजाइन कंपनी होमलेन द्वारा किया गया है, जो प्रौद्योगिकीय हस्‍तक्षेप के जरिये एंड-टू-एंड आंतरिक सेवाएं प्रदान करती है। इमेजिन हब छात्रों को प्रयोग, डेटा विश्लेषण, आलोचनात्मक सोच, समस्या-समाधान और रचनात्मकता में सक्रिय रूप से शामिल करना चाहता है।


मुख्य अतिथि डॉ. कैलाश चंद वर्मा, सदस्य राजस्थान विधान सभा, बगरू, जयपुर राजस्थान ने इस अवसर पर कहा कि, “ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल-नेवटा में इमेजिन हब प्रयोगशाला का उद्घाटन शिक्षा में नवाचार और उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। मैं छात्रों को अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए ऑर्किड्स की सराहना करता हूं जो जिज्ञासा, सरलता और जीवन भर सीखने के लिए प्रेरित करेगी।'' 

एडुफ्रंट फाउंडेशन, आश्रय, इनोवेशन्‍स इन सीएसआर के अध्यक्ष सतीश झा ने कहा, “ऑर्किड्स इमेजिन हब लैब के साथ शिक्षा को नई बुलंदियों पर ले जाने के अलावा, हमारे बच्चों में जिज्ञासा और रचनात्मकता को बढ़ावा दे रहा है। एसटीईएम और प्रदर्शन एवं दृश्य कलाओं में फैला यह अभिनव दृष्टिकोण, अगली पीढ़ी के विचारकों और समस्या-समाधानकर्ताओं को तैयार करने में मदद करेगा। यह एक सराहनीय प्रयास है।”

एडुफ्रंट फाउंडेशन, आश्रय, इनोवेशन्‍स इन सीएसआर के अध्यक्ष सतीश झा ने कहा, “ऑर्किड्स इमेजिन हब लैब के साथ शिक्षा को नई बुलंदियों पर ले जाने के अलावा, हमारे बच्चों में जिज्ञासा और रचनात्मकता को बढ़ावा दे रहा है। एसटीईएम और प्रदर्शन एवं दृश्य कलाओं में फैला यह अभिनव दृष्टिकोण, अगली पीढ़ी के विचारकों और समस्या-समाधानकर्ताओं को तैयार करने में मदद करेगा। यह एक सराहनीय प्रयास है।”

इसी तरह के विचार व्यक्त करते हुए, ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल की उपाध्‍यक्ष एकेडमिक्स,  हरिंदर शॉ ने कहा, "प्रयोगशाला-आधारित शिक्षा ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल के व्यावहारिक ढंग सिखाने के दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण पहलू है। शिक्षा के क्षेत्र में, हमारा उद्देश्य सिर्फ जानकारी देना नहीं है बल्कि उन चिंगारियों को मशाल में तब्‍दील करना है, जो जिज्ञासा, रचनात्मकता और निरंतर सीखने की आजीवन यात्रा को मार्ग दिखाती हैं। इसके अलावा, एनईपी 2020 और एनसीएफ 2023 की भावना से प्रेरित होकर, हम एक परिवर्तनकारी शैक्षिक परिदृश्य की कल्पना करते हैं जो छात्रों को व्यावहारिक कौशल के साथ सशक्त बनाता है, एक गतिशील शिक्षा परिवेश को बढ़ावा देता है जो भविष्य के नेताओं और नवप्रवर्तकों को तैयार करता है।"

ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल की उपाध्‍यक्ष एकेडमिक्स,  हरिंदर शॉ ने कहा, "प्रयोगशाला-आधारित शिक्षा ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल के व्यावहारिक ढंग सिखाने के दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण पहलू है। शिक्षा के क्षेत्र में, हमारा उद्देश्य सिर्फ जानकारी देना नहीं है बल्कि उन चिंगारियों को मशाल में तब्‍दील करना है, जो जिज्ञासा, रचनात्मकता और निरंतर सीखने की आजीवन यात्रा को मार्ग दिखाती हैं। इसके अलावा, एनईपी 2020 और एनसीएफ 2023 की भावना से प्रेरित होकर, हम एक परिवर्तनकारी शैक्षिक परिदृश्य की कल्पना करते हैं जो छात्रों को व्यावहारिक कौशल के साथ सशक्त बनाता है, एक गतिशील शिक्षा परिवेश को बढ़ावा देता है जो भविष्य के नेताओं और नवप्रवर्तकों को तैयार करता है।"


उद्घाटन के अवसर पर, आस्था भारद्वाज ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल, नेवटा परिसर की प्रिंसिपल ने कहा, “ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल एक व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिसमें एसटीईएम, खेल, प्रौद्योगिकी और प्रदर्शन कला शामिल हैं। अनुकूलित कार्यक्रम और गतिविधियाँ व्यापक कौशल समूह को बढ़ावा देते हुए व्यावहारिक तरीके से सीखने का अनुभव प्रदान करती हैं। ये इमेजिन हब प्रयोगशालाएं ऑर्किड्स में शिक्षा के एक नए युग का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां नवाचार और रचनात्मकता हमारे शिक्षण दर्शन में सबसे महत्‍वपूर्ण हैं।"

जयपुर में इमेजिन हब का शुभारंभ, छात्रों के समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए ऑर्किड्स की प्रतिबद्धता को और मजबूत करती है। स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल इन प्रयोगशालाओं का उद्देश्य छात्रों को 21वीं सदी में आगे बढ़ने के लिए जरुरी कौशल और ज्ञान से लैस करना है। इमेजिन हब को बैंगलोर, मुंबई, पुणे, चेन्नई और हैदराबाद में ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल परिसरों में शुरु किया गया है।

Post a Comment

0 Comments