News Capsule- Beawar news in capsule beawar ajmer ki taza khabaren ब्यावर news

देखा गया

News Capsule- ब्यावर की आज की ताजा खबर,beawar news, photos



हेमन्त साहू

मीडिया केसरी संवाददाता✍🏻

ब्यावर 

5 जुलाई 2021 


       

मंडल टीम व भाजयुमो जिलाध्यक्ष ने किया पौधारोपण

नीलकंठ मंडल द्वारा भाजयुमो जिलाध्यक्ष नलिया का स्वागत


ब्यावर- भारतीय जनता पार्टी नीलकंठ महादेव मंडल अध्यक्ष एडवोकेट डूंगर सिंह रावत के नेतृत्व में नीलकंठ महादेव मंदिर पर भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष जिला देहात अजमेर अर्जुन नलिया  का भव्य स्वागत किया गया। मंडल अध्यक्ष रावत, महामंत्री धुला राम मेघवाल व लक्ष्मण मेघवाल ने साफा, दुपट्टा व माल्यार्पण किया। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश व जिला नेतृत्व के आह्वान पर चल रहे पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मंडल टीम व भाजयुमो जिलाध्यक्ष नलिया ने 11 पौधों का रोपण किया। मंडल अध्यक्ष रावत ने अर्जुन नलिया भाजपा युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार मंडल में पधारने पर कहा कि नलिया बेहद संजीदा ,युवा,ऊर्जावान, कुशल संगठनकर्ता, कर्मशील व्यक्तित्व के धनी हैं, भाजयुमो आपके नेतृत्व में नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा, आप नेतृत्व में युवा मोर्चा नए आयाम स्थापित करेगा, आप क्षेत्र में युवाओं को जागृत कर राष्ट्र निर्माण में लगाते रहे। इस अवसर पर मंडल, मण्डल महामंत्री प्रवीण सिंह रावत कोटड़ा, महामंत्री धुला राम मेघवाल ,भाजपा वरिष्ठ नेता भगत सिंह किशनपुरा, शक्ति केंद्र प्रमुख निरंजन सिंह चौहान, आईटी सेल सह संयोजक अर्जुन सिंह चौहान, प्रभु सिंह चौहान कोटडा, राकेश सिंह चौहान, बूथ अध्यक्ष लक्ष्मण राम मेघवाल, बूथ अध्यक्ष आदित्य सिंह राठौड़ ,सूरज कमालिया,रणजीत सिंह ठाकरवास , प्रभूसिंह बस्सी,बलवंत सिंह कालीकांकर, सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।    

Bhajyumo भाजयुमो jila adhyksh naliya ka neelkanth mandal ne kiya swagat


ब्यावर की जनता भ्रष्टाचार से त्रस्त
एनएसयूआई व युवक कांग्रेस का धरना 18वें दिन अनवरत जारी

ब्यावर- एनएसयूआई व युवक कांग्रेस विधानसभा ब्यावर के संयुक्त तत्वाधान में नगर परिषद सभापति व भाजपा पार्षदों के प्रकर रिश्वत प्रकरण में निलंबन व अन्य प्रकरण में जांच की मांग को लेकर चांग गेट स्थित कुमारानंद सर्किल पर धरना 18वें दिन अनवरत जारी रहा। भ्रष्टाचार के विरोध मेंब्यावर की जनता द्वारा मुख्यमंत्री के नाम पोस्टकार्ड लिखे गए जिसमें ब्यावर वासियों ने मांगी कि जल्द से जल्द रिश्वत प्रकरण में लिप्त सभापति व पार्षदों का निलंबन कर उच्च स्तरीय जांच कराई जाए। ब्यावर की जनता भ्रष्टाचार से त्रस्त हो चुकी है। सोमवार को धरने पर धनंजय गौड, चंद्रशेखर शर्मा, संदीप सांखला, गोपाल सांखला,हनुमान चौधरी, जितेंद्र जेठवानी, मुकेश जोशी, अमित प्रजापत, समीर खान, एनएसयूआई प्रभारी दीपक वैष्णव, एनएसयूआई विधानसभा अध्यक्ष हेमंत प्रजापति, सलीम खान, पिंटू जैन आदि लोगों ने अपना समर्थन दिया।  

nsui ka dharna jari


समाज के लिये रचनात्मक कार्य करने को लेकर हुई चर्चा

भारतीय वैश्य महासभा की बैठक आयोजित


ब्यावर- भारतीय वैश्य महासभा के जिलाध्यक्ष अभिषेक नाहटा के निवास स्थान पर एक र्बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें भारतीय वैश्य महासभा अजमेर देहात की नवनियुक्त महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष सुमित्रा जेथलिया, नगर अध्यक्ष नितिन खण्डेलवाल, जिला महामंत्री सी.ए. निखिल जिन्दल का सदस्यों ने नाथद्वारा पगड़ी, गुलदस्ता व पुष्प हार से स्वागत किया। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश मंत्री मनीष बुरड़ ने कहा कि  वैश्य समाज की उपजातियों से सम्पर्क व संवाद करके सम्पूर्ण वैश्य समाज को मजबूत करना है। नये लोगो को संगठन से जोड़ना है और समाज के लिये रचनात्मक कार्य करना हमारी प्राथमिकता रहेगी। अन्त में जिलाध्यक्ष अभिषेक नाहटा ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रदेश कार्यसमिति सदस्य ललिता जालान, श्यामा जैन, राजलक्ष्मी धारीवाल, अंजली गर्ग, रेखा नाहाटा, सरिता बुरड़, राजेश सेठिया व लोकेश गर्ग उपस्थित थे। 

Bhartiya vaishy mahasabha beawar ki baithak ayojit


गौशाला में गायों को हरा चारा वितरित किया

ब्यावर-- महावीर इंटरनेशनल के स्थापना दिवस सेवा सप्ताह कार्यक्रम के दूसरे दिन गायों को 800 किलो हरा चारा खिलाया। महावीर इंटरनेशनल के 47 स्थापना दिवस के दूसरे दिन संस्था पदाधिकारियों ने सोमवार को सुमेल गौशाला पहुंचकर गायों को 800 किलो हरा चारा खिलाकर पुण्य कमाया। सेवा कार्य का लाभ महावीर इंटरनेशनल की प्रेरणा से लाभार्थी परिवार श्री नरेंद्र कुमार, सुरेंद्र कुमार, जितेंद्र कुमार कोठारी ने लिया उनके सौजन्य से सुमेल स्थित गौशाला में गायों को हरा चारा वितरित किया गया। इस मौके पर चेयरमैन दीपचंद कोठारी, मनोज शारदा, सुरेंद्र कोठारी, नरेश बंसल, मनीष व्यास उपस्थित रहे।


भूमाफिया गैंग द्वारा परिषद व गरीबो को गुमराह करने का खैल कई वर्षो से जारी

भूखण्ड संख्या 9 पर दो वर्षो से बिना पटटे, फर्जी व अवैध रूप से निर्माण



ब्यावर--(हेमन्त साहू)भाजपा पार्षदपति कमल ने अपनी पार्षद पत्नि ममता छतरावत के लेटरपैड द्वारा एंव एक स्वंम घोषित नेता नाथुलाल ने बिना रजिस्टर्ड के कंजर  समाज पंचायत के स्वंम घोषित लेटरपेड पर जिस सरकारी जमीन (जिला कलेक्टर अजमेर द्वारा 15-10-2010 को ग्राम गढ़ी थोरियान, ब्यावर की  खसरा नंबर 1688/1/1 में आवंटित 10 बीघा भूमि -रेगर-कंजर पुनर्वास योजना के अन्तर्गत ) के तीन पटटे व भुखण्डो को निरस्त करने की शिकायत 12 मई 2021 को आयुक्त नगर परिषद ब्यावर एंव उपखण्ड अधिकारी ब्यावर को तो कर दी परन्तु शिकायतकर्ता की हिमाकत तो देखो उल्टा चोर कोतवाल को डाँट रहा है।  स्वंम शिकायतकर्ता ने ही भूखण्ड संख्या -9 पर दो वर्षो से बिना पटटे, फर्जी व अवैध रूप से निर्माण कर लिया है, तथा उसी क्षैत्र में बिना पटटे व बिना भूखण्डो नबंरो पर मनमर्जी से दूसरो के भूखण्ड नबंरो पर अवैध रूप से निर्माण जारी है। उनकी शिकायत इन  शिकायतकर्ता भूमाफिया गैंग ने नहीं की है ओर तो ओर भाजपा पार्षद ममता छतरावत के लेटरपैड पर प्रार्थी नाथुलाल के हस्ताक्षर भी है। जो अपने आपको नेता भी बताता है कितनी हास्यास्पद बात है या जमीन घोटाला की गैंग का बडा़ खैल है। क्योंकि भाजपा पार्षद का ईस क्षैत्र से कोई लेना देना नही है। उन्होने केवल तीन लोगो प्रकाश पुत्र अन्तर लाल, हमैश पुत्र अन्तरलाल तथा जोगिन्दर पुत्र गोरधन निवासी छावनी ब्यावर की ही शिकायत की है। जबकी इस योजना में भूखण्डो को आंवटन करने के लिए  लॉटरी से जिन लोगो के नाम सूची में आये है। उनमें से कई आवंटियो के पास स्वंम के नाम के सरकारी पटटे व भूखण्ड सम्पतियाँ है एंव कई नाम तो ऐसे फर्जी है। जो अस्तित्व में ही नही है, तथा कुछ नाम  शिकायतकर्ताओ के रिश्तेदार व परिचित है जो ब्यावर क्षैत्र के है ही नही ऐसे नामो की शिकायत भाजपा पार्षद व शिकायकर्ता ने नही कि है ईससे बिल्कुल साफ जाहिर होता है कि जमीन घोटाले का बडा़ खैल चल रहा है। क्योंकि दिनांक 15-09-2009 को कार्यालय, कलेक्टर एंव मजिस्ट्रेट, अजमेर द्वारा आयुक्त नगर परिषद ब्यावर को भेजा गया। पत्र क्रमांक कॶ/राजस्व/09/8708 में बिन्दु संख्या 1 में साफ लिखा था। भूखण्ड आवंटित के लिए सूची में अंकित व्यक्तियों के सत्यापन की कार्यवाही प्रस्तुत नहीं करने की शिकायत भी पत्र में की गयी थी। इसके बाद दिनांक 05-01-2010 को नगर परिषद ब्यावर में साधारण सभा द्वारा प्रस्ताव संख्या -05 में बिन्दु संख्या-4 में निर्धन व  भूमिहीन आवेदकों को भूखण्ड आवंटन करने की स्वीकृति दे दी परन्तु आश्चर्य है कि दिनांक 12-10-2020 को  सूचना के आधार पर नगर परिषद ब्यावर द्वारा जारी पत्र क्रमांक/पीएमसी /20-21/80 में बिना आवेदनों के 9 नामो की सूची दी गयी। जिनका नाम  लाटरी में आवंटित भूखण्डियो की सूची  में है। अब सवाल यह है कि जब आवेदन ही नहीं आये तो लाटरी में नाम कैसे आ गये ? किसने नाम शामिल किये ?  

Bhumafia gang beawar ka bhukhand 9 par awaidh kbja v nirman jila collector ajmer


यही वे फर्जी नाम है। जिनकी भूमाफिया द्वारा शिकायत नहीं की गयी। अगर आयुक्त नगरपरिषद ब्यावर एंव उपखण्ड अधिकारी उपरोक्त योजना में लॉटरी द्वारा घोषित प्रत्यैक आंवटियो को मय सभी दस्तावेजों के साथ जैसे आधार कार्ड, नवीन-राशन कार्ड, नवीन-जाति प्रमाण पत्र, नवीनतम मूल निवास प्रमाण-पत्र व नवीन-मतदाता परिचय पत्र के साथ एक-एक आंवटियो को बुलाकार सत्यापन करे तो सारी पोल खुल जायेगी। क्योंकि ईस जमीन घोटाले की शिकायत पूर्व में भी नगर परिषद ब्यावर को सामाजिक कार्यकर्ताओ द्वारा की गयी थी तथा एक समाचार पत्र में भी समाचार प्रकाशित हुआ था। ईस बात से नाराज होकर उपरोक्त शिकायतकर्ता नाथुलाल व जसवन्त ने 17 जनवरी 2021 को सामाजिक कार्यकर्ता के घर जाकर गाली गलोच व जान से मारने की धमकी भी देकर आये थै। जिनमें नाथुलाल, जसवन्त, कैलास पर ब्यावर सिटी थाना  में फौजदारी मुकदमा नबँर 51/2021भी दर्ज हुआ है। परन्तु ना तो सभापति ना ही आयुक्त इस ओर ध्यान दे रहे है। सूत्रो से पता चला है कि इन भूमाफिया द्वारा भूखण्ड आवंटियो को बिना पट्टे निर्माण करने के लिए 10000/-रूपये से लेकर 25000/-रूपये तक की राशि डरा धमका कर वसुली भी कर रहे है। जो रूपये नहीं देते है,ं उनकी ही शिकायत करते हैं। अब इनका नया खैल यह शुरू हुआ है कि 2 अक्टुबर 2021 से मुख्यमंत्री द्वारा कैम्प लगाकर पट्टे देने की घोषणा का नाजायज लाभ उठाने के लिए समाज के अनपढ लोगो को सरकारी जमीनों पर कब्जा करने व अवैध निर्माण करने  के लिए भी उकसा रहे है। उनको भी गुमराह करके बडी़ रकम ऐंठ रहे है। क्योंकि वास्तविक निर्धन व भूमिहीन परिवार उक्त योजना से कोसों दूर है। लगता है जब कोई बडी़ घटना होगी या बहुत बडा़ घोटाला सामने आयेगा। तब सरकार व प्रशासन की नींद खुलेगी। ईससे पहले इस घोटाले की उच्चस्तरीय जांच करवाई जाये, तथा इन भूमाफिया से रेगर-कंजर पुनर्वास योजना के भूखण्डो से मुक्त करने के लिए ठोस कार्यवाही की जानी चाहिए।

  


दिवगंत आत्मा की शान्ति हेतु 11 दिवसीय विश्व शान्ति यज्ञ का आगाज


ब्यावर- यज्ञ न केवल वातावरण को शुद्धि प्रदान कर स्वास्थ्य हेतु अनुकूल माहौल का निर्माण करता है बल्कि शान्ति दिलाने की भी उर्जा प्रदान करता है। श्री प्रेम प्रकाश आश्रम ,ब्यावर द्वारा सद्गुरू स्वामी टेऊँराम महाराज के चालीसा महोत्सव के तहत आज 31वे दिन कोरोना काल में असमय काल का ग्रास बने मानव जीवन की आत्मा शान्ति हेतु 11 दिवसीय विश्व शान्ति यज्ञ का आयोजन संत श्री शंभूलाल के सानिध्य में प्रारम्भ हुआ। कोरोना गाईडलाईन की पालना करते हुए प. राजेश शर्मा के मंत्रोचारण पर उपस्थितजनों द्वारा आहुतियां दी गई। हवन यज्ञ की व्यवस्था में हेमन्त कुमार सदनानी, नरेन्द्र उतमचंदानी व हरीश गिदवानी तथा प्रेम प्रकाश युवा मंडली ने सहयोग किया।


सामाजिक सरोकार के लिए संकल्पित यूथ मूवमेंट राजस्थान
प्रदेश के जिलों में यूथ मूवमेंट की इकाई का गठन जारी    

ब्यावर-- सामाजिक सरोकार के लिए संकल्पित 'यूथ मूवमेंट राजस्थान' की राजस्थान के प्रत्येक जिलों में जिलाध्यक्षों की घोषणा के क्रम में रविवार को जैसलमेर और अलवर के जिलाध्यक्षों की घोषणा की है।  यूथ मूवमेंट के प्रदेश प्रवक्ता विष्णु राठौर ने बताया कि संस्थापक अध्यक्ष शाश्वत सक्सेना ने जैसलमेर में कुश दैय्या और अलवर में अर्पित शर्मा को यूथ मूवमेंट का जिलाध्यक्ष नियुक्त किया है।  उन्होने बताया कि अभी तक अजमेर में विवेक चौधरी, कोटा में पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष भास्कर सिंह नागर, उदयपुर में भैरू शर्मा, नागौर में गिरधारी डूडी, झालावाड़ में रवि राठौर, बीकानेर में शिवम अग्रवाल और सीकर में कीर्ति प्रताप सिंह राठौड़ को जिले की कमान दी जा चुकी है।  गौरतलब है कि चित्तौडग़ढ़ जिले में यूथ मूवमेंट की शुरूआत हुई और एक साल में ही उल्लेखनीय कार्य करने पर चित्तौडग़ढ़ जिला कलक्टर ने जिला स्तर पर सम्मानित किया । इसके बाद विभिन्न संस्थाओं के द्वारा राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर भी यूथ मूवमेंट को सम्मानित किया गया।

Post a Comment

0 Comments