MP News-Chhatarpur-रोजगार और विकास के लिये चला बक्सवाहा में पोस्टकार्ड अभियान

देखा गया

-बंदर हीरा परियोजना के समर्थन में आये ग्रामीण


Media Kesari (मीडिया केसरी)


मध्यप्रदेश के छतरपुर (Chhatarpur) जिले की बक्सवाहा (Buxwaha) तहसील में ग्रामीणों ने रोजगार, विकास और बेहतर सुविधाओं के लिये एक अनोखा अभियान चलाया है।

लगभग 1000 स्थानीय ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा मुख्य न्यायाधीश को पोस्टकार्ड लिखकर बक्सवाहा और छतरपुर के विकास में आ रही बाधाओं को हटाने की मांग करते हुये बंदर हीरा परियोजना ( Bunder diamond  project ) को जल्द से जल्द शुरू करने की मांग की है।

MP news, Chhatarpur,Buxwaha, bundar hira project, aditya birla group, DMF,Postcard campaign,employment, media kesari मीडिया केसरी आदित्य बिड़ला ग्रुप बंदर हीरा परियोजना क्या है


पोस्टकार्ड के माध्यम से इन ग्रामीणों में एक आस जगाई है कि देर सबेर ही सही उन्हें उनका हक मिलेगा—साफ़ पानी, बेहतर स्वास्थ्य, अच्छी शिक्षा और हर परिवार को रोज़गार। पिछले कई दिनों से चल रहे इस अभियान में स्थानीय नागरिकों ने सैकड़ों की संख्या में भाग लिया। लगभग 1000 स्थानीय ग्रामीणों ने बोला कि अच्छी सुविधाओं उनका हक़ है, एक ठोस भविष्य का हक़ है।

ग्रामीणों का मानना है कि यह परियोजना एक तरह से उनके द्वारा दशकों से की जा रही मांगो को पूरा करने का एक माध्यम है तथा इससे जिले की प्रगति, प्रदेश के मानचित्र पर सशक्त उपस्थिति और जिले का चहुंमुखी विकास होगा।


MP News-Chhatarpur-रोजगार और विकास के लिये चला बक्सवाहा  में पोस्टकार्ड अभियानMP News - Postcard campaign started in Buxwaha for employment and development

28,000 करोड़ रुपये के अनुमानित  राजस्व की यह परियोजना स्थानीय लोगों को रोजगार सृजन और बुनियादी ढांचे का विकास कर इन चुनौतियों से निपटने में मदद करेगी। इसके अलावा दावों के मुताबिक यह परियोजना 1,000 से 1,500 ग्रामीणों को रोज़गार भी देगी। यही कारण है कि ग्रामीणों ने सरकार की विकास परियोजनाओं और क्षेत्रीय विकास और औद्योगीकरण की पहल का पुरजोर समर्थन किया है।

सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इस परियोजना का सीधा लाभ छतरपुर जिला को भी मिलेगा। क्योंकि कुछ फंड सिर्फ जिला के लिए आवंटित होगा। बंदर परियोजना ( bundar hira project) अपनी लीज अवधि में छतरपुर जिला खनिज फाउंडेशन (DMF) को लगभग 650 करोड़ रुपए का योगदान देगी। यह पूंजी बक्सवाहा के विकास के लिए खर्च की जा सकेगी।

इतने बड़े पैमाने पर राजस्व और रोजगार देने वाली योजना के समर्थन में उतरना लाज़मी है, जब उनका क्षेत्र अभावों से ग्रसित रहा हो।

Post a Comment

0 Comments