"उद्यमिता का मतलब सिर्फ कारोबार शुरू करना नहीं अपितु अलग तरीके से सोचने और समाज के लिए कुछ कर गुजरने की हिम्मत रखने का दूसरा नाम है - राघव शर्मा (रोबोटिक्स एक्सपर्ट)

देखा गया

 संदर्भ:- ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस ने उद्यमिता पर प्रेरणाप्रद मास्टरक्लास का किया अयोजन

-Skillonation Edtech के संस्थापक, जाने-माने उद्यमी और रोबोटिक्स एक्सपर्ट राघव शर्मा ने छात्रों के साथ अपना अनुभव /ज्ञान साझा किया।

-इसमें छात्रों को उद्यमशीलता से जुड़े सपनों को साकार करने के लिए प्रेरित किया गया


Media Kesari

Jodhpur (Rajasthan)

जोधपुरः(राजस्थान)- 18 मार्च, 2024- भारत के अग्रणी K12 schools (K12 Chain of schools) में से एक, ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस,सारण नगर ( Orchids Central School of Excellence,Saran Nagar) ने सोमवार को उद्यमिता पर एक ज्ञानवर्धक मास्टरक्लास का सफल आयोजन किया। इस आयोजन का मकसद अपने छात्रों की उद्यमशीलता क्षमता को सामने लाना है। Skillonation Edtech के संस्थापक, जाने-माने उद्यमी और रोबोटिक्स एक्सपर्ट राघव शर्मा ने मास्टरक्लास में छात्रों के साथ अपना बहुमूल्य अनुभव और ज्ञान साझा किया। यह मास्टरक्लास दो दिनों तक चली। इसके पहले दिन रिमार्केबल एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड की सीईओ डॉ. प्राची गौड़ और दूसरे दिन राघव शर्मा शामिल हुए।

Media kesari, latest jodhpur news, aaj ki taza khabarजोधपुरः(राजस्थान)- 18 मार्च, 2024- भारत के अग्रणी K12 स्कूलों में से एक, ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस ने सोमवार को उद्यमिता पर एक ज्ञानवर्धक मास्टरक्लास का सफल आयोजन किया। इस आयोजन का मकसद अपने छात्रों की उद्यमशीलता क्षमता को सामने लाना है। Skillonation Edtech के संस्थापक, जाने-माने उद्यमी और रोबोटिक्स एक्सपर्ट राघव शर्मा ने मास्टरक्लास में छात्रों के साथ अपना बहुमूल्य अनुभव और ज्ञान साझा किया। यह मास्टरक्लास दो दिनों तक चली। इसके पहले दिन रिमार्केबल एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड की सीईओ डॉ. प्राची गौड़ और दूसरे दिन राघव शर्मा शामिल हुए।


उद्यमिता पर मास्टरक्लास की दो दिन तक चलने वाली सीरीज छात्रों को कारोबार की योजनाएं बनाने और मार्केटिंग एवं वित्त को समझने और ज्ञान प्राप्त करने में मदद करती है। 

  मास्टरक्लास के दूसरे दिन शर्मा ने छात्रों को अपनी कहानियों से मंत्रमुग्ध कर दिया, उन्होंने बताया कैसे उन्होंने शिक्षा और प्रौद्योगिकी के प्रति अपने जुनून को एक सफल कारोबार में बदल दिया। उन्होंने वास्तविक दुनिया की समस्याओं की पहचान करने, नवीन समाधान विकसित करने और चुनौतियों का सामना करने के महत्व पर भी प्रकाश डाला। 

शर्मा ने कहा- "उद्यमिता का मतलब सिर्फ कारोबार शुरू करना नहीं है यह एक सोच है।" "यह अलग तरीके से सोचने, सुनियोजित जोखिम उठाने और समाज के लिए कुछ कर गुजरने की हिम्मत रखने का दूसरा नाम है। ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में छात्रों का उत्साह और रचनात्मकता हमें प्रेरणा देती है। एक नए भविष्य को गढ़ने के लिए युवाओं को उद्यमशीलता कौशल से लैस करना महत्वपूर्ण है, ऐसा भविष्य जहां इनेवेशन ही इनोवेशन होगा।"

मीडिया केसरी,latest news today, jodhpur ki taza khabar,ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, सारण नगर की प्रिंसिपल  रेखा चौहान ने कहा, "हमें इस मास्टरक्लास  की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है, यह व्यक्तियों के संपूर्ण पोषण एवं विकास के हमारे मिशन के अनुरूप है।" "अपने छात्रों को  राघव शर्मा और डॉ. प्राची गौड़ जैसे सफल उद्यमियों से परिचित कराकर, हम उन्हें अपने सपनों को साकार करने और देश के उद्यमशीलता के क्षेत्र में योगदान देने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं। ऑर्किड्स में, हम 21 वीं सदी में आगे बढ़ने के लिए जरुरी कौशल और सोच से सुसज्जित व्यक्तियों के पोषण एवं सर्वांगीण विकास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मास्टरक्लास काफी सफल पहल रही

संवाद सत्र ने छात्रों को अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने, गंभीरता से सोचने और उद्यमशीलता दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। भागीदारी वाली गतिविधियों और वास्विक जीवन के मामलों के अध्ययन के माध्यम से, छात्रों ने विचार, बाजार अनुसंधान, व्यवसाय योजना और प्रभावी कार्यान्वयन की रणनीतियों के बारे में सिखाया गया।


ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, सारण नगर की प्रिंसिपल  रेखा चौहान ने कहा, "हमें इस मास्टरक्लास  की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है, यह व्यक्तियों के संपूर्ण पोषण एवं विकास के हमारे मिशन के अनुरूप है।" "अपने छात्रों को  राघव शर्मा और डॉ. प्राची गौड़ जैसे सफल उद्यमियों से परिचित कराकर, हम उन्हें अपने सपनों को साकार करने और देश के उद्यमशीलता के क्षेत्र में योगदान देने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं। ऑर्किड्स में, हम 21 वीं सदी में आगे बढ़ने के लिए जरुरी कौशल और सोच से सुसज्जित व्यक्तियों के पोषण एवं सर्वांगीण विकास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

 मास्टरक्लास काफी सफल पहल रही है, जिसने हमारे छात्रों के बीच उद्यमिता और नवाचार के लिए जुनून पैदा करने में मदद की है।"


दो दिवसीय मास्टरक्लास   सीरीज पर छात्रों की शानदार प्रतिक्रिया देखने को मिली, उन्होंने सत्र को काफी ज्ञानवर्धक और प्रेरक बताया। कई छात्रों ने भविष्य में उद्यमशीलता के अवसर तलाशने की इच्छा व्यक्त की। यह सत्र उस मास्टरक्लास सीरीज का एक हिस्सा था, जो 'पावर अप विद लीजेंड्स' पहल का विस्तार है जिसमें ओलंपिक मुक्केबाज मैरी कॉम, प्रसिद्ध गणितज्ञ मार्क शाऊल और पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान भाईचुंग भूटिया जैसी प्रमुख हस्तियों ने छात्रों के साथ पिछले छह महीनों में भारत के विभिन्न परिसरों में मास्ट्रक्लास का आयोजन किया है।


ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस अपने छात्रों के बीच उद्यमशीलता की सोच को बढ़ावा देने और उन्हें तेजी से विकास करने और प्रतिस्पर्धी दुनिया में आगे बढ़ने के लिए जरुरी कौशल से लैस करने के लिए इस तरह की पहल का आयोजन भविष्य में जारी रखने की योजना बना रहा है।

Post a Comment

0 Comments