science exhibition in BMC School- बीएमसी स्कूल के बच्चों द्वारा किये गए नवाचारों को सभी ने दिल से सराहा

देखा गया

10 सरकारी विद्यालयों के 150 से अधिक छात्रों ने लिया हिस्सा 

किसी ने बनाया सेंसर तो किसी ने फॉरेस्ट ऑफिसर को अलर्ट करने वाला Monitor!


छात्रों द्वारा 40 नए मॉडल्स को प्रस्तुत किया गया 


Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)

 

मुम्बई(mumbai,Maharashtra)- ईस्ट मुम्बई स्थित तिलक नगर बीएमसी स्कूल में 10 सरकारी स्कूल के 150 बच्चों  द्वारा कम्प्यूटर और विज्ञान से जुड़े मॉडलों  का प्रदर्शन किया गया। इस विज्ञान प्रदर्शनी में सरकारी स्कूल के 5वीं से 8वीं तक के बच्चों ने हिस्सा लिया । प्रदर्शनी की खास बात यह रही कि बच्चों ने  अपने आसपास की वास्तविक दुनिया से जुड़ी समस्याओं को हल करने के लिए अलग-अलग तरह के मॉडलों का प्रदर्शन किया जैसे-  जब आपके गैस सिलेंडर को जल्द ही फिर से भरने की आवश्यकता हो सकती है, तो आपको सचेत करने के लिए एक वेइंग सेंसर; बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श के बारे में जागरूक करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म; या एक खेल जो समुद्र और नदियों के प्रदूषण को कम करने के लिए प्रेरित करता है- ये केवल 5वीं से 8वीं कक्षा के छात्रों द्वारा बनाए गए कुछ रचनात्मक और विचारशील प्रोटोटाइप (prototype) थे, जो इस साल तिलक नगर बीएमसी स्कूल (BMC School, Tilak Nagar) में आयोजित मेकर्स फैक्ट्री Maker's Factory में प्रदर्शित किए गए थे। 

#mediakesari मीडिया केसरी   5वीं से 8वीं कक्षा के छात्रों द्वारा बनाए गए कुछ रचनात्मक और विचारशील प्रोटोटाइप (prototype) थे, जो इस साल तिलक नगर बीएमसी स्कूल (BMC School, Tilak Nagar) में आयोजित मेकर्स फैक्ट्री Maker's Factory में प्रदर्शित किए गए थे।     उपस्थित  प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों में रामनन रामनाथन, मिशन निदेशक, अटल इनोवेशन मिशन [Mission Director of the Atal Innovation Mission (AIM)],अनुराग प्रताप, सीएसआर लीडर, कैपजेमिनी [CSR Leader,Capgemini], कैलाश पगारे, राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा [State Project Director, Samagra Shiksha]और रामकुमार राजेंद्रन, एचओडी शिक्षा प्रौद्योगिकी,आईआईटी बॉम्बे शामिल थे।     पाई जैम फाउंडेशन (Pi Jam Foundation, Pune) द्वारा मेकर फैक्ट्री (Maker's Factory) का आयोजन सार्वजनिक विद्यालयों में कंप्यूटर विज्ञान के प्रति प्यार को बढ़ावा देने में सफल हस्तक्षेप के एक और वर्ष को चिह्नित करने के लिए किया जाता है, जिससे उन्हें कम्प्यूटेशनल सोच, डिजाइन सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल सहित 21वीं सदी के कौशल का निर्माण करने में मदद मिलती है, जिससे उन्हें लाभ उठाने में मदद मिलती है। तकनीक उनके आसपास वास्तविक दुनिया से समस्याओं को हल करने के लिए।


उपस्थित  प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों में रामनन रामनाथन, मिशन निदेशक, अटल इनोवेशन मिशन [Mission Director of the Atal Innovation Mission (AIM)],अनुराग प्रताप, सीएसआर लीडर, कैपजेमिनी [CSR Leader,Capgemini], कैलाश पगारे, राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा [State Project Director, Samagra Shiksha]और रामकुमार राजेंद्रन, एचओडी शिक्षा प्रौद्योगिकी,आईआईटी बॉम्बे शामिल थे। 


पाई जैम फाउंडेशन (Pi Jam Foundation, Pune) द्वारा मेकर फैक्ट्री (Maker's Factory) का आयोजन सार्वजनिक विद्यालयों में कंप्यूटर विज्ञान के प्रति प्यार को बढ़ावा देने में सफल हस्तक्षेप के एक और वर्ष को चिह्नित करने के लिए किया जाता है, जिससे उन्हें कम्प्यूटेशनल सोच, डिजाइन सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल सहित 21वीं सदी के कौशल का निर्माण करने में मदद मिलती है, जिससे उन्हें लाभ उठाने में मदद मिलती है। तकनीक उनके आसपास वास्तविक दुनिया से समस्याओं को हल करने के लिए। 

अतिथियों ने युवा छात्रों को अपने आसपास की वास्तविक समस्याओं को हल करने की दिशा में नवाचार करते और सोचते हुए देखकर अपने आश्चर्य और संतुष्टि को साझा किया। 


अतिथि रामनन ने कहा -

"विद्यालयों  के युवा उत्साही छात्रों को उनके द्वारा कल्पना की गई एक विचार के बारे में उत्साहित रूप से बात करते हुए देखना हमेशा एक रोमांचक और उत्साहजनक अनुभव होता है, जबकि वे 3डी प्रिंटिंग के बारे में भावुकता से बात करते हैं, IoT, क्लाउड और वेब सेवाएं, रास्पबेरी पाई और Arduino बोर्ड। खुशी तब दोगुनी हो जाती है जब आपको पता चलता है कि ये छात्र सरकारी विद्यालयों से हैं, खासकर जब इनमें लड़कियां भी शामिल हैं। यह दर्शाता है कि नए भारत के माध्यम से विशाल क्षमता और परिवर्तनकारी युवा ऊर्जा प्रवाहित हो रही है,"  


नीति आयोग के एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स के सलाहकार रामा कामराजू ने वर्चुअली साझा किया कि युवा भारतीयों की प्रतिभा, कौशल और नवाचार की इस तरह की प्रदर्शनी ने उन्हें भारत के उज्ज्वल डिजिटल-तैयार भविष्य की बहुत उम्मीद दी है। 

"8वीं कक्षा के बच्चों को अपने आसपास की वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने के बारे में सोचने पर मुझे आश्चर्य हुआ। पानी की बर्बादी को कम करने जैसी कुछ परियोजनाएँ बहुत प्रभावशाली थीं। हमारे पास लगभग 3000 गाँव हैं और मुझे अपने पूरे जीवन में इस परियोजना को लागू करने में खुशी होगी।" यह कहना था अतिथि नवीन शाह का (संयुक्त सचिव, ग्रामीण विकास मंत्रालय)।



समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक  कैलाश पगारे ने कहा, "मैं Pi Jam Foundation द्वारा किए जा रहे कार्यों की दिल से सराहना करता हूं और आने वाले वर्षों में परियोजनाओं के लिए उनके साथ सहयोग करने की आशा करता हूं।     बच्चों द्वारा प्रदर्शित किए कुछ मॉडल --   कम लागत वाला बेबी मॉनिटर। काम के दौरान अक्सर माताओं को अपने बच्चों को दूसरे कमरे में रखना पड़ता है। पृष्ठभूमि शोर माताओं को बच्चे के रोने से अनजान रख सकता है। इन छात्रों ने एक कम कीमत वाला बेबी मॉनिटर बनाया है जिसमें एक सेंसर और एक अलार्म है, जहां जब बच्चा रोता है, तो मां सतर्क हो जाएगी।     खेल(Game) द्वारा जागरूकता का संदेश     समुद्र में प्लास्टिक के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए। हम सभी जानते हैं कि समुद्र में खुलेआम कचरा फेंका जाता है। जागरूकता की कमी के कारण बहुत से लोग ऐसा करते हैं। कम उम्र में स्वच्छ महासागरों के


समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक  कैलाश पगारे ने कहा, "मैं Pi Jam Foundation द्वारा किए जा रहे कार्यों की दिल से सराहना करता हूं और आने वाले वर्षों में परियोजनाओं के लिए उनके साथ सहयोग करने की आशा करता हूं। 


बच्चों द्वारा प्रदर्शित किए कुछ मॉडल --


कम लागत वाला बेबी मॉनिटर। काम के दौरान अक्सर माताओं को अपने बच्चों को दूसरे कमरे में रखना पड़ता है। पृष्ठभूमि शोर माताओं को बच्चे के रोने से अनजान रख सकता है। इन छात्रों ने एक कम कीमत वाला बेबी मॉनिटर बनाया है जिसमें एक सेंसर और एक अलार्म है, जहां जब बच्चा रोता है, तो मां सतर्क हो जाएगी। 


खेल(Game) द्वारा जागरूकता का संदेश


 समुद्र में प्लास्टिक के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए। हम सभी जानते हैं कि समुद्र में खुलेआम कचरा फेंका जाता है। जागरूकता की कमी के कारण बहुत से लोग ऐसा करते हैं। कम उम्र में स्वच्छ महासागरों के महत्व को समझाने के लिए, इन छात्रों ने जागरूकता फैलाने के लिए एक गेम बनाया है। खेल में, अलग-अलग कचरा ऊपर से गिरता है और जब गोताखोर (चरित्र) उस पर टैप करता है, तो कचरा गायब हो जाता है और अंक अर्जित किए जाते हैं लेकिन अगर गोताखोर शार्क पर टैप करता है, तो वह मर जाता है।


पेड़ों की कटाई को रोकने के लिए कम लागत वाला मॉनिटर


 आरक्षित क्षेत्र में पेड़ काटना गैरकानूनी है लेकिन अभी भी बहुत से लोग रात में पेड़ काटकर लकड़ी चुराते हैं। चूंकि फ़ॉरेस्ट्ज़ क्षेत्र निगरानी के लिए बहुत बड़े हैं, इसलिए कैमरे लगाना महंगा है, छात्र कम लागत वाले माइक लेकर आए हैं जिन्हें स्थापित किया जा सकता है। हर बार कट की आवाज आने पर माइक ऑडियो उठाएगा और वन अधिकारियों को सचेत करेगा।


Pi Jam Foundation- एक परिचय

पाई जैम फाउंडेशन ( @pijamfoundation) एक प्रभाव-संचालित, पुरस्कार विजेता गैर-लाभकारी संगठन है जो सस्ती तकनीक तक पहुंच प्रदान करता है और कंप्यूटर विज्ञान का उपयोग करने वाले छात्रों में आवश्यक समस्या-समाधान, डिजिटल और कम्प्यूटेशनल कौशल बनाता है। इसका उद्देश्य शिक्षा को अधिक न्यायसंगत बनाना, छात्रों को प्रौद्योगिकी के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करना और उन्हें भविष्य के अधिक आकर्षक करियर विकल्पों के लिए कौशल से लैस करना है। हम चाहते हैं कि युवा तकनीक को आकार दें क्योंकि यह उन्हें आकार देती है।

Post a Comment

0 Comments