Jaipur News- कोर कमेटी की बैठक में आरतिया (ARTIA) ने तय की प्राथमिकताएं

देखा गया

Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)


जयपुर--05.04.2023 आल राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज एसोसियेशन (आरतिया -All Rajasthan Trade and Industry Association) के कोर ग्रुप की उच्च स्तरीय कमेटी की अति आवश्यक बैठक में अन्तराष्ट्रीय जगत में हो रहे बदलाव एवं वर्तमान परिवेश को दृष्टिगत रखते हुये प्राथमिकताएँ सुनिश्चित की गई। 

बैठक में अध्यक्ष विष्णु भूत, मुख्य संरक्षक आशीष सर्राफ, मुख्य सलाहकार कमल कंदोई, कार्यकारी अध्यक्ष प्रेम बियाणी, स्ट्रेटजी एडवाईजर ज्ञान प्रकाश, एडवाईजर प्लानिंग अजय गुप्ता वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय पाराशर, सज्जनसिंह, गिरिराज खंडेलवाल,कैलाश शर्मा व नरेश चौपड़ा, अयूब खान व दिनेश शर्मा युवा विंग अध्यक्ष सुनील शर्मा व संयुक्त सचिव सुरेश बंसल शामिल थे।

जयपुर--05.04.2023 आल राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज एसोसियेशन (आरतिया -All Rajasthan Trade and Industry Association) के कोर ग्रुप की उच्च स्तरीय कमेटी की अति आवश्यक बैठक में अन्तराष्ट्रीय जगत में हो रहे बदलाव एवं वर्तमान परिवेश को दृष्टिगत रखते हुये प्राथमिकताएँ सुनिश्चित की गई।   बैठक में अध्यक्ष विष्णु भूत, मुख्य संरक्षक आशीष सर्राफ, मुख्य सलाहकार कमल कंदोई, कार्यकारी अध्यक्ष प्रेम बियाणी, स्ट्रेटजी एडवाईजर ज्ञान प्रकाश, एडवाईजर प्लानिंग अजय गुप्ता वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय पाराशर, सज्जनसिंह, गिरिराज खंडेलवाल,कैलाश शर्मा व नरेश चौपड़ा, अयूब खान व दिनेश शर्मा युवा विंग अध्यक्ष सुनील शर्मा व संयुक्त सचिव सुरेश बंसल शामिल थे।    बैठक में सुनिश्चित प्राथमिकताएं इस प्रकार है -    आनलाईन गेमिंग की आड में हो रहे जुए सट्टे व लॉटरी के दुष्प्रभावों के बारे में सामाजिक जागृति पैदा करना और सरकार के समझ इस मुद्दे पर अपना विरोध दर्ज करवाना।

बैठक में सुनिश्चित प्राथमिकताएं इस प्रकार है -


आनलाईन गेमिंग की आड में हो रहे जुए सट्टे व लॉटरी के दुष्प्रभावों के बारे में सामाजिक जागृति पैदा करना और सरकार के समझ इस मुद्दे पर अपना विरोध दर्ज करवाना।


साईबर क्राइम के बढ़ते मामलों, नित नये तरीकों व इसके व्यापक रूप को देखते हुये केन्द्र व राज्य सरकार को प्रभावी रोडमैप बनाकर देना ताकि सभी पीड़ितों को त्वरित न्याय मिल सके साथ ही साईबर अपराध की चपेट में आने से कैसे बचें इस पर अवेयरनेस कार्यक्रम आयोजित करना।

 कोर ग्रुप का मानना है कि सरकार डिजीटल तकनीक जिस तरह पूरे देश पर थोप रही है, उसके कारण साईबर क्राईम की चपेट में आने वालों की संख्या लगातार बढ़ी है, साथ ही लाखों लोगों को अरबों रुपयों का नुकसान हो रहा है और पूरी अर्थव्यवस्था साईबर क्राईम की चपेट में आ गई है।


राज्य के जिन विशिष्ट उत्पादों को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान नहीं मिल पाई है, उन्हें यह पहचान सुनिश्चित करवाना और ऐसे उत्पादों के उत्पादकों को प्रोत्साहित करना इसके लिए एक्सपो व सेमीनार आयोजित करना।


- राज्य की कला-संस्कृति को वैश्विक स्तर पर प्रमोट करना


- राज्य की प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रोत्साहित व प्रेरित करना। असंगठित क्षेत्र इस समय संकट के दौर में है, जबकि यह देश की अर्थ व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है। इस क्षेत्र को संकट से उबारने के लिए सार्थक प्रयास करना।


केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी व निवेश-परक योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए जागरूकता फैलाना।


-सरकारी विभागों से बेहतर कार्य निष्पादन के लिए समितियों का गठन व समन्वय स्थापित करना।


शिक्षा को रोजगार परक बनाने के लिए सरकार को सुझाव देना व सहयोग करना। बी टू बी बी टू सी उपभोक्ता संरक्षण की दिशा में मध्यस्थ की भूमिका का निर्वहन करना।


आस-पास के कुछ देशों में चिकित्सा सेवाओं का व्यापक अभाव है, तो ऐसे में राजस्थान में मेडिकल टूरिज्म की अपार संभावना है। इसके लिए राजस्थान सरकार से समन्वय कर अधिक से अधिक निवेश योजनाओं को गतिशील करना तथा राजस्थान को चिकित्सा सेवाओं का बड़ा केंद्र बनाना


- भारत सरकार का आयुष मंत्रालय पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों को बढ़ावा दे रहा है, इस मंत्रालय की योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए विशेष एक्शन प्लान के तहत काम करना आने वाले समय में देश-विदेश में एग्रो प्रोसेसिंग का बहुत बड़ा काम होने जा रहा है। इस क्षेत्र में तरह-तरह के नये अवसर सृजित हो रहा है। इसके लिए क्लस्टर एप्रोच राज्य भर में विकास हो, इसके लिए समन्वय करना ।


- विश्व भर स्टार्टअप नीति से तेजी से हो रहे आर्थिक बदलाव को देखते तथा इसके महत्व को समझते हुए इसके बेहतर कार्यान्वयन के लिए विशेष प्रकोष्ठ का गठन करना। - भामाशाह देश की खासियत हैं और ये लोग भावनात्मक लगाव जुड़ाव से प्रेरित होकर सामाजिक आधारभूत ढांचे को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं। इनसे समन्वय कर राजस्थान के सामाजिक आधारभूत ढांचे के विकास के लिए समन्वय करना इनोवेशन व क्रियेटिविटी प्रकोष्ठ गठित कर नवीनतम आविष्कार व तकनीक की जानकारी सुलभ करवाना।


- नये निवेश अवसरों की जानकारी देना तथा उसके लिए निवेशकों के लिए प्रॉपर प्लेटफार्म सुनिश्चित करवाना।


- जिन उत्पादों का आयात अधिक हो रहा है, उनका राजस्थान में उत्पादन कैसे बढ़े इसके लिए रोड़-मैप बनाकर सरकार के सहयोग से काम करना। साथ ही प्रभावी तरीके से लागू करवाना।


- राजस्थान में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए धार्मिक पर्यटन संबंधी नीति के लिए पहल करना और धार्मिक पर्यटन को बेहतर बनाने की दिशा में सार्थक कोशिश करना1


राजस्थान की खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय व वैश्विक मंच दिलाने की कोशिश करना, ताकि राज्य का इस फील्ड में गौरव बढ़ सके और खिलाड़ी आर्थिक संपन्नता की ओर बढ़ सकें। -

अंतर्राष्ट्रीय एंटरप्रन्योर एक्सचेंज मिशन संचालित किया जायेगा, जिसके तहत यहां के डेलीगेशन विदेश जायें और विदेशी डेलीगेशन भारत आयें, साथ ही आपसी व्यापार विनिमय बढ़े, इसके लिए प्रभावी पहल की जायेगी। फारेन एजुकेशन एक्सचेंज प्रोग्राम संचालित करने में समन्वय करना, ताकि वैश्विक शिक्षण संस्थानों में राजस्थान के छात्रों के लिए अनुकूल अवसर की जानकारी सुलभ कराई जा सके।

Post a Comment

0 Comments