JKK में 17-18 को होगा 'दी अगस्त शो'.. मॉडल्स के साथ दस्तकार व बुनकर करेंगे वॉक फोर कॉज

देखा गया

 एक मंच पर आएंगे दस्तकार, बुनकर, डिजाइनर्स और एंत्रप्रेन्योर्स

- समंदर खान मांगणियार देंगे लाइव परफॉर्मेंस


Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)

जयपुर: जवाहर कला केन्द्र और कम्युनिटी ड्रिमर्स (community dreamers) के संयुक्त तत्वावधान में कला संसार के तहत 17-18 अगस्त को दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। अलंकार कला दीर्घा में होने वाली दी अगस्त शो (The August Show) प्रदर्शनी में दस्तकार( Craftsmen), बुनकर(weavers), डिजाइनर्स (Designers), एंत्रप्रेन्योर्स(entrepreneurs) सशक्त भागीदारी निभाएंगे। सभी के उत्पादों को यहां प्रदर्शित किया जाएगा। 

जयपुर: जवाहर कला केन्द्र और कम्युनिटी ड्रिमर्स के संयुक्त तत्वावधान में कला संसार के तहत 17-18 अगस्त को दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। अलंकार कला दीर्घा में होने वाली 'दी अगस्त शो' प्रदर्शनी में दस्तकार, बुनकर, डिजाइनर्स, एंत्रप्रेन्योर्स सशक्त भागिदारी निभाएंगे। सभी के उत्पादों को यहां प्रदर्शित किया जाएगा।


17 अगस्त 12 बजे उद्घाटन समारोह में महिला एवं बाल कल्याण मंत्री ममता भूपेश, कला एवं साहित्य विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, राजसिको चेयरमैन राजीव अरोड़ा और मेवाड़ से निवृत्ति कुमारी बतौर अतिथि शामिल होंगे।  

राजस्थानी संस्कृति के रंग से रंगने के लिए 17 अगस्त की शाम 7 बजे गायन प्रस्तुति का भी आयोजन मध्यवर्ती में किया जाएगा। इसमें समंदर खान मांगणियार (Samandar Khan Manganiar) की लाइव परफॉर्मेंस का आनंद उठा सकेंगे। 

इतना ही नहीं शाम 7:30 बजे मध्यवर्ती में वॉक फोर कॉज (walk for cause) होगी। इस फैशन वॉक में मॉडल्स डिजाइनर्स, दस्तकारों और बुनकरों के उत्पादों को स्टाइलिश तरीके से प्रेजेंट करेंगे।  

कम्युनिटी ड्रिमर्स की संध्या दिलीप ने बताया कि कार्यक्रम के माध्यम से राजस्थान के अलग-अलग इलाकों से आने वाले दस्तकार, बुनकर, डिजाइनर्स, एंत्रप्रेन्योर्स को एक मंच पर लाने का प्रयास किया गया है। इनके उत्पादों की पहुंच आम लोगों तक आसान हो सकेगी। संध्या ने बताया कि आम तौर पर फैशन शो से डिजाइनर्स को ही पहचान मिल पाती है लेकिन वॉक फोर कॉज में मॉडल्स के साथ-साथ दस्तकार और बुनकर भी मंच पर दिखेंगे। इससे उनके काम को भी तवज्जों मिल पाएगी और उनमें आत्मविश्वास पैदा होगा। इसी के साथ कार्यक्रम में ऑर्गन डोनर्स को सम्मानित किया जाएगा व अंगदान के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।


सोमवार को आयोजित प्रेस वार्ता में कम्युनिटी ड्रिमर्स की संध्या दिलीप ने बताया कि कार्यक्रम के माध्यम से राजस्थान के अलग-अलग इलाकों से आने वाले दस्तकार, बुनकर, डिजाइनर्स, एंत्रप्रेन्योर्स को एक मंच पर लाने का प्रयास किया गया है। इनके उत्पादों की पहुंच आम लोगों तक आसान हो सकेगी। संध्या ने बताया कि आम तौर पर फैशन शो से डिजाइनर्स को ही पहचान मिल पाती है लेकिन वॉक फोर कॉज में मॉडल्स के साथ-साथ दस्तकार और बुनकर भी मंच पर दिखेंगे। इससे उनके काम को भी तवज्जों मिल पाएगी और उनमें आत्मविश्वास पैदा होगा। इसी के साथ कार्यक्रम में ऑर्गन डोनर्स को सम्मानित किया जाएगा व अंगदान के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। 


जवाहर कला केन्द्र की अति. महानिदेशक प्रियंका जोधावत ने कहा कि केन्द्र की ओर से संगीत विधाओं के लिए मधुरम्, बच्चों के लिए नौनिहाल के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कला संसार के तहत होने वाला 'दी अगस्त शो' दस्तकारों और बुनकरों को मजबूती प्रदान करने के प्रयास के रूप में उभरकर सामने आएगा।

Post a Comment

0 Comments