बेवजह कतार में न लगें..स्मार्ट फोन के लिए जन आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर जब मैसेज आए तभी जाएं..पसंदीदा मॉडल के हैंडसेट चयन का भी मिलेगा विकल्प

देखा गया

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत 30 सितंबर तक 22 केन्द्रों पर मोबाइल वितरण

jaipur & jaipur gramin में इन केंद्रों पर मिलेगा स्मार्ट फोन

- पहले चरण में जयपुर के 6 एवं जयपुर ग्रामीण के 16 केन्द्रों पर फोन का वितरण

- प्रत्येक शिविर में प्रतिदिन 200 फोन का होगा वितरण


Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)

जयपुर-  इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना (Indira Gandhi Smart Phone Scheme) के पहले चरण के तहत लाभार्थियों को स्मार्ट फोन प्राप्त करने के लिए कतार में नहीं लगना होगा, बल्कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से प्रत्येक पात्र लाभार्थी को जन आधार से पंजीकृत मोबाइल पर कॉल एवं मैसेज कर पूरी जानकारी दी जाएगी।

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि योजना के पहले चरण के तहत आगामी 30 सितंबर तक जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण जिले में कुल 22 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिला मुख्यालय पर 6 शिविर तो वहीं, 16 शिविरों का आयोजन पंचायत समिति मुख्यालय पर किया जा रहा है।

जयपुर- 11 अगस्त। इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना (Indira Gandhi Smart Phone Scheme) के पहले चरण के तहत लाभार्थियों को स्मार्ट फोन प्राप्त करने के लिए कतार में नहीं लगना होगा, बल्कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से प्रत्येक पात्र लाभार्थी को जन आधार से पंजीकृत मोबाइल पर कॉल एवं मैसेज कर पूरी जानकारी दी जाएगी।  जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि योजना के पहले चरण के तहत आगामी 30 सितंबर तक जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण जिले में कुल 22 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिला मुख्यालय पर 6 शिविर तो वहीं, 16 शिविरों का आयोजन पंचायत समिति मुख्यालय पर किया जा रहा है।


जयपुर शहर में इन केन्द्रों पर आयोजित होंगे शिविर


शिविर आयोजन क्षेत्र शिविर आयोजन का स्थान

नगर निगम हैरिटेज  चौगान स्टेडियम, गणगौरी बाजार, जयपुर

नगर निगम हैरिटेज  सामुदायिक केन्द्र, लक्ष्मीनारायणपुरी, किशनपोल, जयपुर

नगर निगम हैरिटेज  महारानी कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय, बनीपार्क, जयपुर

नगर निगम हैरिटेज  अम्बेडकर भवन, रोटरी सर्किल, ट्रांसपोर्ट नगर, जयपुर

नगर निगम ग्रेटर  सामुदायिक भवन, सेक्टर-3, मालवीय नगर, जयपुर

नगर निगम ग्रेटर सामुदायिक भवन, हनुमान नगर विस्तार, वैशाली नगर, जयपुर


जयपुर ग्रामीण में इन केन्द्रों पर आयोजित होंगे शिविर

केन्द्र स्थल शिविर आयोजन का स्थान

आमेर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, लबाना

बस्सी पंचायत समिति बस्सी

चाकसू बैठक भवन, पंचायत समिति, चाकसू

गोवन्दिगढ़ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्याालय, चौमूं रेलवे स्टेशन

जालसू राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, रामपुरा डाबड़ी

जमवारामगढ़ नया ग्राम पंचायत भवन, जमवारामगढ़

झोटवाड़ा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, कालवाड़

जोबनेर एसकेएन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, जोबनेर

सांभर शहीद भगवान सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय, त्योद, सांभरलेक

सांगानेर राजीव गांधी सेवा केन्द्र, मुहाना

शाहपुरा राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय, शाहपुरा

आंधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, आंधी

किशनगढ़-रेनवाल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, पचकोड़िया

कोटखावदा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, कोटखावदा

माधोराजपुरा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, मोधोराजपुरा

तुंगा तहसील परिसर, तुंगा


प्रथम चरण में इन लाभार्थियों को मिलेगा लाभ

कलक्टर ने बताया कि पहले चरण में सरकारी विद्यालयों में 9वी से 12वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्राओं, सरकारी उच्च शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत छात्राओं, विधवा, एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाओं, वर्ष 2022-23 में मनरेगा में 100 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले वाले परिवार की महिला मुखियाओं, एवं वर्ष 2022-23 में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन की सौगात दी जाएगी।


हैंडसेट चयन का मिलेगा विकल्प, एमआरपी पर छूट भी मिलेगी

योजना के तहत लाभार्थियों को हैंडसेट चयन का विकल्प मिलेगा, जिससे वे 3 नामी मोबाइल कंपनियों के 5 तरह के हैंडसेट में से अपने पसंदीदा मॉडल का हैंडसेट चुन सकेंगी। इतना ही नहीं कंपनियों के हैंडसेट पर अंकित अधिकतम खुदरा मूल्य पर 30 फीसदी की छूट भी मिलेगी।


लाभार्थी को ये दस्तावेज लाने होंगे साथ

कलक्टर ने बताया कि लाभार्थी को शिविर में आते समय अपने साथ अपना जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना आवश्यक होगा। अध्ययनरत छात्रायें अपने साथ आईडी कार्ड/एनरोलमेंट कार्ड, विधवा नारी को पीपीओ साथ लाने होंगे।


स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन और रविवार को अवकाश

कलक्टर ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन एवं रविवार के अलावा जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण जिले के सभी 22 शिविरों पर प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक प्रत्येक शिविर में 200-200 लाभार्थियों को स्मार्ट फोन वितरित किया जाएगा। किस लाभार्थी को किस दिन किस समय किस शिविर में आना है इसकी सूचना लाभार्थी के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर कॉल एवं मैसेज द्वारा दी जाएगी।


यह है स्मार्ट फोन प्राप्त करने की प्रक्रिया

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उपनिदेशक ऋतेश कुमार शर्मा ने बताया कि शिविर में आईजीएसवाई पोर्टल (IGSY Portal Rajasthan) पर लाभार्थी का ई-केवाईसी किया जायेगा। पोर्टल पर लाभार्थी का जनाधार नम्बर डालकर उसके विवरणों को सत्यापित किया जायेगा, सत्यापित होने की दशा में लाभार्थी द्वारा अपने साथ लाये गये मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जायेगा।  


इसके बाद लाभार्थी के पैन कार्ड का विवरण आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज करने के बाद तीन प्रकार के फॉर्म पिं्रट करके उसे दिये जायेंगे। इसके बाद लाभार्थी इन फॉर्म को लेकर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम का एवं डाटा प्लान का चयन करेगा, इसके बाद मोबाइल कंपनी के काउंटर पर जाकर अपनी इच्छा अनुसार मोबाइल फोन का चयन करेगा।


इस सब के बाद भरे हुए फॉर्म को लेकर अंतिम काउंटर पर जायेगा जहां उपस्थित कार्मिक उसके फॉर्म में अंकित सूचनायें एवं लाभार्थी द्वारा प्रस्तुत समस्त दस्तावेजों को स्कैन कर आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज एवं अपलोड करेगा ।


यह प्रक्रिया पूरी होते ही लाभार्थी द्वारा लाये गये फोन में पूर्व में इंस्टॉल किये गये ई-वॉलेट में राज्य सरकार द्वारा कुल 6800 रूपये हस्तांतरित कर दिये जायेंगे। इस राशि का उपयोग कर लाभार्थी पूर्व में चयन किये गये मोबाइल फोन तथा सिम प्राप्त कर सकेगा।


यहां राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के ई-वॉलेट में 6125 रुपये मोबाइल फोन के लिये तथा 675 रुपये सिम कार्ड मय इंटरनेट डाटा प्लान के लिये हस्तांतरित किये जायेंगे।  राज्य सरकार द्वारा अप्रैल 2024 एवं अप्रैल 2025 में भी इंटरनेट हेतु प्रति वर्ष 900 रुपये हस्तांतरित किये जायेंगे।  


साथ ही ऋतेश कुमार शर्मा ने यह भी बताया कि लाभार्थी को शिविर में आते समय उसके जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नम्बर वाला मोबाइल उसके साथ लाना आवश्यक होगा। अगर लाभार्थी का मोबाइल नं बदल गया है तो वह शिविर में आने से पूर्व ई-मित्र पर जाकर अपने जनाधार में अपना नया नम्बर दर्ज करवा लें।

Post a Comment

0 Comments