एवरेज लाइफ जीने की बजाय हमेशा एक्स्ट्रा आर्डिनरी की तलाश करिए - आईएएस परी बिश्नोई

देखा गया

JECRC की अनोखी नई पहल 

IAS Pari Bishnoi व Anant Jain ने रखी "जेईसीआरसी सिविल सर्विस सोसाइटी" की नींव


Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)

जयपुर-इंजीनियर्स और लॉयर्स के साथ अब जेईसीआरसी कॉलेज का अगला कदम समाज को कुशल सिविल सर्वेंट्स प्रदान करना है।

"जेईसीआरसी सिविल सर्विस सोसाइटी" (JECRC Civil Service Society) की नींव 9 अगस्त 2023 को आई ए एस परी बिश्नोई और अनंत जैन द्वारा  रखी गई।

जयपुर-इंजीनियर्स और लॉयर्स के साथ अब जेईसीआरसी कॉलेज का अगला कदम समाज को कुशल सिविल सर्वेंट्स प्रदान करना है। "जेईसीआरसी सिविल सर्विस सोसाइटी" (JECRC Civil Service Society) की नींव 9 अगस्त 2023 को आई ए एस परी बिश्नोई और अनंत जैन द्वारा  रखी गई। आईएएस अनंत जैन ( IAS Anant Jain)

आईएएस अनंत जैन ( IAS Anant Jain) बच्चों के साथ अपना सफर साझा करते हुए बताते हैं कि वो राजस्थान के कोटा शहर से ताल्लुक रखते हैं, उन्होंने तब यू पी एस सी (UPSC) की तैयारी शुरू की जब राजस्थान में इसकी इतनी जानकारी नहीं थी, वो कहते हैं कि आज आपको दिल्ली जाने की ज़रूरत नही, राजस्थान अपने आप में ऐसा कुशल राज्य बन चुका है जहां से आप तैयारी कर सकते हो।

उन्होंने इस जेईसीआरसी सिविल सर्विस सोसाइटी (JECRC Civil Service Society) की सराहना करते हुए कहा कि ऐसी सोसाइटी का होना बहुत ज़रूरी है। इससे बच्चो को उनकी शुरुआती तैयारी करने में मोटिवेशन मिलता रहता है।

आईएएस अनंत जैन ( IAS Anant Jain) बच्चों के साथ अपना सफर साझा करते हुए बताते हैं कि वो राजस्थान के कोटा शहर से ताल्लुक रखते हैं, उन्होंने तब यू पी एस सी (UPSC) की तैयारी शुरू की जब राजस्थान में इसकी इतनी जानकारी नहीं थी, वो कहते हैं कि आज आपको दिल्ली जाने की ज़रूरत नही, राजस्थान अपने आप में ऐसा कुशल राज्य बन चुका है जहां से आप तैयारी कर सकते हो।  उन्होंने इस जेईसीआरसी सिविल सर्विस सोसाइटी (JECRC Civil Service Society) की सराहना करते हुए कहा कि ऐसी सोसाइटी का होना बहुत ज़रूरी है। इससे बच्चो को उनकी शुरुआती तैयारी करने में मोटिवेशन मिलता रहता है।

 आईएएस परी बिश्नोई (IAS Pari Bishnoi) ने भी अपना सफर साझा किया और बच्चो का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि उन्हें कभी भी एवरेज लाइफ नही जीनी थी, आप भी हमेशा एक्स्ट्रा आर्डिनरी की तलाश करिए इससे आप जीवन में आगे रहेंगे, उन्होंने कहा कि इससे कोई फर्क नही पड़ता कि आप किस बैकग्राउंड से हैं,ये एग्जाम सबके लिए न्यूट्रल होता है।

आईएएस परी बिश्नोई (IAS Pari Bishnoi) ने भी अपना सफर साझा किया और बच्चो का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि उन्हें कभी भी एवरेज लाइफ नही जीनी थी, आप भी हमेशा एक्स्ट्रा आर्डिनरी की तलाश करिए इससे आप जीवन में आगे रहेंगे, उन्होंने कहा कि इससे कोई फर्क नही पड़ता कि आप किस बैकग्राउंड से हैं,ये एग्जाम सबके लिए न्यूट्रल होता है।


वाइस चेयरपर्सन,अर्पित अग्रवाल,जेईसीआरसी का कहना है कि उनके कॉलेज से हमेशा सक्षम इंजीनियर्स,डिजाइनर्स, लॉयर्स निकले हैं, अब वो चाहते हैं  कि यूनिवर्सिटी/कॉलेज में बच्चो को ऐसा माहौल मिले कि वो सिविल सर्विसेज की ओर कदम बढ़ाएं और आने वाले वर्षों में जेईसीआरसी समाज को एक कुशल सिविल सर्वेंट देने में सफल रहे।

उनका कहना है कि ये सोसाइटी आपको मैटेरियल गाइडेंस नही बल्कि मेंटल और इमोशनल सपोर्ट दिलाएगी, बच्चो के लिए ऑन ग्राउंड ऑफिसर्स लेकर आएगी जो इनके तैयारी के सफर में इनका साथ देंगे और इन्हें मोटिवेट करेंगे।


कार्यक्रम में रिटायर्ड आईपीएस पी.के तिवारी मौजूद रहे उन्होंने "जेईसीआरसी सिविल सर्विस सोसाइटी" की सराहना करते हुए कहा कि उनके समय से लेकर आज का समय देखें तो यूपीएससी काफी टफ और चैलेंजिंग हो गया है, ऐसे टाइम में ऐसी सोसाइटी बच्चो में आत्मबल और सकारात्मकता बना के रखेगी, और राजस्थान में बच्चो को दिल्ली जैसा यूपीएससी कल्चर और मोटिवेशन मिलेगा।

Post a Comment

0 Comments