खेला राष्ट्रीय हास्य नाट्य समारोह 2023 के तहत आज इन दिवंगत कलाकारों को दी जाएगी ट्रिब्यूट,दो नाटकों का होगा मंचन

देखा गया

रंगकर्मी  दिवंगत कलाकारों के कृतित्व पर डालेंगे प्रकाश

दो नाटकों का होगा मंचन,इसके बाद होगा संवाद प्रवाह

Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)

जयपुर (राजस्थान)- जवाहर कला केन्द्र , कला संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग राजस्थान सरकार के कला संसार के अंतर्गत क्यूरियो ए ग्रूप ऑफ परफोर्मिंग आर्ट सोसायटी, जयपुर द्वारा आयोजित खेला राष्ट्रीय हास्य नाट्य समारोह एवं संवाद प्रवाह 2023 जयपुर राजस्थान के चार दिवंगत नाट्य कलाकारों को समर्पित रहेगा। शुक्रवार 15 सितम्बर को समारोह के दौरान रंगमंच से जुड़े रंगकर्मी दिवंगत कलाकारों के कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि (tribute) अर्पित करेंगे।

Media Kesari  Jaipur (Rajasthan)  जयपुर (राजस्थान)- जवाहर कला केन्द्र , कला संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग राजस्थान सरकार के कला संसार के अंतर्गत क्यूरियो ए ग्रूप ऑफ परफोर्मिंग आर्ट सोसायटी, जयपुर द्वारा आयोजित खेला राष्ट्रीय हास्य नाट्य समारोह एवं संवाद प्रवाह जयपुर राजस्थान के चार दिवंगत नाट्य कलाकारों को समर्पित रहेगा। समारोह के दौरान रंगमंच से जुड़े रंगकर्मी दिवंगत कलाकारों के कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि (tribute) अर्पित करेंगे। इन कलाकारों को दी जाएगी ट्रिब्यूट  प्रसिद्ध तमाशा गायक स्वर्गीय गुरु गोपी जी भट्ट जो कि तमाशा नाट्य शैली ( tamasha natya shaili) में संगीत साधक थे और उन्होंने कई


इन कलाकारों को दी जाएगी ट्रिब्यूट

 प्रसिद्ध तमाशा गायक स्वर्गीय गुरु गोपी जी भट्ट जो कि तमाशा नाट्य शैली ( tamasha natya shaili) में संगीत साधक थे और उन्होंने कई कलाकारों को तमाशा गायन शैली सिखाई है। आज भी तमाशा गायन शैली को उनके अपने शिष्य पारंपरिक तरीके से पेश करते है।

यह भी पढ़ेंअभिनेत्री Himani Shivpuri ने 'खेला हास्य नाट्य समारोह' का किया उद्घाटन, नाटक ' खूबसूरत बहू ' ने हास्य शैली में सामाजिक कुरीतियों पर किया प्रहार


 जयपुर के ही एक जाने माने कलाकार स्वर्गीय सुरेश सिंधु जिनके जीवन काल में कला और संस्कृति को रंगमंच के द्वारा एक उस पैमाने पर जाना गया और उसी समय रंगमंच से जुड़कर कई नाटकों में अभिनय किया व प्रसिद्ध लेखकों के नाटकों का निर्देशन भी किया।

इसी कड़ी में युवावस्था में ही इस दुनिया को अलविदा कहने वाले स्वर्गीय कुलदीप माथुर को भी श्रद्धांजलि दी जाएगी। आपको बता दें कि कुलदीप माथुर मंच की  प्रकाश परिकल्पना, ध्वनि व्यवस्था आदि में काफी महिर थे।  यही वजह है कि कुलदीप माथुर ने मंच पर चमक-दमक एवं रंगीन लाइट्स से दर्शकों की आंखों में उन दृश्यों को सदा जीवित रखा और अपने अभिनय से दर्शकों को लोट पोट कर देते थे। वे हमेशा नाटक देखने के शौकीन रहे और मंच पर उस प्रकाश से प्रेरित हो रंगमंच की प्रकाश कल्पना की खोज में रंगमंच को अपना जीवन साथी बनाया और रंगमंच का सफर शुरू किया।

 जयपुर रंगमंच की ही सुंदर और अपने अभिनय से दर्शकों के दिल में जगह बनाने वाली रंगकर्मी स्वर्गीय निधि ताम्हणकर जैन को भी आज याद किया जाएगा।उन्होंने बाल रंगमंच में भी बच्चों को खेल खेल में नाट्य शिक्षा दी।

इन नाटकों का होगा मंचन

समारोह के तहत 15 सितम्बर, 2023 को कृष्णायन में सायं 5 बजे अनिल मारवाड़ी के निर्देशन में भेळी बात और सायं सात बजे उत्पल झा के निर्देशन में रंगायन में द ज़ू स्टोरी नाटक का मंचन किया जाएगा। दोनों नाटकों के बाद संवाद प्रवाह होगा।

Post a Comment

0 Comments