DIPR News-जन प्रतिनिधियों के जनहित से जुड़े पत्रों पर प्राथमिकता के साथ करें त्वरित कार्रवाई - निरंजन आर्य

देखा गया

जनप्रतिनिधियों को राजकीय कार्यक्रमों में आमंत्रित किये जाने के लिए जारी परिपत्र की पूर्ण पालना की जाए-  मुख्य सचिव


Media Kesari ✍🏻

जयपुर- 23 जून। प्रदेश के मुख्य सचिव निरंजन आर्य (Niranjan Kumar Arya) ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जन प्रतिनिधियों ( Public Representatives ) के पत्रों पर प्राथमिकता के साथ कार्रवाई की जाए तथा उनका तत्काल जवाब दिया जाए। उन्होंने कहा कि राजकीय भवनों के शिलान्यास एवं उद्घाटन कार्यक्रमों तथा अन्य राजकीय कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से आमंत्रित करने के संबंध में जारी प्रोटोकॉल निर्देशिका की पूर्णतया पालना सुनिश्चित की जानी चाहिये।


Take prompt action on the letters of public representatives related to public interest with priority - Niranjan Arya



मुख्य सचिव (Chief secretary) बुधवार को वीसी के माध्यम से जन प्रतिनिधियों के प्रोटोकॉल के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।  

आर्य ने अधिकारियों से कहा कि सांसद और विधायकों के साथ प्रोटोकॉल के तहत निर्धारित व्यवहार किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में वर्ष 2020 को जारी परिपत्र (circular) के आधार पर प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिये। इसमें राजकीय भवनों के शिलान्यास अथवा उद्घाटन कार्यक्रमों व अन्य राजकीय समारोह जो राजकीय धनराशि से आयोजित हों, चाहे वे किसी राजकीय उपक्रम, बोर्ड, निगम या स्वायत्तशासी संस्था के हो, उनमें जनप्रतिनिधियों यथा सांसद, विधायक, जिला प्रमुख, प्रधान, नगर निकायों के मेयर, सभापति, अध्यक्ष, ग्राम पंचायत के सरपंच एवं जनप्रतिनिधियों को, विशेष रूप से कार्यक्रम स्थल से संबंधित जनप्रतिनिधिगण को आवश्यक रूप से आमंत्रित किये जाने के संबंध में निर्दिष्ट किया गया है। उन्होंने कहा कि फील्ड लेवल पर भी विभाग के अधिकारियों को इन दिशा- निर्देशों की जानकारी होनी चाहिये। श्री आर्य ने कहा कि इस व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने के लिए विभाग अपने सुझाव भी लिखकर दें।


बैठक में प्रशासनिक सुधार विभाग के प्रमुख शासन सचिव अश्विनी भगत उपस्थित थे। अतिरिक्त मुख्य सचिव, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग  सुधांश पंत, प्रमुख शासन सचिव, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग  कुंजी लाल मीणा, प्रमुख शासन सचिव, ऊर्जा विभाग  दिनेश कुमार, प्रमुख शासन सचिव, सार्वजनिक निर्माण विभाग  राजेश यादव, प्रमुख शासन सचिव, सामान्य प्रशासन  गायत्री राठौड, सचिव, स्वायत्त शासन विभाग  भवानी सिंह देथा, सचिव पंचायतीराज विभाग मंजू राजपाल, सचिव ग्रामीण विकास विभाग  के के पाठक तथा मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन  सुधीर शर्मा ने वीसी के माध्यम से भाग लिया।

Post a Comment

0 Comments