Jago grahak Jago- ग्राहक ने Department of Consumer Affairs में जब दर्ज़ की शिकायत तो कम्पनी को बदलना पड़ा Bike का Defective part !

देखा गया

Media Kesari (मीडिया केसरी)


 बाज़ारवाद के इस दौर में हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है,भले ही इसके लिए ईमानदारी,नियमों व उसूलों की बलि क्यों न चढ़ानी पड़े।

  यही वजह है कि पिछले कुछ सालों में दुकानदारों,व्यापारियों द्वारा online व offline ठगी व धोखाधड़ी के मामले एकाएक तेजी से बढ़े हैं,जिसके उपभोक्ता शिकार हो रहे हैं। 

consumer filed in Department of Consumer Affairs, the company had to change the defective part of the bike Jago grahak Jago


    दुकानदार आमजन की सेहत से तो आए दिन खिलवाड़ करते ही रहते हैं लेकिन अब बड़ी-बड़ी नामी उत्पाद निर्माता कम्पनी भी अपने ग्राहकों के साथ ठगी करने लगी हैं।

एक ऐसा ही मामला डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स (Department of Consumer Affairs) के सामने आया था जब एक ग्राहक ने अपने बाइक  के दोषपूर्ण हिस्से को बदलने से संबंधित शिकायत राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) में दर्ज़  करवाई और मदद मांगी ।

  ऐसे मामलों के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन बनाई गई है


यह था मामला


उपभोक्ता ने मार्च 2021 में अपने अधिकृत सर्विस सेंटर को सर्विसिंग के लिए अपनी बाइक दी व उसके defective parts को बदलने को कहा तो  सर्विस सेंटर ने उसे सर्विसिंग देने से मना कर दिया था ।

इस पूरे मामले को उपभोक्ता ने डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स (Department of Consumer Affairs) में अपनी कंप्लेंट दर्ज़  करवाई  और डिपार्टमेंट से उससे पूरा सहयोग, समर्थन व् संतोषजनक जवाब भी मिला। इसी के साथ-साथ उसकी बाइक भी पूरी सर्विस हुई | इस  पूरी कहानी को डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स (Department of Consumer Affairs) ने अपने सोशल मीडिया हैंडल Koo  पर शेयर किया  और उसके बाद से लगातार यूज़र्स  अपने कमैंट्स के साथ  कई शिकायतों डिपार्टमेंट्स के साथ शेयर कर रहे हैं ।


  


 डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स - एक परिचय

डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स (Department of Consumer Affairs) , उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत दो विभागों में से एक है। जून 1997 में इसे एक अलग विभाग के रूप में गठित किया गया था, क्योंकि देश में नवजात उपभोक्ता आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए एक अलग विभाग का होना आवश्यक समझा गया था। यह विभाग उपभोक्ता के हित में लिया गया बेहद सराहनीय कदम है, जिससे कि उपभोक्ता अपने साथ होने वाली धोखाधड़ी तथा अन्य प्रकार की शिकायत विभाग में सरलता से कर सकते हैं। 

Media kesari jago grahak jago जागो ग्राहक जागो news


 ध्यान रखें #jagograhakjago


यदि आप ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉपिंग में ठगी का शिकार हुए हैं या किसी दुकानदार ने आपके साथ किसी भी प्रकार का छल किया है, तो अब घर बैठे सरकार के ई-दाखिल पोर्टल पर शिकायत दर्ज सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments