Congress Session Raipur- कांग्रेस का रायपुर अधिवेशन..चार फैसले बहुत जरूरी

देखा गया

Sonia, Rahul & Priyanka To Attend Congress' 85th Plenary Session In Raipur From Feb 24-26


कैलाश शर्मा ✍🏻

(जयपुर जिला देहात कांग्रेस के प्रमुख विचारक व साथी) 

जयपुर (राजस्थान)


रायपुर में कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन (Congress' 85th Plenary Session In Raipur) हो रहा है।

विभिन्न विषयों पर दिग्गज नेताओं के समूह द्वारा तैयार सुझाव प्रस्ताव के रूप में सामने आयेंगे।

महत्वपूर्ण है ग्रासरूट हकीकत और देश, काल परिस्थितियों को जानते-समझते हुए ऐसे फैसले लेना जो कांग्रेस को मजबूत व व्यापक करें, ताकि कांग्रेस फिर से आगामी विधानसभा-लोकसभा चुनावों में जीतते हुए न केवल जनोन्मुखी सरकार बनाए व चलाए, साथ ही पाखंडी व अधिनायकवादी ताकतों को नेस्तनाबूद भी करे।

रायपुर में कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन (Congress' 85th Plenary Session In Raipur) हो रहा है।  विभिन्न विषयों पर दिग्गज नेताओं के समूह द्वारा तैयार सुझाव प्रस्ताव के रूप में सामने आयेंगे।  महत्वपूर्ण है ग्रासरूट हकीकत और देश, काल परिस्थितियों को जानते-समझते हुए ऐसे फैसले लेना जो कांग्रेस को मजबूत व व्यापक करें, ताकि कांग्रेस फिर से आगामी विधानसभा-लोकसभा चुनावों में जीतते हुए न केवल जनोन्मुखी सरकार बनाए व चलाए, साथ ही पाखंडी व अधिनायकवादी ताकतों को नेस्तनाबूद भी करे। इस क्रम में देश के 60 करोड़ से अधिक सच्चे व निष्ठावान कांग्रेस जनों की राय है कि :---

इस क्रम में देश के 60 करोड़ से अधिक सच्चे व निष्ठावान कांग्रेस जनों की राय है कि :---


1. अगला लोकसभा चुनाव कांग्रेस अपने बूते पर ही लड़े, किसी अन्य राजनीतिक दल को साथ लेकर नहीं। इसलिए कि विपक्षी एकता की जो बात कही जा रही है वह कांग्रेस को कमजोर करनेवाली है। अन्य विपक्षी दलों के सिद्धांत व सोच में भी कांग्रेस का विरोध है, अतः विरोधी को कभी साथ न लें। एक साल का समय है, हम अपने आप को ( कांग्रेस को) मजबूत बनाएं, ताकि सभी 544 सीटों पर चुनाव लड़कर हम 400 से अधिक सीटें जीत सकें। यह असंभव टास्क नहीं है, बल्कि यह लक्ष्य हम हासिल कर सकते हैं।

2. लोकसभा चुनाव 2024 मे 444+ सीट जीतने का लक्ष्य निर्धारित कर तदनुसार रोड़ मैप व एक्शन प्लान बनाएं और उसके लिए जरुरी है देश के हर बूथ एरिया में कांग्रेस (मुख्य संगठन), महिला कांग्रेस, युवक कांग्रेस, कांग्रेस सेवादल, एन एस यू आई, उद्योग-व्यापार प्रकोष्ठ, किसान-श्रमिक प्रकोष्ठ आदि को गठित कर सक्रिय करें। एक बूथ एरिया में न्यूनतम 100 परिवारों को कांग्रेस के लिए सक्रिय व गतिशील करें।

3. एक आर्थिक प्रस्ताव है महात्मा गांधी जी के ट्रस्टीशिप सिद्धांत व स्वावलंबन पर आधारित। वह यह कि सरकार की आय का सदुपयोग हो, पाई-पाई उत्पादक (productive) हो और कांग्रेस शासित सरकारें कर्ज लेने से बचें अर्थात स्वावलंबी बनें। स्वावलंबन ( self dependence) की इस भावना का नागरिकों मे विस्तार हो, यह सुनिश्चित किया जाए।

4. कांग्रेस दल-बदल पर पूर्ण रोक लगाए। किसी अन्य राजनीतिक दल से कांग्रेस मे अब किसी भी नेता को प्रवेश नहीं दिया जाए, चाहे वह कितना ही शक्तिशाली हो। कांग्रेस के पास देश में 60 करोड़ साथी हैं, इनका सम्मान करें और इन्हें कांग्रेस को सक्रिय रखने के लिए न केवल प्रेरित करें, बल्कि ऐसा रोड़मैप बनाए ताकि ये साथी लगातार गतिशील रहें।


विशेष- लेखक जयपुर जिला देहात कांग्रेस के प्रमुख विचारक व साथी हैं।

Post a Comment

0 Comments