Sambhar Lake Festival 2023-one of the colourful festivals of Rajasthan:- सांभर में आज Adventure bike ride के साथ हुआ मेले का आगाज़ ..3 दिन सजेगा सैलानियों का सतरंगी संसार... पर्यटकों की मेज़बानी के लिए तैयार है सांभर !

देखा गया

Largest inland salt lake Sambhar to host 3-day festival from today- check details


-तीन दिनों तक सांभर फेस्टिवल में आयोजित होंगे कई खास कार्यक्रम


-  'Maru Kokila' सीमा मिश्रा सहित कई सेलिब्रेटी होंगी आकर्षण का केन्द्र


Media Kesari

Sambhar(Rajasthan)


जयपुर(राजस्थान)-17फरवरी। सांभर में पहली बार आयोजित होने जा रहे सांभर फेस्टिवल में देसी-विदेशी सैलानियों का सैलाब उमड़ेगा।

आज 17 फरवरी से आगामी 19 फरवरी तक तीन दिवसीय Sambhar Lake Festival की पर्यटन विभाग एवं जयपुर जिला ने सभी तैयारियों पूरी कर ली हैं जिसके बाद सांभर सैलानियों की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है।  

जयपुर(राजस्थान)-17फरवरी। सांभर में पहली बार आयोजित होने जा रहे सांभर फेस्टिवल में देसी-विदेशी सैलानियों का सैलाब उमड़ेगा।  आज 17 फरवरी से आगामी 19 फरवरी तक तीन दिवसीय Sambhar Lake Festival की पर्यटन विभाग एवं जयपुर जिला ने सभी तैयारियों पूरी कर ली हैं जिसके बाद सांभर सैलानियों की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है।      Vibrant & colourful festival में हर दिन होंगे खास आयोजन जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने जानकारी दी कि सांभर फेस्टिवल प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। महोत्सव का आयोजन नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal-NGT) के निर्देशानुसार पक्षियों का पूरा ध्यान रखते हुये किया जायेगा। तीन दिवसीय सांभर महोत्सव में हर दिन कई खास आयोजन होंगे। एक ओर जहां फेस्टिवल का आगाज एडवेंचर बाइक राइड से होगा (Adventure bike ride will start the fair in Sambhar today) तो वहीं, दूसरी ओर स्टार नाइट गेजिंग इवेंट के तहत रात को सैलानी को सांभर के साफ आसमान में तारों को निहारने का मौका मिलेगा। फेस्टिवल के दौरान पतंगबाजी और कैमल राइड सहित पैरा सैलिंग, एटीवी राइड, मोटर साइकिल रैली सरीखी कई साहसिक गतिविधियों का आयोजन होगा।    स्टार नाइट गेजिंग सहित कई इवेंट होंगे आकर्षण केन्द्र   अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि फोटोग्राफी एग्जिबिशन, साल्ट ट्रेन, सांभर लेक विजिट, सांभर साल्ट प्रोसेसिंग ट्यूर, बर्ड वॉचिंग, स्टार नाइट गेजिंग (star night gazing)6&, हैरिटेज वॉक, सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र होंगी। सैलानियों को सांभर के ऐतिहासिक महत्व और परिंदों की रोचक जानकारियों से रूबरू करवाने के लिए खास टॉक शो का भी आयोजन किया जाएगा। सांभर फेस्टिवल के अंतिम दिन महोत्सव के दौरान हुई प्रतियोगिताओं के विजेताओं का सम्मान भी किया जाएगा।


Vibrant & colourful festival में हर दिन होंगे खास आयोजन

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने जानकारी दी कि सांभर फेस्टिवल प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। महोत्सव का आयोजन नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal-NGT) के निर्देशानुसार पक्षियों का पूरा ध्यान रखते हुये किया जायेगा। तीन दिवसीय सांभर महोत्सव में हर दिन कई खास आयोजन होंगे। एक ओर जहां फेस्टिवल का आगाज एडवेंचर बाइक राइड से होगा (Adventure bike ride will start the fair in Sambhar today) तो वहीं, दूसरी ओर स्टार नाइट गेजिंग इवेंट के तहत रात को सैलानी को सांभर के साफ आसमान में तारों को निहारने का मौका मिलेगा। फेस्टिवल के दौरान पतंगबाजी और कैमल राइड सहित पैरा सैलिंग, एटीवी राइड, मोटर साइकिल रैली सरीखी कई साहसिक गतिविधियों का आयोजन होगा।


स्टार नाइट गेजिंग सहित कई इवेंट होंगे आकर्षण केन्द्र


अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि फोटोग्राफी एग्जिबिशन, साल्ट ट्रेन, सांभर लेक विजिट, सांभर साल्ट प्रोसेसिंग ट्यूर, बर्ड वॉचिंग, स्टार नाइट गेजिंग (star night gazing)6&, हैरिटेज वॉक, सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र होंगी। 

स्टार नाइट गेजिंग सहित कई इवेंट होंगे आकर्षण केन्द्र   अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि फोटोग्राफी एग्जिबिशन, साल्ट ट्रेन, सांभर लेक विजिट, सांभर साल्ट प्रोसेसिंग ट्यूर, बर्ड वॉचिंग, स्टार नाइट गेजिंग (star night gazing)6&, हैरिटेज वॉक, सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र होंगी। सैलानियों को सांभर के ऐतिहासिक महत्व और परिंदों की रोचक जानकारियों से रूबरू करवाने के लिए खास टॉक शो का भी आयोजन किया जाएगा। सांभर फेस्टिवल के अंतिम दिन महोत्सव के दौरान हुई प्रतियोगिताओं के विजेताओं का सम्मान भी किया जाएगा।


सैलानियों को सांभर के ऐतिहासिक महत्व और परिंदों की रोचक जानकारियों से रूबरू करवाने के लिए खास टॉक शो का भी आयोजन किया जाएगा। सांभर फेस्टिवल के अंतिम दिन महोत्सव के दौरान हुई प्रतियोगिताओं के विजेताओं का सम्मान भी किया जाएगा।


सीमा मिश्रा और जस्सू खान बांधेंगे समां


पर्यटन विभाग के उपनिदेशक उपेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि सेलिब्रेटी नाइट में सैलानियों के लिए विश्वस्तरीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे। 17 फरवरी की शाम सीमा मिश्रा और सतीश डेहरा के नाम रहेगी तो वहीं, 18 फरवरी को जाने माने सूफी गायक जस्सू खान अपने फन का जादू बिखेरेंगे और 18 फरवरी को ही दीपोत्सव कार्यक्रम के तहत देवयानी कुंड को 21 हजार दीपों से रोशन किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments