World Laughter Day-विश्व हास्य दिवस पर जयपुरवासियों ने जमकर लगाए ठहाके

देखा गया

- योग गुरु ढाकाराम एवं महापौर सौम्या गुर्जर की पहल


Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)


जयपुर (राजस्थान)- विश्व हास्य दिवस पर योगा पीस संस्थान (Yoga Peace Sansthan Jaipur) एवं जयपुर नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में सिटी पार्क मानसरोवर में बड़ी संख्या में योग एवं हास्य प्रेमियों ने मिलकर हास्य महोत्सव मनाया और जमकर सामूहिक ठहाके लगाए।

जयपुर (राजस्थान)- विश्व हास्य दिवस पर योगा पीस संस्थान (Yoga Peace Sansthan Jaipur) एवं जयपुर नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में सिटी पार्क मानसरोवर में बड़ी संख्या में योग एवं हास्य प्रेमियों ने मिलकर हास्य महोत्सव मनाया और जमकर सामूहिक ठहाके लगाए।    हास्य महोत्सव- 2023 की मुख्य अतिथि जयपुर नगर निगम ग्रेटर की महापौर सौम्या गुर्जर (Mayor Somya Gurjar) ने अपने उद्बोधन में कहा कि जयपुर की पहचान कई मायने में है।इसमें एक कड़ी और जोड़ते हुए अब हम सब "मुस्कुराता हुआ जयपुर, स्वस्थ जयपुर" भी पहचान बने, इस ओर आगे बढ़ते हुए हम जल्द ही जयपुर नगर निगम ग्रेटर क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड और पार्क में योग शिविरों का आयोजन योगाचार्य ढाकाराम के मार्गदर्शन में करने जा रहे हैं। इस लोक कल्याणकारी कार्य के लिए हम विभिन्न योग संस्थान, सामाजिक, धार्मिक एवं शैक्षणिक संस्थानो को सहभागिता के लिए आमंत्रित करते हैं।


  हास्य महोत्सव- 2023 की मुख्य अतिथि जयपुर नगर निगम ग्रेटर की महापौर सौम्या गुर्जर (Mayor Somya Gurjar) ने अपने उद्बोधन में कहा कि जयपुर की पहचान कई मायने में है।इसमें एक कड़ी और जोड़ते हुए अब हम सब "मुस्कुराता हुआ जयपुर, स्वस्थ जयपुर" भी पहचान बने, इस ओर आगे बढ़ते हुए हम जल्द ही जयपुर नगर निगम ग्रेटर क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड और पार्क में योग शिविरों का आयोजन योगाचार्य ढाकाराम के मार्गदर्शन में करने जा रहे हैं। इस लोक कल्याणकारी कार्य के लिए हम विभिन्न योग संस्थान, सामाजिक, धार्मिक एवं शैक्षणिक संस्थानो को सहभागिता के लिए आमंत्रित करते हैं।

हास्य महोत्सव के आयोजक योगा पीस संस्थान के संस्थापक योग गुरु योगाचार्य ढाकाराम ने योग महोत्सव की अध्यक्षता करते हुए कहां कि विश्व का हर चेहरा हंसता मुस्कुराता हुआ हो, इस लक्ष्य के लिए हम योग के माध्यम से हर व्यक्ति के स्वस्थ शरीर, शांत मन और आनंदित आत्मा के प्रयोग एवं अभ्यास की सेवाओं के लिए प्रतिबद्ध है, यह हास्य महोत्सव उसी दिशा में एक कदम है।   योगा पीस संस्थान के योग निदेशक, आध्यात्मिक वक्ता एवं लेखक योगी मनीष भाई विजयवर्गीय ने बताया कि  इस अवसर पर हुई हास्य प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा निर्णायक मंडल के अध्यक्ष सुजोक चिकित्सा के वरिष्ठ विशेषज्ञ अशोक कोठारी, डॉक्टर अरुण जोशी एवम् जयपुर


हास्य महोत्सव के आयोजक योगा पीस संस्थान के संस्थापक योग गुरु योगाचार्य ढाकाराम ने योग महोत्सव की अध्यक्षता करते हुए कहां कि विश्व का हर चेहरा हंसता मुस्कुराता हुआ हो, इस लक्ष्य के लिए हम योग के माध्यम से हर व्यक्ति के स्वस्थ शरीर, शांत मन और आनंदित आत्मा के प्रयोग एवं अभ्यास की सेवाओं के लिए प्रतिबद्ध है, यह हास्य महोत्सव उसी दिशा में एक कदम है। 

योगा पीस संस्थान के योग निदेशक, आध्यात्मिक वक्ता एवं लेखक योगी मनीष भाई विजयवर्गीय ने बताया कि  इस अवसर पर हुई हास्य प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा निर्णायक मंडल के अध्यक्ष सुजोक चिकित्सा के वरिष्ठ विशेषज्ञ अशोक कोठारी, डॉक्टर अरुण जोशी एवम् जयपुर योगा के सचिव अभिनव जोशी ने की। प्रतियोगिता  में 20 टीमों ने भाग लिया, जिसमें प्रथम द्वितीय एवं तृतीय विजेता टीमों को पुरस्कार एवं ट्रॉफी योगाचार्य ढाकाराम, महापौर सौम्या गुर्जर, महोत्सव के विशिष्ट अतिथि आयुष मंत्रालय, आयुर्वेद विभाग राजस्थान सरकार के संयुक्त निदेशक डॉ जितेंद्र कोठारी, क्रीड़ा भारती के मेघ सिंह, लोटस डेयरी के पवन अग्रवाल, नवनीत प्राकृतिक चिकित्सा आश्रम के रजनीश बोहरा ने प्रदान की। अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत फिट योगा के अरविंद सिंह, एकम योगा प्रो की योगिनी अलका आत्रे, मंगल योगा जोधपुर के योगी मंगल, योगी आशीष कोठारी, योग शिरोमणि मुनीन्द्र, आचार्य विशाल मोदी, योगी भावेश ने किया।


योगा पीस संस्थान के योग निदेशक, आध्यात्मिक वक्ता एवं लेखक योगी मनीष भाई विजयवर्गीय ने बताया कि  इस अवसर पर हुई हास्य प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा निर्णायक मंडल के अध्यक्ष सुजोक चिकित्सा के वरिष्ठ विशेषज्ञ अशोक कोठारी, डॉक्टर अरुण जोशी एवम् जयपुर योगा के सचिव अभिनव जोशी ने की। प्रतियोगिता  में 20 टीमों ने भाग लिया, जिसमें प्रथम द्वितीय एवं तृतीय विजेता टीमों को पुरस्कार एवं ट्रॉफी योगाचार्य ढाकाराम, महापौर सौम्या गुर्जर, महोत्सव के विशिष्ट अतिथि आयुष मंत्रालय, आयुर्वेद विभाग राजस्थान सरकार के संयुक्त निदेशक डॉ जितेंद्र कोठारी, क्रीड़ा भारती के मेघ सिंह, लोटस डेयरी के पवन अग्रवाल, नवनीत प्राकृतिक चिकित्सा आश्रम के रजनीश बोहरा ने प्रदान की। अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत फिट योगा के अरविंद सिंह, एकम योगा प्रो की योगिनी अलका आत्रे, मंगल योगा जोधपुर के योगी मंगल, योगी आशीष कोठारी, योग शिरोमणि मुनीन्द्र, आचार्य विशाल मोदी, योगी भावेश ने किया।

योग महोत्सव के लिए आमजन में इतना उत्साह था कि प्रातः 5:30 बजे सिटी पार्क पहुंचे सैकड़ों हास्य योग प्रेमी चिलचिलाती धूप में भी 9:00 बजे तक हंसते मुस्कुराते कार्यक्रम में बने रहे।  इस अवसर पर बच्चों के साथ विशेष रूप से वरिष्ठ जनों ने भी खूब ठहाके लगाए।


योग महोत्सव के लिए आमजन में इतना उत्साह था कि प्रातः 5:30 बजे सिटी पार्क पहुंचे सैकड़ों हास्य योग प्रेमी चिलचिलाती धूप में भी 9:00 बजे तक हंसते मुस्कुराते कार्यक्रम में बने रहे।

इस अवसर पर बच्चों के साथ विशेष रूप से वरिष्ठ जनों ने भी खूब ठहाके लगाए।

Post a Comment

0 Comments