Jaipur News- NIA में मधुमेह रोगियों के लिए आयोजित निःशुल्क नेत्र जांच शिविर में 82 मरीज हुए लाभान्वित, शिविर अब प्रत्येक बुधवार को

देखा गया

संदर्भ:- राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर में डायबिटिक रेटिनोपैथी की जांच हेतु निःशुल्क शिविर आयोजित


Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)

जयपुर-28 जून। शालाक्य तंत्र विभाग, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (De novo) जयपुर ने हिमालय वेलनेस सेंटर (himalaya wellness center) के साथ मिलकर अगले चार महीनों अर्थात 28 सितंबर तक के लिए प्रत्येक बुधवार को मधुमेह रोगियों की डायबिटिक रेटिनोपैथी ( Diabetic retinopathy ) की जांच के लिए "मधुमेह रोगियों के लिए मुफ्त नेत्र जांच शिविर" शुरू किया है।

Jaipur (Rajasthan)  जयपुर-28 जून। शालाक्य तंत्र विभाग, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (De novo) जयपुर ने हिमालय वेलनेस सेंटर (himalaya wellness center) के साथ मिलकर अगले चार महीनों अर्थात 28 सितंबर तक के लिए प्रत्येक बुधवार को मधुमेह रोगियों की डायबिटिक रेटिनोपैथी ( Diabetic retinopathy ) की जांच के लिए "मधुमेह रोगियों के लिए मुफ्त नेत्र जांच शिविर" शुरू किया है।

 शिविर का उद्घाटन एनआईए (NIA)  के  कुलपति प्रोफेसर संजीव शर्मा, प्रोफेसर मीता कोटेचा, प्रोफेसर शम्सा फियाज (विभागाध्यक्ष, शालाक्य तंत्र विभाग) और अन्य संकाय और विभाग के पीएचडी एवम् पीजी अध्येताओ की उपस्थिति में हुआ। 

शिविर का उद्घाटन एनआईए (NIA)  के  कुलपति प्रोफेसर संजीव शर्मा, प्रोफेसर मीता कोटेचा, प्रोफेसर शम्सा फियाज (विभागाध्यक्ष, शालाक्य तंत्र विभाग) और अन्य संकाय और विभाग के पीएचडी एवम् पीजी अध्येताओ की उपस्थिति में हुआ।


शिविर में विशेष रूप से आयुर्वेदिक चिकित्सा, आहार और नेत्र व्यायाम के साथ प्रभावी प्रबंधन के लिए मधुमेह रोगियों की शीघ्र जांच पर जोर दिया गया। सभी संदिग्ध मरीजों का निःशुल्क रक्त परीक्षण किया गया। पथ्य आहार का प्रदर्शन किया गया और सभी रोगियों को जागरूकता व्याख्यान दिया गया। आँखें स्वस्थ बनाए रखने के लिए सभी रोगियों को नेत्र व्यायाम का प्रदर्शन किया गया। 

शिविर में विशेष रूप से आयुर्वेदिक चिकित्सा, आहार और नेत्र व्यायाम के साथ प्रभावी प्रबंधन के लिए मधुमेह रोगियों की शीघ्र जांच पर जोर दिया गया। सभी संदिग्ध मरीजों का निःशुल्क रक्त परीक्षण किया गया। पथ्य आहार का प्रदर्शन किया गया और सभी रोगियों को जागरूकता व्याख्यान दिया गया। आँखें स्वस्थ बनाए रखने के लिए सभी रोगियों को नेत्र व्यायाम का प्रदर्शन किया गया।   सभी मधुमेह रोगियों की जांच के लिए प्रोफेसर शम्सा फियाज़ द्वारा परामर्श दिया गया

सभी मधुमेह रोगियों की जांच के लिए प्रोफेसर शम्सा फियाज़ द्वारा परामर्श दिया गया और डायबिटिक रेटिनोपैथी पर जागरूकता पैदा करने के लिए एक व्याख्यान की भी व्यवस्था की गई। 

यह शिविर बेहद सफल रहा और इसमें 82 मरीजों ने भाग लिया और यह शिविर अगले चार महीनों तक प्रत्येक बुधवार को ओपीडी नंबर 14 में उसी जोश और उत्साह के साथ जारी रहेगा।

Post a Comment

0 Comments