JECRC University में आयोजित हुई 'जेईसीआरसी उत्तम देवी मोहनलाल खाटूवाला मेमोरियल मूट कोर्ट प्रतियोगिता, 2023'

देखा गया

एडवोकेसी एक एडवेंचर है,आपको यहां फेमस होने के लिए वकालत करनी होगी - न्यायाधीश सुधीर अग्रवाल

- तीन दिवसीय प्रतियोगिता में देश भर से 40+ टीमों ने लिया हिस्सा


Media Kesari

Jaipur 

जयपुर - जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी में 27 से 29 अक्टूबर 2023 तक ' जेईसीआरसी उत्तम देवी मोहनलाल खाटूवाला मेमोरियल मूट कोर्ट प्रतियोगिता, 2023' का अयोजन किया गया जिसमे देश भर से 40+ टीमों ने हिस्सा लिया। साथ ही इस बार नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से 500+ पार्टिसिपेंट्स ने रजिस्टर किया है।

जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी में 27 से 29 अक्टूबर 2023 तक ' जेईसीआरसी उत्तम देवी मोहनलाल खाटूवाला मेमोरियल मूट कोर्ट प्रतियोगिता, 2023' का अयोजन किया गया जिसमे देश भर से 40+ टीमों ने हिस्सा लिया। साथ ही इस बार नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से 500+ पार्टिसिपेंट्स ने रजिस्टर किया है।  इस आयोजन को विभिन्न प्रतिष्ठित संगठन जैसे कि इनिशिएटिव फॉर क्लाइमेट एक्शन, ईबीसी,लॉक्टोपस, लीगल बाइट्स, प्राइम ज्यूरिस्ट, ईवाय आदि का समर्थन प्राप्त हुआ। उद्घाटन समारोह 27 अक्टूबर को आयोजित किया गया

JECRC Uttam Devi Mohanlal Khatuwala Memorial Moot Court Competition, 2023' held at JECRC University

इस आयोजन को विभिन्न प्रतिष्ठित संगठन जैसे कि इनिशिएटिव फॉर क्लाइमेट एक्शन, ईबीसी,लॉक्टोपस, लीगल बाइट्स, प्राइम ज्यूरिस्ट, ईवाय आदि का समर्थन प्राप्त हुआ। उद्घाटन समारोह 27 अक्टूबर को आयोजित किया गया और इस वर्ष की प्रतियोगिता का विषय आज की दुनिया में सर्वोपरि महत्व के विषय "पर्यावरण" पर केंद्रित रहा।पर्यावरण कानून, छात्रों को पर्यावरण की सुरक्षा के बारे में कानूनी ढांचे को समझने में मदद करता है। 

90 से अधिक जजेस इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता का हिस्सा बने और प्रतिभागियों के कौशल को परखा और निखारा, सभी जजेस को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि माननीय न्यायाधीश सुधीर अग्रवाल, ज्यूडिशियल मेंबर, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल, फॉर्मर जज, इलाहाबाद हाईकोर्ट मौजूद रहे।

उन्होंने बच्चो से अपना एक्सपीरियंस साझा करते हुए कहा कि जब वो अयोध्या-बाबरी मस्ज़िद का केस ( ram janmabhoomi case /ayodhya babri masjid case) लड़ रहे थे तब उन्होंने 2 साल तक हर रोज 19 से 20 घंटे काम किया और उन्होंने कहा की इतनी मेहनत और ईमानदारी से काम करने की खुशी और संतुष्टि वो शब्दों में साझा नहीं कर सकते।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि माननीय न्यायाधीश सुधीर अग्रवाल, ज्यूडिशियल मेंबर, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल, फॉर्मर जज, इलाहाबाद हाईकोर्ट मौजूद रहे।  उन्होंने बच्चो से अपना एक्सपीरियंस साझा करते हुए कहा कि जब वो अयोध्या-बाबरी मस्ज़िद का केस लड़ रहे थे तब उन्होंने 2 साल तक हर रोज 19 से 20 घंटे काम किया और उन्होंने कहा की इतनी मेहनत और ईमानदारी से   काम करने की कुशी और संतुष्टि वो शब्दों में साझा नहीं कर सकते।


साथ ही उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि एडवोकेसी एक एडवेंचर है,आपको यहां फेमस होने के लिए वकालत करनी होगी ; मूट कोर्ट और ऐसी प्रतियोगिताएं आपको अच्छा एडवोकेट बनाने का कौशल रखते है; ये आपके लिए असली मैदान में उतरने से पहले डमी प्रैक्टिस का काम करते है।

अंत में उन्होंने जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी और उनके द्वारा  प्रतियोगिता में चुने गए विषय "पर्यावरण" की सराहना की और कहा की ये देश दुनिया के लिए  बहुत एहम विषय है,इस पर बात होना ज़रूरी।

प्रतियोगिता को 5 राउंड्स में आयोजित किया गाया और 

फाइनल्स में विजेता का खिताब एमिटी यूनिवर्सिटी, मुंबई ने अपने नाम किया।

फाइनल्स में विजेता का खिताब एमिटी यूनिवर्सिटी, मुंबई ने अपने नाम किया। प्रेसिडेंट,जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी,विक्टर गंभीर ने कहा कि यह प्रतियोगिता छात्रों को पर्यावरण से जुड़े  कानूनों को लागू करने, उनके शोध, वकालत और सोच कौशल को बढ़ाने में मदद मिलेगी।चेयरमैन, जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी, ओ.पी अग्रवाल वाइस चेयरपर्सन,अर्पित अग्रवाल,रजिस्ट्रार, एस.एल अग्रवाल, डीन,स्कूल ऑफ लॉ, प्रो.महेश कूलवाल, डीन,एकेडमिक, प्रो.विवेकानंद समेत अन्य फैकल्टी मौजूद रहे।


प्रेसिडेंट,जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी,विक्टर गंभीर ने कहा कि यह प्रतियोगिता छात्रों को पर्यावरण से जुड़े  कानूनों को लागू करने, उनके शोध, वकालत और सोच कौशल को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इससे उन्हें भविष्य में बदलती दुनिया में पर्यावरण संरक्षण और सस्टेनेबिलिटी की वकालत करने में सक्षम कानूनी प्रोफेशनल बनने में मदद होगी ।

चेयरमैन, जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी, ओ.पी अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने 8000 + पन्नो के डिसीजन लिखे है,जिसने देश की बढ़ोतरी में मदद की है; साथ ही उन्होंने कहा की ऐसी प्रतियोगिताएं बच्चो की असली वकालत की दुनिया की किए तैयार करती है।

कार्यक्रम में जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी के वाइस चेयरपर्सन,अर्पित अग्रवाल,रजिस्ट्रार, एस.एल अग्रवाल, डीन,स्कूल ऑफ लॉ, प्रो.महेश कूलवाल, डीन,एकेडमिक, प्रो.विवेकानंद समेत अन्य फैकल्टी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments