बारां में कोरोना पॉजिटिव के आने से हड़कम्प, चिकित्सक परिवार समेत नौ जने आइसोलेशन में भर्ती ,महुआ जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित

देखा गया

चिकित्सक ने मुश्किल से खोला दरवाजा



विशेष संवाददाता: हरीश शर्मा


बारां- कोटा जिले के एक कोरोना पॉजिटिव के बारां जिले के मांगरोल क्षेत्र के महुआ गांव में आने की सूचना से देर रात को बारां शहर समेत मांगरोल उपखंड क्षेत्र में हड़कम्प मच गया।

चिकित्सा विभाग ने बारां के चिकित्सक परिवार के चार जनों व कोरोना पॉजिटिव के महुआ गांव स्थित पांच रिश्तेदारों को रात नौ बजे घरों से उठा लिया है । इन्हें जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। वहीं महुआ गांव को जीरो मोबिलिटी घोषित कर दिया गया है।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सम्पतराज नागर ने बताया कि गत 19 अप्रेल को कोटा जिले के पीपल्दाखुर्द निवासी एक जना मांगरोल उपखंड के महुआ गांव निवासी उसके साले के साथ यहां बालाजी नगर एक चिकित्सक के आवास पर स्वास्थ्य जांच के लिए पहुंचा था। चिकित्सक ने उसका स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद दवा लेने का परामर्श दिया था। उसके बाद वह चला गया था। तबीयत में सुधार नहीं होने पर वह महुआ निवासी उसके साले के साथ कोटा चला गया था।

जहां गुरुवार को उसकी कोरोना जांच कराई, जो शुक्रवार को पॉजिटिव मिली। यह जानकारी रात को यहां मिली तो प्रशासनिक व चिकित्सा विभाग में हड़कम्प मच गया।

मुश्किल से खोला दरवाजा

देर रात को चिकित्सा विभाग की टीम यहां बालाजी नगर स्थित चिकित्सक के आवास पर पहुंची तथा उनसे बाहर आने को कहा, लेकिन चिकित्सक ने काफी लम्बे समय तक दरवाजा नहीं खोला।
तो चिकित्सा विभाग की टीम ने पुलिस का सहारा लिया | चिकित्सा टीम व पुलिस के द्वारा करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद चिकित्सक व उसके परिवार के तीन अन्य सदस्यों को जैसे-तैसे घर से बाहर निकाला और जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में पहुंचाया गया।
महुआ गांव से भी पांच जनों को लाकर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। इनकी कोरोना जांच के लिए कल सुबह नमूने लेकर झालावाड़ भिजवाए जाएंगे। फिलहाल इन सभी से उनके सम्पर्क में आने वाले लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

 महुआ जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित

मांगरोल क्षेत्र की ख्यावदा ग्रामपंचायत के पीपल्दा खुर्द गांव के एक जने के कोरोना पाजिटिव की पुष्टि होने के बाद उसके संपर्क का यहां पता लगने पर मांगरोल क्षेत्र के महुआ गांव को जिला कलक्टर ने जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित किया है। संक्रमण की आशंका से उक्त क्षेत्र के आसपास के लोगों के स्वास्थ्य मानव जीवन व लोकशक्ति को उत्पन्न खतरे के मद्देेनजर यह कदम उठाया गया है।
उपखंड अधिकारी डॉ. पूजा सक्सेना ने बताया कि पीपल्दा खुर्द में पॉजिटिव मिला चंद्रप्रकाश मांगरोल क्षेत्र के महुआ गांव का दामाद है और कुछ दिन पहले यह अपने ससुराल आया था

Post a comment

0 Comments