मास्क तैयार कर लोगों को निशुल्क बांट रही डॉ. अनिता मिश्रा

देखा गया

जज्बे को सलाम...अपने दम पर ज़रूरतमंदों को राहत पहुँचा रही हैं डॉ अनीता मिश्रा



हिमा अग्रवाल



जयपुर। कोरोना वायरस से बचने के लिए अभी भी कई लोग ऐसे हैं, जो लापरवाही दिखाते हुए मास्क नहीं लगा रहे, जिसके चलते कोरोना के संक्रमण से पूरी तरह बच पाना मुश्किल है। ये कहना है सर्व समाज महिला उत्थान संस्था की अध्यक्षा समाजसेवी डॉ अनीता मिश्रा का, जो लॉक डाउन के जारी होने के दिन से ही अपनी महिला टीम के साथ मास्क तैयार करवाकर शहर की विभिन्न कॉलोनियों में लोगों को निशुल्क बांट रही हैं।

 साथ ही बस्तियों में जाकर लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव भी दे रही हैं। डॉ अनीता मिश्रा का कहना है कि जब तक लोगों में जागरूकता नहीं आएगी तब तक लोग स्वयं के प्रति भी सचेत नहीं होंगे और कोरोना से अपना बचाव नहीं कर सकेंगे इसलिए अवेयर होना बहुत जरूरी है। अनीता ने लोगों को मदद करने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने का बीड़ा भी उठाया है। इस सेवा कार्य के लिए वह अपनी टीम के सदस्यों को भी प्रशिक्षित करती हैं ताकि वे लोगों को दूरी बनाए रखने एवं मास्क लगाया रखने का सही संदेश दे सके।

मध्यमवर्ग के लोगों को भी कर रही मदद

समाजसेवी मिश्रा लॉक डाउन के चलते जयपुर की विभिन्न कॉलोनियों में रह रहे मध्यम वर्गीय परिवारों की भी मदद कर रही हैं।

ये ऐसे परिवार हैं, जो लोकलाज के कारण अपनी पारिवारिक स्थिति को किसी के समक्ष रख नहीं रहे। डॉ. मिश्रा ऐसे परिवारों का पता लगाकर उनके सम्मान को किसी तरह की ठेस ना पहुंचाते हुए चुपचाप उनकी मदद कर रही हैं। इस पूरे सेवा कार्य के लिए डॉ अनीता मिश्रा किसी से भी कोई सहयोग नहीं ले रहीं। वह अपने पति की पेंशन राशि से समाजसेवा का कार्य कर रही  हैं। डॉ. मिश्रा का कहना है की ऐसी विकट परिस्थिति में समाज के सभी वर्गों के लोगों को मिलकर जितना हो सके एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए।

भोजन व राशन सामग्री देना भी है जारी


डॉ. अनीता मिश्रा विगत 25 मार्च को लॉक डाउन जारी होने के बाद से ही रोजाना सूखा राशन और पका हुआ भोजन बनवाकर जरूरतमन्द लोगों के बीच बांट रही हैं। इस पूरे सेवा कार्य में उनकी टीम के मेम्बर्स बनारसी कुमावत, स्नेहा उपाध्याय, अरविंद शर्मा, दीपक, मंगल राय सहित अन्य शामिल हैं।

Post a comment

0 Comments