लहसुन मंडी में पटवारियों द्वारा टोकन वितरण में हुआ फर्जीवाड़ा, किसान हुए मायूस

देखा गया

NH-90 पर लगा जाम, लोकडाउन के नियमों की उड़ी धज्जियाँ



विशेष संवाददाता: जितेंद्र कुशवाह


 छीपाबड़ौद-6 मई।  बारां जिले के छीपाबड़ौद की विशेष विशिष्ट लहसुन मंडी में करीबन 700 के करीब ट्रैक्टर ट्रॉली बुधवार  को एकसाथ   पहुंच जाने से नेशनल हाईवे 90 पर
ट्रैक्टर- ट्रॉली की लंबी कतार लग गई व जाम की स्थिति बन गई। दूर दूर से आये किसानों ने पटवारियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि  गलत टोकन हमें दे दिए गए ।किसी पर एक नंबर दो बार तो किसी पर सीरियल नंबर ही नहीं व पैसे देकर लिए टोकन की बात भी सामने आई। जिनकी गाड़ी नहीं तुल पाई ,उन लहसुन ट्रॉली पर  क्रॉस का निशान लगाने पर किसान भड़क गए और हंगामा कर दिया।


प्रशासन के अधिकारियों में उक्त मामले से अफरा-तफरी मच गई। जिला कलेक्टर बारां के निर्देश पर उप जिला कलेक्टर नरेंद्र कुमार तहसीलदार पन्ना लाल रेगर समेत जांच कमेटी लहसुन मंडी पहुंची और टोकनों की जांच की जिसमें पता लगा कि जारी 320 टोकनों  की जगह 440 की प्रवेश ट्रॉली मंडी में हो गई जिससे कोरोना महामारी में सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ती दिखी। मंडी प्रभारी बृजमोहन मेघवाल ने बताया कि लगातार मंडी में ट्रॉलियों के बढ़ने पर प्रवेश बंद कर दिया जिससे मंडी के बाहर भी 250 ट्रॉली खड़ी रही। यहां प्रथम दृष्टया पटवारी द्वारा टोकन वितरण में दलालों के माध्यम से फर्जीवाड़े की बात उभर कर सामने आ रही है।
प्रशासन के सूत्रों के अनुसार फर्जीवाड़े में दोषी पटवारी और उनके दलालों की कार्यवाही होनी चाहिए  वही भाजपा ने टोकन के फर्जीवाड़ा में प्रशासन और पटवारियों की मिलीभगतबताई।


भाजपाइयों ने लहसुन मंडी पहुंचकर टोकन व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़े किए हैं। भाजपा मंडल अध्यक्ष मुरालीलाल नागर ने यहां पहुंचकर पटवारी व प्रशासन के अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए बताया कि गरीब किसान के साथ यहां धोखाधड़ी की जा रही है टोकनों  के नाम पर राशि वसूल की जा रही है जिसकी उच्च स्तरीय जांच होना अति आवश्यक है ताकि गरीब किसानों का नुकसान ना हो वह किसानों की लहसुन समय पर बिक सके वही मंडल अध्यक्ष ने क्षेत्रीय विधायक प्रताप सिंह सिंघवी से बात कर समस्या से अवगत कराया विधायक ने आश्वासन देते हुए कलेक्टर से बात करने की बात कही ताकि जल्द से जल्द किसानों की समस्या का समाधान हो और भ्रष्टाचार करने वालों के खिलाफ कार्यवाही हो । वहीं दूसरी ओर मंडी के सामने नए थाने की बिल्डिंग में तहसीलदार पन्ना लाल रेगर के द्वारा लाटरी सिस्टम के द्वारा लहसुन के टोकनो का वितरण किया गया जहां पर काफी संख्या में भीड़ देखी गई भीड़ को नहीं कोरोनावायरस का डर था ना ही कोई सोशल डिस्टेंस की चिंता हर ग्रामपंचायत को 25 टोकन के हिसाब से टोकन वितरण किये गए ।

Post a comment

0 Comments