गुजरात-छत्तीसगढ़ के बीच बनेगा 1000 किमी लंबा एक्सप्रेस-वे, मप्र के दस जिलों से गुजरेगा हाइवे मार्ग,अलाइनमेंट तैयार

देखा गया

बनेंगे टाउनशिप और इंडस्ट्रीयल हब



 मध्य प्रदेश /रफ़ीक कुरेशी ✍🏻



भोपाल। नर्मदा एक्सप्रेस-वे से मध्यप्रदेश के दस से ज्यादा जिले सीधे तौर पर जुड़ेगे। इस एक्सप्रेस-वे से छत्तीसगढ़ और गुजरात भी जुड़ेगा। इस हाइवे का सबसे ज्यादा लाभ प्रदेश में व्यापारिक कारोबारियों से जुड़े लोगों को होगा, क्योंकि एक्सप्रेस-वे को प्रदेश से होकर निकलने वाले दिल्ली-बड़ोदरा एक्सपे्रस कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा। नर्मदा एक्सप्रेस-वे की अलाइनमेंट रिपोर्ट तैयार हो गई है। इसमें मप्र के एक दर्जन स्टेट हाइवे और नेशनल हाइवे को शामिल किया गया है। हालांकि, यह हाइवे अभी टू-लेन हैं। जब इन सड़कों को एक्सप्रेस-वे में शामिल किया जाएगा। वैसे ही इनका चौड़ीकरण होगा, ये सड़कें टू लेन से फोर लेन हो जाएंगी।




बताया जाता है कि एक्सप्रेस-वे के अलाइनमेंट का प्रेजेंटेशन लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव के सामने किया जा चुका है, उन्होंने अपनी स्वीकृति दे दी है। अब इसका प्रेजेंटेशन मुख्यमंत्री शिवराज चौहान के सामने किया जाएगा। उनकी स्वीकृति मिलते ही इसे मप्र सड़क विकास निगम के संचालक मंडल में रखते हुए डीपीआर तैयार कराया जाएगा। बताया जाता है कि वर्तमान में जिन सड़कों को एक्सप्रेस वे में शामिल किया जाएगा, उनमें ट्रैफिक का भारी दबाव है।


एक हजार किमी का होगा एक्सप्रेस-वे


एक्सप्रेस-वे मध्यप्रदेश का सबसे लंबा मार्ग होगा। इसकी लंबाई एक हजार किमी से अधिक होगी। इससे करीब 30 एनएच, स्टेट हाइवे और मेजर डिस्ट्रिक सड़कें जुड़ेगी। दो दर्जन नगरों को सीधे तौर पर जोड़ा जाएगा। 

   Update your Wardrobe... with Exclusive collection of--


LABEL KIREI's daily wear, casual wear or office wear


KIREI Women's Cotton Grey Floral Casual Anarkali Kurti 


 औद्योगिक क्षेत्रों से निकलने वाली सड़कों को एक्सप्रेस-वे से जोडऩे पर भी फोकस किया जाएगा, जिससे यह एक्सप्रेस वे व्यावसायिक दृष्टि से भी महत्त्वपूर्ण हो सके।


बनेंगे टाउनशिप और इंडस्ट्रीयल हब


शहरों के आसपास छोटे-छोटे टाउनशिप तैयार किए जाएंगे। इसके अलावा करीब आधा दर्जन स्थानों पर इंडस्ट्रीयल हब बनाए जाएंगे। इंडस्ट्रीयल हब को तैयार करने का काम उद्योग विभाग को दिया जाएगा। उद्योग विभाग ही औद्योगिक क्षेत्रों का विकास कर उसकी प्लाटिंग कर उद्योगिक इकाइयों को जमीन लीज पर देगा। मप्र के ये जिले जुड़ेगे नर्मदा एक्सप्रेस-वे सेअनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर,नरसिंहपुर,होशंगाबाद,सीहोर, हरदा, खंडवा, बड़वानी ओर अलीराजपुर जिला शामिल है।

Post a comment

1 Comments