Jaipur Mock Drill News- शासन सचिवालय परिसर में आपदा प्रबंधन एवं अग्निशमन कार्मिकाें द्वारा मॉक ड्रिल

देखा गया

नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा शासन सचिवालय में पदस्थापित कार्मिकों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

कंक्रीट कटिंग मशीन द्वारा पत्थर की दीवार को काटने का प्रदर्शन


मीडिया केसरी डिजिटल डेस्क✍🏻

जयपुर-19 फरवरी।  शासन सचिवालय में शुक्रवार को आपदा प्रबंधन एवं अग्निशमन कार्मिकाें द्वारा मॉक ड्रिल का प्रदर्शन किया गया। मुख्य सचिव  निरंजन आर्य की उपस्थिति में आग लगने और बचाव कार्य का जीवंत प्रदर्शन किया गया। 



इस प्रदर्शन के तहत सर्वप्रथम सचिवालय भवन में आग लगने की सूचना मिलने पर रजिस्ट्रार द्वारा अग्निशमन केंद्र, पुलिस नियंत्रण कक्ष और जिला ईमरजेंसी सेंटर को सूचना दी गई। परिसर में आपातकालीन सायरन  द्वारा सभी को सचेत किया गया इसके साथ ही आपदा प्रबंधन के अधिकारियों, अग्निशमन कर्मियों, विद्युत कर्मियाें, और सचिवालय डिस्पेंसरी को घटना की सूचना दी गई। 



इसके पश्चात  अग्निशमन विभाग के कार्मिकों एवं नागरिक सुरक्षा विभाग दल द्वारा तत्परता दिखाते हुए अग्नि प्रभावित भवन में फंसे लोगों को रोप लेडर से निकालने का प्रदर्शन किया गया। 

 पत्रावलियों को आग से बचाने के लिए बंडल मेें बांधकर सुरक्षित निकाला गया। 

मॉक ड्रिल में अग्निशमन मोटर बाइकों के माध्यम से आग पर नियंत्रण का प्रदर्शन भी किया गया। प्रभावित भवन के चारों ओर बचाव जाल लगाया गया।



इस दौरान कंक्रीट कटिंग मशीन के माध्यम से पत्थर की दीवार को काटने और लोहे के दरवाजे को काटकर लोगों को बचाने का प्रदर्शन किया गया।

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने बचाव उपकरणों की प्रदर्शनी का निरीक्षण किया एवं नागरिक सुरक्षा विभाग की टीम अग्निशमन कर्मियाें, और सभी बचाव दलों के कार्मिकों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अपनी जान को खतरे में डाल कर किसी की जान बचाना पुनीत कार्य है।


उल्लेखनीय है कि नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा शासन सचिवालय में पदस्थापित कार्मिकों को आपदा प्रबंधन एवं अग्निशमन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण की कडी में संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजन किया गया। 



अभ्यास के दौरान आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव आनंद कुमार, कार्मिक विभाग के प्रमुख शासन सचिव हेमंत गैरा, संभागीय आयुक्त समित शर्मा, आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा की संयुक्त शासन सचिव कल्पना अग्रवाल सहित वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a comment

0 Comments