Health Updates-Jaipur News-15 दिवस में पूरा करें आईएलआई ILI (Influenza-like illness) मरीजों का घर-घर सर्वे कार्य -जिला कलेक्टर

देखा गया

Complete ILI patients' door-to-door survey work in 15 days - District Collector

विशेष रूप से तैयार किये गए आवश्यक दवाओं के मेडिकल किट ILI मरीज को दिया जाएं- जिला कलेक्टर


Media Kesari Digital Desk ✍🏻

जयपुर, 3 मई। जिला कलेक्टर  अंतर सिंह नेहरा (Antar Singh Nehra, Jaipur District Collector) ने सोमवार को मुख्य चिकित्सा एवम स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें घर-घर इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस ( Influenza like Illness) के मरीजों का पता लगाने का काम अगले 15 दिवस में पूरा करने के निर्देश दिए।  साथ ही हेल्पलाइन पर आने वाले प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए।

नेहरा ने कहा कि होम आईसोलेशन के संबंध में हर प्रकरण को प्राथमिकता से निस्तारित किया जाए, संबंधित व्यक्ति के साथ कॉलबैक कर बात की जाए, उनके यहां टीम भेजकर आवश्यकतानुसार दवाएं भेजी जाएं।



नेहरा ने निर्देश दिए कि जो भी प्रकरण 181 पर प्राप्त होते हैं , उन्हें उसी दिन निस्तारित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही हेल्पलाइन पर आने वाले हर कॉल का पूरी संवेदनशीलता से जवाब दिया जाए।

उन्होंने जयपुर शहर में घर-घर इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस (Influenza like Illness) के मरीजों के सर्वे के लिए हर डिस्पेंसरी पर 5-5 टीम लगाकर 15 दिन में सर्वे पूरा करने के भी निर्देश किये।




 नेहरा ने कहा कि हर टीम के पास ऑक्सीजन स्तर जांचने के लिए पल्स ऑक्सी मीटर (pulse oximeter) एवम तापमान की जांच के लिए टेम्परेचर मॉनिटर होने चाहिए।  साथ ही विशेष रूप से तैयार किये गए आवश्यक दवाओं के मेडिकल किट ( Medical Kit) होने चाहिये जो  कि आईएलआई (ILI symptoms) के लक्षणों वाले मरीजों को उन्हें उपयोग लेने की जानकारी के साथ दिये जाएं। उन्होंने टीम में बी एलओ,  आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ आवश्यकता के अनुसार नर्सिंग कर्मियों को भी इस टीम मैं  लगाने को कहा। 

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर उत्तर  बीरबल सिंह, मुख्य चिकित्सा एवम स्वस्थ अधिकारी प्रथम  नरोत्तम शर्मा एवम द्वितीय  हंसराज एवम अन्य अधिकारी शामिल थे।

Post a comment

0 Comments