राजनीति सभी को अपनी तरफ खींचती है, Digital Baal Mela में बच्चों संग संवाद में बोले आईपीएस पंकज चौधरी

देखा गया

राजपरिवारों का लोकतंत्र में है बड़ा योगदान : - दीया कुमारी


Media Kesari (मीडिया केसरी) ✍🏻

जयपुर-15 जुलाई। प्रशासन और राजनीति में गहरा रिश्ता होता है। राजनेता पॉलिसी बनाते हैं तो प्रशासन उनकी पालना कराता है। देश के विकास में दोनों तालमेल जरुरी होता है। फ्यूचर सोसाइटी और एलआईसी की ओर से आयोजित डिजिटल बाल मेला 2021 की सीरीज दो में आईपीएस पंकज चौधरी ने बच्चों को प्रशासन और राजनीति के बीच का संबंध बताया। उन्होंने कहा कि देश के हर ना​गरिक को प्रशासन सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं, दूसरी तरफ राजनीति सभी को अपनी तरफ खींचती है। ऐसे में राजनीति में जो आपको चाहिए वो सब कुछ यहां मिलता है। संवाद में बच्चों ने प्रशासन और राजनीति के हर पहलू को समझा।

ips pankaj choudhary mukul choudhary गाजी फ़कीर की हिस्ट्रीशीट खोलने वाले ips


संवाद में जालौर के शाहरूख ने आईपीएस पंकज चौधरी से पूछा कि जब राजनीति में भ्रष्टाचार करने  वालों पर आप कार्रवाई करते है तो आपसे कैसा व्यवहार किया जाता है? जिसके जवाब में पंकज चौधरी ने बताया कि राजनीति और नौकरशाही में हर तरह के लोग होते है। ऐसे में कोई अपनी वर्दी का मान रखकर न्याय का साथ देता है तो कोई इसके बिल्कुल उल्टा काम करता है।

गाजी फ़कीर हिस्ट्रीशीट ips pankaj mukul choudhary


संवाद में आईपीएस चौधरी ने अपने अनुभव भी शेयर किए और उन्होनें बताया कि वो हर दिन नई चुनौतियों का सामना करते हैं। ये सब आसान नहीं होता है। लेकिन देश की सुुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है, इसलिए उन्हें किसी भी हाल में देश के प्रति अपना कर्तव्य निभाना है और वो इसे बड़ी शिद्दत से करते है। संवाद में पारस को लीडर घोषित किया गया। पारस ने आईपीएस पंकज चौधरी के सामने देश को नशा मुक्त करने पर अपनी राय रखी।


           News in English

Politics attracts everyone: IPS Pankaj Choudhary

-- IPS Pankaj Choudhary spoke in dialogue with children in Digital Baal Mela


Jaipur. There is a close relationship between administration and politics. Politicians make policies and the administration makes them follow them. Both are necessary for the development of the country. In series two of Digital Baal Mela 2021 organized by Future Society and LIC, IPS Pankaj Choudhary told the children the relation between administration and politics. He said that the administration provides security to every citizen of the country. On the other hand, politics attracts everyone towards it. In such a situation, whatever you want in politics, you get everything here. In the dialogue, the children understood every aspect of administration and politics.

गाजी फ़कीर की हिस्ट्रीशीट खोलने वाले ips pankaj mukul chaudhary


In the session,Shahrukh of Jalore asked IPS Pankaj Chaudhary that when you take action against those who do corruption in politics, how are you treated? In response to which Pankaj Chaudhary said that there are all kinds of people in politics and bureaucracy. In such a situation, if someone supports justice by respecting his uniform, then someone does the exact opposite.


In the session, IPS Chaudhary also shared his experiences and told that he faces new challenges every day. All this is not easy. But the responsibility of the security of the country is his, so he has to fulfill his duty towards the country in any case and he does it with great devotion. Paras was declared the leader in the session. Paras gave his opinion on making the country drug-free in front of IPS Pankaj Chaudhary.


राजपरिवारों का लोकतंत्र में हैं बड़ा योगदान: दीया कुमारी

——डिजिटल बाल मेला में बच्चों से रूबरू हुई राजसमंद सांसद


जयपुर। राजसमंद सांसद दीया कुमारी का कहना है कि राजपरिवारों का लोकतंत्र में बहुत बड़ा योगदान है। देश के अलग—अलग राजपरिवारों ने समाज के लिए बहुत काम किए है। यही कारण है कि लोगों का आज भी राजपरिवार के सदस्यों में विश्वास है। यह बात उन्होंने फ्यूचर सोसायटी और एलआईसी की ओर से आयोजित किए जा रहे डिजिटल बाल मेला के सीजन दो में बच्चों से रूबरू होते हुए कही। दरअसल, दीया कुमारी से बच्चों ने सवाल किया था कि आखिर राजपरिवारों ने किस तरह से लोकतंत्र में अपनी भूमिका निभाई है। इस सवाल के जवाब में उन्होंने बच्चों से यह बात कही। साथ ही अपने राजनीतिक करियर पर चर्चा करते हुए कहा कि 2013 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा के साथ उनके राजनीतिक जीवन की शुरूआत हुई थी। साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उन्हें सवाई माधोपुर से चुनाव लड़ने के लिए कहा और वे उनके विश्वास पर खरी भी उतरीं।

MP Diya kumari राजपरिवारों का लोकतंत्र में योगदान राजसमंद सांसद


सेशन के दौरान बच्चों ने सांसद दीया कुमारी से पूछा कि क्या बच्चों की स्कूली शिक्षा में राजनीति पढ़ाई जानी चाहिए। इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यूं तो बड़ी कक्षाओं में राजनीति विज्ञान विषय है, लेकिन बच्चों की रूचि को देखते हुए लगता है कि इसे छोटी कक्षाओं से ही पढ़ाना शुरू कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को राजनीति से जुड़ी पुस्तकें पढ़नी चाहिए। साथ ही यह भी कहा कि जन प्रतिनिधियों को बच्चों के विचारों को जानना चाहिए, क्योंकि बच्चों के विचार किसी विचारधारा से प्रभावित नहीं होते हैं।


वहीं, सेशन में बच्चों ने सवाल किया कि आपके बच्चे राजनीति में कितना इंटरेस्ट रखते है। इस पर दीया कुमारी ने कहा कि उनके बच्चे फिलहाल पढ़ाई कर रहे है। वे उनके राजनीति में दखल नहीं देते हैं, बल्कि सपोर्ट करते हैं। साथ ही दूसरे कामों में हाथ भी बंटाते है। सेशन के समापन पर दीया कुमारी ने बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि डिजिटल बाल मेला एक अनोखा प्रयोग है।

Post a Comment

0 Comments