भरतपुर के इस हॉस्पिटल में PCPNDT टीम ने किया डिकाय ऑपेरशन state PCPNDT team proceeded decoy operation in Bharatpur, Trio arrested doing illegal fetal gender test

देखा गया

निदेशालय चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आईईसी जयपुर

अवैध भ्रूण लिंग परीक्षण करते दलाल सहित तीन गिरफ्तार


Media Kesari (मीडिया केसरी) 

जयपुर/भरतपुर- 25 जुलाई। राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ (state PCPNDT team) ने रविवार को भरतपुर के भुसावर में स्थित शकुन्तला हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में डिकाय कार्यवाही कर भ्रूण लिंग परीक्षण में लिप्त दलाल कुलदीप गुर्जर, अजीत सिंह एवं ईश्वर सिंह को गिरफ्तार किया। साथ ही काम में ली गयी सोनोग्राफी मशीन को जब्त कर लिया। 

अवैध भ्रूण लिंग परीक्षण करते दलाल सहित तीन गिरफ्तार


अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी, पीसीपीएनडीटी सुधीर शर्मा के निर्देशन में राज्य स्तरीय टीम के द्वारा यह कार्यवाही की गयी है। कार्यवाही में दौसा पीसीपीएनडीटी समन्वयक भी शामिल थे।

अवैध भ्रूण लिंग परीक्षण करते दलाल सहित तीन गिरफ्तार


 शर्मा ने बताया कि मुखबिर के माध्यम से सूचना मिल रही थी कि दौसा, भरतपुर क्षेत्र में कुलदीप सिंह नामक एक दलाल भ्रूण लिंग परीक्षण के कार्य में लिप्त है। टीम ने मुखबिर की सूचना की पुष्टि के बाद डिकाय कार्ययोजना तैयार की। कार्ययोजना के अनुसार टीम ने दलाल कुलदीप से संपर्क किया। इस पर कुलदीप ने 55 हजार रूपये में भ्रूण लिंग परीक्षण करने पर सहमति जता और डिकाय गर्भवती महिला को हिंडौन सिटी में बुलाया।


अवैध भ्रूण लिंग परीक्षण करते दलाल सहित तीन गिरफ्तार


उन्होंने बताया कि हिंडौन सिटी में कुलदीप ने एक अन्य दलाल अजीत  22 हजार रुपये की राशि देकर डिकाय गर्भवती महिला को साथ में भिजवा दिया। वहां से अजीत पहाडी रास्तों से भरतपुर के भुसावर में शकुन्तला हॉस्पिटल लाया और वहां बिना फार्म एफ भरे गर्भवती महिला की ईश्वर सिंह ने सोनोग्राफी की। साथ ही दवाईयां भी लिखीं। ईश्वर सिंह एक फीजियोथैरेपिस्ट है उसके पास सोनोग्राफी कार्य की अनुमति एवं योग्यता नहीं थी। इस पर डिकाय टीम ने कार्यवाही करते हुये दलाल कुलदीप गुर्जर, अजीत सिंह एवं ईश्वर सिंह को गिरफ्तार किया। उल्लेखनीय है कि उक्त सेंटर पर डॉ. इंद्रजीत सलूजा को सोनोग्राफी की अनुमति प्रदान थी लेकिन मौके पर फीजियोथैरेपिस्ट ईश्वर सिंह सोनोग्राफी कर रहा था।

Post a Comment

0 Comments