ek click me padhen -beawar news today-कोविशील्ड व कोवेक्सीन का वैक्सीनेशन सोमवार 2 अगस्त को

देखा गया

ब्यावर न्यूज़ 1 अगस्त 2021  

ब्यावर की आज की ताजा खबर beawar ki news aaj ki


संवाददाता- हेमन्त साहू

Media Kesari (मीडिया केसरी)


कुएं में गिरे गौवंश को सुरक्षित बाहर निकाला


ब्यावर,(हेमन्त साहू)। शहर के चांग चितार रोड पर स्थित नाथू जी का बाड़िया में कुएं में गिरे गौवंश को सुरक्षित बाहर निकाला गया। चांग चितार रोड स्थित नाथू जी का बाड़िया में शुक्रवार सुबह एक गौवंश कुएं में गिर गया। सूचना मिलने पर अग्निशमन विभाग की टीम व वंदे गौ मातरम ग्रुप के सेवक मौके पर पहुंचे और गौवंश को निकालने का प्रयास शुरू किया। इस दौरान लगभग चार घंटे की मशक्कत के बाद क्रेन की सहायता से गौवंश को रस्सी से बांधकर बाहर निकाला गया। इस दौरान बड़ी संख्या में आसपास के लोग मौजूद रहे जिन्होंने भी गौवंश को बाहर निकालने में जुटे अग्निशमन विभाग की टीम व सेवकों की मदद की।

Beawar ki aaj ki news byawar ki taza khabar एक क्लिक में पढ़ें अहम खबरें


 

कोविशील्ड व कोवेक्सीन का वैक्सीनेशन


शहर के एकेएच व ईएसआई में होगा टीकाकरण

 ब्यावर,(हेमन्त साहू)। शहर के दोनो टीकाकरण केंद्रों पर सोमवार 2 अगस्त को टीकाकरण किया जाएगा।

राजकीय अमृत कौर चिकित्सालय व  मेवाड़ी गेट सिटी डिस्पेंसरी दोनों केंद्रों पर वैक्सीन कोविशील्ड एवं  कोवेक्सीन प्राथमिकता के आधार पर दूसरी खुराक लगाई जाएगी। प्राथमिकता के आधार पर  दूसरी खुराक के कोई भी शहर वासी शेष  ना होने की स्थिति में प्रथम खुराक लगाई जाएगी। यहां यह उल्लेखनीय है कि  कोवेक्सीन की दोनों केंद्रों पर प्राथमिकता के आधार पर दूसरी खुराक ही लगाई जाएगी। टीकाकरण का प्रारंभ प्रात: काल 09:30 बजे से टीकाकरण किया जाएगा अत: शहरवासियों से अपील की जाती है कि कृपया समय पर टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे। अनावश्यक भीड़ भाड़ से बचें। विदेश यात्रा करने वाले अपनी दूसरी खुराक राजकीय अमृत कौर चिकित्सालय में स्थापित कॉटेज वार्ड मैं अपने डॉक्यूमेंट वेरीफाई कराने के उपरांत ही टीकाकरण किया जाएगा।  


ग्रामीणो ने अजगर को घसीट कर जंगल में छोडा

ब्यावर,(हेमन्त साहू)। जवाजा पंचायत समिति के सरवीना ग्राम के पास खेत में मिले अजगर को ग्रामीणों ने रस्सी से बांधा और घसीटते हुए सडक़ तक ले गए। अजगर देखने व सेल्फी लेने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। दो तीन ग्रामीणों ने हिम्मत कर उसे रस्सी से बांध दिया और 10 फीट लम्बे अजगर को घसीटते हुए गांव की पक्की सडक़ पर ले आए। इसकी सूचना सरपंच प्रतिनिधि नरोत्तम सिंह को दी गई। उन्होंने वन विभाग को सूचित करने का प्रयास किया, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया। करीब 3 घंटे तक इंतजार किया। कोई जवाब नहीं आने पर परेशान होकर ग्रामीण खुद ही अजगर को नाईकला के जंगल में छोड़ आए।

नाईकला के जंगल मे अजगर को छोड़ा beawar ki aaj ki news


घर-घर औषधि योजना का शुभारंभ

औषधीय पौधों के संरक्षण व संवर्धन की एक अनन्य पहल

ब्यावर,(हेमन्त साहू)। राज्य सरकार द्वारा नागरिकों के स्वास्थ्य रक्षण तथा औषधीय पौधों के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु एक अनन्य पहल करते हुए घर-घर औषधि योजना की शुरुआत की गई है। ब्लॉक स्तर पर योजना का शुभारंभ ग्राम नरबदखेडा से उपखंड अधिकारी श्री रामप्रकाश एवं प्रधान पंचायत समिति जवाजा श्री गणपत सिंह द्वारा किया गया। उपखंड अधिकारी ने बताया कि योजना के तहत पांच वर्ष में तीन बार 8-8 औषधीय पौधे उपलब्ध कराये जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लोगों की प्रतिरोधक क्षमता के विकास एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए इस अभिनव योजना का आरंभ किया गया है। आयुर्वेद में तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा और कालमेध जैसे औषधीय पौधों को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी औषधि बताया है। लोग आयुर्वेद को अपनाएं और हर घर में ये चार औषधीय पौधे लगाकर दैनिक रूप से इनका इस्तेमाल करें। इन औषधीय पौधों के उपयोग से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। जिससे उन्हें विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी।

उपखंड अधिकारी ने कहा कि स्वस्थ राजस्थान-हरित


 राजस्थान के संकल्प के साथ बड़ी योजना की शुरूआत की गई है। इस प्रकार की योजना शुरू करने वाला राजस्थान पहला राज्य हैं। उन्होंने कहा कि आज विश्व के सामने ग्लोबल वार्मिंग की चुनौती है। जरूरत है कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं जाएं। उपखंड अधिकारी ने लोगों को उपलब्ध कराए गए पौधों की समुचित देखभाल करने तथा अधिकाधिक वृक्षारोपण करने का संदेश देते हुए पंचायत समिति में गुलमोहर के पौधे का रोपण भी किया। प्रधान पंचायत समिति जवाजा श्री गणपत सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के विकट दौर में सावधानी रखना व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना आवश्यक है। घर-घर औषधि योजना कोरोना के विरूद्ध जंग में लाभदायक सिद्ध होगी।

विकास अधिकारी जवाजा  दिलीप जाधवानी ने बताया कि प्रथम चरण में 23 ग्राम पंचायतों के 20 हजार परिवारों को पौधों का वितरण किया जाएगा। इसमें 4 औषधीय महत्व के 2-2 पौधों का वितरण सभी परिवारों को निशुल्क किया जाएगा। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत तारागढ, बंजारी बडा खेडा के सरपंच, श्री शलभ टंडन, विकास अधिकारी ग्राम नरबदखेडा श्री गौरव, पंचायत समिति जवाजा के कार्मिक एवं ग्राम वासी उपस्थित रहे।  


भाजपा नेता टीकम सिंह महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष नियुक्त


ब्यावर,(हेमन्त साहू)। राजस्थान रावत-राजपूत महासभा प्रदेश अध्यक्ष नाथू सिंह चौहान घाटा ने संरक्षक मंडल सदस्य, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नंदकिशोर सिंह व हरिसिंह सुजावत की सलाह पर  कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए भागावड हाल ब्यावर निवासी एडवोकेट टीकम सिंह चौहान को प्रदेश उपाध्यक्ष नियुक्त किया।

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एडवोकेट टीकम सिंह चौहान चुने गए beawar ki aaj ki news


 एडवोकेट टीकम सिंह समाज सेवा में पिछले तीन दशक से सक्रिय है तथा महासभा नवयुवक मंडल प्रदेश अध्यक्ष,  सामूहिक विवाह समिति अध्यक्ष,  मुख्य चुनाव अधिकारी जैसे महत्वपूर्ण पदों पर निर्वहन कर चुके हैं। ब्यावर बार एसोसिएशन के भी अध्यक्ष रह चुके है।


क्रिकेट प्रतिभाओ को राज्य स्तर पर मौका देने की चर्चा


ब्यावर,(हेमन्त साहू)। प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव सचिन सर्वटे के साथ राजस्थान क्रिकेट एसोसियेशन अध्यक्ष वैभव गहलोत से मिलने का मौका प्राप्त हुआ। प्रदेश सचिव ब आरसीए अध्यक्ष के बीच वाल्मिकी समाज की क्रिकेट प्रतिभाओ को राज्य स्तर पर अवसर देने की चर्चा हुई। साथ ही सचिन सर्वटे के माध्यम से युवा कांग्रेस नेता विपीन जावा ने ब्यावर आने का भी न्यौता दिया। जिसे स्वीकारते हुये अध्यक्ष गहलोत ने जल्द ही ब्यावर आने का आश्वासन दिया।  


बिल नहीं चुकाने पर 20 औद्योगिक उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन काटे


ब्यावर,(हेमन्त साहू)। विद्युत वितरण निगम की ओर से बीते कुछ दिनों से लगातार बकाया वसूली को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत निगम अधिकारियों द्वारा बकायदारों से वसूली की जा रही है। बकाया वसूली के तहत रिको सब डिवीजन द्वारा औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ताओं के साथ अब सख्ती की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि रिको सब डिवीजन में औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ताओं की संख्या अधिक है।

वर्तमान में औद्योगिक श्रेणी के कई उपभोक्ताओं के विद्युत बिल लंबे समय से बकाया चल रहा है जिसे लेकर निगम द्वारा कई बार नोटिस जारी कर दिया गया है। इसके बावजूद भी बकायदारों द्वारा बकाया विद्युत बिल जमा नहीं कराए जा रहे हैं। ऐसे ही उपभोक्ताओं पर निगम अब सख्ती कर रहा है। रिको सब डिवीजन द्वारा लंबे समय से बकाया चल रहे विद्युत बिल नहीं चुकाने वाले 20 औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शन विच्छेद करने की कार्रवाई की है। निगम अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में भी औद्योगिक श्रेणी के बकायदारों पर कार्रवाई की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments