Electricity Crisis- CM Ashok Gehlot ने फिर की अपील- "भयंकर है संकट, बिजली बचाओ", केन्द्र सरकार से मांगा कोयला

देखा गया

Media Kesari (मीडिया केसरी)


बढ़ते बिजली संकट के बीच सीएम गहलोत की अपील, जनता से की बिजली के सीमित इस्तेमाल की अपील, गहलोत ने ट्वीट कर कहा- 'बिजली संकट से जूझ रहा पूरा देश', मौसम तंत्र के परिवर्तन से बिजली मांग में हुआ इज़ाफ़ा', 'मांग और आपूर्ति में बढ़ रहा अंतर', केन्द्र सरकार से की कोयले की आपूर्ति बढ़ाने की मांग, सीएम पहले भी कर चुके हैं ऐसी ही अपील, त्यौहारी और किसानी सीजन के पीक पर बिजली संकट की मार से सभी परेशान !

Electricity Crisis,coal crisis,CM Ashok Gehlot,Rajasthan News,koo app,central government,save earth,SAVE LIVES,save electricity,aapno rajasthan,mediakesari media kesari मीडिया केसरी


CM गहलोत ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म  koo app पर  फिर की बिजली बचाने की अपील 


Rajasthan में कोयले की कमी के चलते पूरा देश बिजली संकट से जूझ रहा है. एक ओर जहां केंद्र सरकार कोयला का संकट नहीं होने की बात कह रही है, वहीं राजस्थान की सरकार कोयला संकट की बात कहते हुए केंद्र सरकार से कोयला सप्लाई की मांग कर रही है। राजस्थान में बढ़ते बिजली संकट के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर प्रदेशवासियों से बिजली बचाने की अपील की है. सीएम गहलोत ने आज ट्वीट कर कहा है कि, ‘प्रदेश के सभी नागरिक बिजली का सीमित और विवेकपूर्ण इस्तेमाल करें जो बिजली उपकरण काम नहीं आ रहे हैं, उन्हें बंद रखें और बिजली बचाएं’।


कोयले की आपूर्ति बढ़ाने के लिए केन्द्र से निरंतर संपर्क में- गहलोत


सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि, ‘राज्य सरकार कोयले की आपूर्ति बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के निरंतर संपर्क में है, ताकि बिजली उत्पादन सुचारू रूप से चल सके और लोगों को निर्बाध बिजली सप्लाई मिल सके’। इससे पहले भी सीएम गहलोत ने अधिकारियों से एयर कंडिशन का कम इस्तेमाल करने की अपील की थी। इधर त्योहारी सीजन में व्यापारियों और रबी की बुवाई की तैयारी में जुटे किसानों की परेशानी तो बढ़ा दी है।

Electricity Crisis,coal crisis,CM Ashok Gehlot,Rajasthan News,koo app,central government,save earth,SAVE LIVES,save electricity,aapno rajasthan,mediakesari media kesari मीडिया केसरी



भयंकर है संकट, बिजली बचाओ’


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, ‘प्रदेश ही नहीं, पूरा देश इस समय भयंकर बिजली संकट से जूझ रहा है। राजस्थान भी इससे अछूता नहीं है. मौसम तंत्र के परिवर्तन से बिजली की मांग अधिक हो गई है। मांग और आपूर्ति में अंतर बढ़ा है’. सीएम गहलोत ने लिखा कि, ‘राज्य सरकार कोयले की आपूर्ति बढ़ाने हेतु निरंतर केंद्र सरकार के संपर्क में है ताकि बिजली उत्पादन सुचारू रूप से चल सके व लोगों को निर्बाध बिजली सप्लाई मिल सके’। सीएम गहलोत ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि, ‘बिजली का सीमित व विवेकपूर्ण इस्तेमाल करें. जो बिजली उपकरण काम नहीं आ रहे हैं, उन्हें बंद रखें बिजली बचाएं’।


सीएम गहलोत ने साझा किया है एक फोटो भी


Ashok Gehlot on electricity crisis-

 

मुख्यमंत्री गहलोत ने ने बिजली संकट पर अपनी प्रतिक्रिया के साथ एक सरकारी विज्ञापन भी साझा किया, जिसमें प्रदेश के साथ ही देश और विश्व में गहराते बिजली संकट की स्थितियों को बताया गया है। साथ ही राज्य सरकार की ओर से इस बिजली संकट से उबरने के लिए क्या प्रयास किये जा रहे हैं इस बारे में भी इस विज्ञापन में ज़िक्र किया गया है।


प्रदेश में गहराया हुआ है बिजली संकट


कोयले की कमी के कारण राजस्थान में एक बार फिर बिजली संकट गहराया हुआ है. कोयले की कमी के चलते थर्मल पावर प्लांटों में उत्पादन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। ग्रामीण इलाकों में घंटों बिजली कटौती जारी है और अब शहरी क्षेत्रों में भी इसका असर दिखने लगा है। छोटे शहर ही नहीं राजधानी जयपुर में भी दिन में कई दफा पावर कट देखने को मिला है। विद्युत कटौती से व्यापार, कारोबार और कारखानों में उत्पादन प्रभावित हो रहा है। इस समय त्यौहारी सीजन होने के कारण विद्युत की मांग बढ़ रही है. मांग के अनुरूप बिजली नहीं मिलने से कारखानों में उत्पादन प्रभावित हो रहा है. इसके साथ साथ किसानों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा. किसान पहले ही सिंचाई पानी के आंदोलन के कारण परेशान हैं। वहीं दूसरी और बिजली कटौती से खेतों में ट्यूबवेल नहीं चल पाएंगे, ऐसे में फसलों का उत्पादन भी प्रभावित होने के आसार हैं।

Post a Comment

0 Comments