एमआईटीएस (MITS) इंजीनियरिंग कॉलेज में डिजिटल मार्केटिंग पर कार्यशाला का आयोजन, इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थी कर सकते हैं आकर्षक कमाई

देखा गया

- डिजिटल मार्केटिंग की आपार संभावनाओ एवं उभरते हुए रोजगार के विकल्पों से मुखातिब हुए इंजीनियरिंग के विद्यार्थी


- एकेडमिक एक्सीलेंसी के लिए पहचाने जाने वाले शिक्षण समूह एमआईटीएस  जाडन के विद्यार्थी निरंतर हो रहे हैं लाभान्वित


Media Kesari (मीडिया केसरी)


पाली, 28 अप्रेल। महावीर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलोजी साइंस (Mahaveer Institute of Technology & Science- MITS Jadan) में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग द्वारा इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों के तकनीकी कौशल को विकसित करने एवं वर्तमान रोजगार परिदृश्य के सन्दर्भ में उभरते डिजिटल-मार्केटिंग विचारों और रुझानों से परिचित कराने के उद्देश्य से "डिजिटल मार्केटिंग, वेब विकास और ग्राफिक्स डिजाइन" विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ किया गया। कार्यशाला में इस क्षेत्र की विशेषज्ञ टी-फ़ॉर-टेक कंपनी के निदेशक भरत कुमार ने छात्र-छात्राओं को बताया कि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग का बहुत महत्व है। यह क्षेत्र करिअर निर्माण में सहायक है तथा युवा पीढ़ी इस क्षेत्र में दक्षता हासिल कर अपने सपनों को साकार कर सकती है। इंटरनेट कम्प्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से की जाने वाली मार्केटिंग ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाती है। 

एमआईटीएस (MITS) इंजीनियरिंग कॉलेज में डिजिटल मार्केटिंग पर कार्यशाला का आयोजन, इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थी कर सकते हैं आकर्षक कमाई  MITS Engineering College Jadan Pali organised workshop 2022 on digital marketing Digital Marketing, Mahaveer Institute of Technology & Science, MITS Jadan, Pali News, Technical Education, Educational Technology media kesari
MITS Engineering College Jadan Pali organised workshop 2022 on digital marketing


इसी को आनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। इस मार्केटिंग में सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, सर्च इंजन आप्टीमाइजेशन (एसईओ) आदि को टूल की तरह प्रयोग किया जाता है। इस मार्केटिंग का दायरा बहुत बड़ा है। रिसोर्स परसन और श्री कुमार ने डिजिटल मार्केटिंग, सर्च इंजन ,ऑप्टिमाइजेशन, वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक्स डिजाइन एंड डेवलपमेंट की नवीनतम तकनीकों से विद्यार्थियों को अवगत कराया साथ ही भविष्य में इससे रोजगार के बढ़ते अवसरों की जानकारी भी प्रदान की। उन्होंने कहा की कम्पनियों में डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, वेब डिजाइनर, एप डेवलपर, कंटेंट राइटर, इनबाउण्ड मार्केटिंग मैनेजर, एसईओ एक्जीक्यूटिव, कन्वर्जन रेट ऑप्टीमाइजर आदि पदों पर युवाओं को आसानी से जॉब प्राप्त हो रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य उज्ज्वल है तथा आने वाले समय में आर्थिक जगत के लिए डिजिटल मार्केटिंग मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने विभिन्न नई ई-तकनीकों पर अपने विचार व्यक्त करें और प्रौद्योगिकी के विभिन्न पहलुओं पर छात्रों का मार्गदर्शन भी दिया। इस दो दिवसीय कार्यशाला में चार सत्रों का आयोजन किया जाएगा जिसमे इंजीनियरिंग के विद्यार्थी एक्सपर्ट्स के साथ अपने अनुभव साँझा कर आई-टी इंडस्ट्रीज के बारे में नई-नई जानकारियां प्राप्त करेंगे।  


उदघाटन सत्र के इस अवसर पर कॉलेज के निदेशक ने विद्यार्थियों को डिजिटल मार्केटिंग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कि आईटी इंडस्ट्री में प्रोफेशन में एक्सपर्ट मांग पहले से कई ज्यादा बढ़ी हैं, आप अपनी रुचि अनुसार आगे बढ़ सकते हैं तथा अच्छी कमाई कर सकते हैं। लिहाजा युवाओं का इस क्षेत्र में आकर्षण बढ़ा हैं। आज के इस दौर में किसी भी कारोबार को डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से नई बुलंदियों तक ले जाया जा सकता हैं। ज्यादातर लोग डिजिटल कंटेंट  की ओर तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। उन्होंने स्टूडेंट्स को सलाह दी कि वे गूगल एड वर्ल्ड, ब्लॉग राइटिंग, कंटेंट राइटिंग, इंटरनेट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग की स्टडी और तकनीक पर ध्यान दें। उन्होंने युवा पीढ़ी को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि करिअर निर्माण के लिए डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं। विद्यार्थियों को चाहिए कि वे अध्ययन के साथ इस ओर अपना ध्यान जरूर केंद्रित करें। कार्यशाला में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के विद्यार्थियों ने प्रतिभागिता निभाई और इस अवसर पर सभी संकाय सदस्य उपस्थित थें।

एमआईटीएस (MITS) इंजीनियरिंग कॉलेज में डिजिटल मार्केटिंग पर कार्यशाला का आयोजन, इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थी कर सकते हैं आकर्षक कमाई  MITS Engineering College Jadan Pali organised workshop 2022 on digital marketing Digital Marketing, Mahaveer Institute of Technology & Science, MITS Jadan, Pali News, Technical Education, Educational Technology media kesari
MITS Engineering College Jadan Pali organised workshop 2022 on digital marketing


गौरतलब है कि एकेडमिक एक्सीलेंसी के लिए पहचाने जाने वाले शिक्षण समूह एमआईटीएस (MITS Jadan

College in Jadan Khalsa, Rajasthan) अपने इंजीनियरिंग के विद्याथियों हेतु टेक्निकल एक्सपर्ट्स के निर्देशन नियमित रूप से लाभदायक कार्यशालाओं का आयोजन करता है, इन कार्यशालाओं से असंख्य विद्यार्थी लाभन्वित हो रहे है संस्था का वीजन है की विद्यार्थी पढाई के साथ अपने ज्ञान-कौशल वृद्धि कर  साथ ही वर्तमान रोजगार परिदृश्य के अनुसार स्वयं को विकसित कर सकें।


क्या है डिजिटल मार्केटिंग :


 विद्यार्थियो का बढता आकर्षण


अपनी वस्तुएं और सेवाओं की डिजिटल साधनो से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)  कहते है। डिजिटल मार्केटिंग नये ग्राहकों तक पहुंचने का सरल माध्यम है। यह विपणन गतिविधियों को पूरा करता है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच कर विपणन करना डिजिटल मार्केटिंग है। यह वर्तमान समय में वैश्विक बाज़ार के अवसर का लाभ लेने के लिए आवश्यक हो गया है। अतः वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग बढ़ गई है। डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) रोजगार की संभावनाओं से भरा क्षेत्र हैं। इसमें छात्र इंजीनियरिंग करने के साथ-साथ अल्प समय देकर कमाई भी कर सकते हैं।  डिजिटल मार्केटिंग आज के समय की जरूरत है। यह छोटी-बड़ी सभी कंपनियों के लिए बिज़नेस शुरू करने से लेकर, सञ्चालन और विस्तार के लिए एक उपयोगी और आवश्यक मार्केटिंग साधन हैं। हम किसी उत्पाद या सेवा क्षेत्र के व्यापार में ग्राहक की रुचियों को जान सकते हैं और फिर उनसे आसानी से व्यापार कर सकते हैं। साथ ही डिजिटल मार्केटिंग की पहुंच विश्व स्तर पर है और यह कम खर्च के साथ किया जा सकता हैं। 

  डिजिटल मार्केटिंग से क्षेत्र में रोजगार या व्यवसाय के बहुत अवसर हैं। छात्र इंजीनियरिंग के साथ-साथ डिजिटल मार्केटिंग सीख कर अच्छी कमाई कर सकते हैं और कंपनियों के साथ जुड़कर इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ इंटर्न के तौर पर आकर्षक कमाई भी कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments