"किसान जल सिंचाई आन्दोलन" का हस्ताक्षर अभियान बना पिलानी विधानसभा क्षेत्र के किसानों की आवाज़

देखा गया

Kisan Jal Sinchayee Andolan

 "किसानों के लिये नहर" की आन्दोलन के ज़रिए की जा रही है मांग 


PM मोदी को सौपेंगे नहर की माँग का ज्ञापन


विपिन कुमार महमिया ✍🏻

Media Kesari (मीडिया केसरी)

Pilani


02 अगस्त,2022


पिलानी (झुन्झुनू,राजस्थान)। पिलानी विधानसभा क्षेत्र में  लम्बे समय से किसान जल संकट से जूझ रहे हैं। किसानों की  समस्या को दूर करने के लिए जल आंदोलन चलाया जा रहा है। आन्दोलन से जुड़े कार्यकर्ताओं की टीम रोजाना किसानों के बीच जा कर उन्हें नहर के मुद्दे पर एकजुट कर रही है। आज जीवन सिंह शेखावत मोती सिंह के नेतृत्व में हस्ताक्षर करवाए गए। 

Kisan Irrigation Water Movement,kisan jal sinchayee andolan news at media kesari, pilani news jhunjhunu news at media kesari हस्ताक्षर अभियान,Signature campaign राजकुमार नायक दीर्घकालिक आत्महत्या मॉडल

Signature campaign for kisan jal sinchayee andolan became the voice of the farmers of Pilani constituency



आन्दोलन का नेतृत्व कर रहे युवा नेता राजकुमार नायक ने आज बिजोली व  बिजोली का बास, फरट गांव में नहर के मुद्दे पर अपनी बात रखते हुए कहा कि क्षेत्र में अधिकांश किसान छोटी जोत वाले हैं, जिनके पास दो हेक्टेयर से कम कृषि भूमि है। कृषि जनगणना 2010-11 के अनुसार, राजस्थान में छोटे किसानों की हिस्सेदारी लगभग 68 फीसदी है। छोटे कृषकों के मामले में ऋण की किश्तों को चुकाने की तो बात छोड़ दीजिए, ये लोग अक्सर अपने बिजली बिलों का भुगतान करने में असमर्थ होते हैं।


राजकुमार नायक ने जल संकट पर किसानों के समक्ष अपनी बात रखते हुए  कहा कि गरीब किसान को स्वेच्छा से या अनिच्छा से ऋण लेकर या जमीन का कोई टुकड़ा बेचकर एक ट्यूबवेल स्थापित करना पड़ता है। इसके अलावा कुछ अन्य पारिवारिक परिस्थितियां भी सामने आती हैं। 

Kisan Irrigation Water Movement,kisan jal sinchayee andolan news at media kesari, pilani news jhunjhunu news at media kesari हस्ताक्षर अभियान,Signature campaign राजकुमार नायक


एक उदाहरण का उल्लेख करते हुए राजकुमार नायक ने कहा कि जहां एक खेत के टुकड़े में मूल रूप से एक ट्यूबवेल था, वह बाद में चार भाइयों में बंट गया, इस तरह, उसी क्षेत्र में तीन और ट्यूबवेल लगाए गए। वे सभी जमीन से पानी लेने लगे, जिससे पानी का स्तर नीचे आता गया। जैसे-जैसे जल स्तर गिरता गया, ट्यूबवेल लगाने की लागत और बिजली की लागत में वृद्धि हुई। यह एक दीर्घकालिक आत्महत्या मॉडल है। नहर का पानी क्षेत्र के कृषक समुदाय के लिए आज संजीवनी की तरह जरूरी है।

हस्ताक्षर अभियान पूरा होने पर पिलानी से पार्षद राजकुमार नायक के नेतृत्व में पिलानी से दिल्ली के लिए एक पदयात्रा रवाना होगी, दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मिल कर उन्हें किसानों के हस्ताक्षरों से युक्त नहर की मांग का ज्ञापन सौंपा जाएगा।

Kisan Irrigation Water Movement,kisan jal sinchayee andolan news at media kesari, pilani news jhunjhunu news at media kesari हस्ताक्षर अभियान,Signature campaign राजकुमार नायक



आज आन्दोलन से जुड़े -


राजकुमार नायक, कोच कमल नायक, सांवरमल डगला, लक्ष्मण भाटी का रमाकांत शर्मा, सत्यनारायण, संदीप, रीटा वार्ड पंच के नेतृत्व में स्वागत किया गया तथा अभियान में सहयोग का संकल्प भी किसानों ने दोहराया।

Post a Comment

0 Comments