हालिया चर्चित गीत 'Herail Ba' के गीतकार डॉ सागर कहते हैं, "शैलेंद्र-मजरूह की तरह,मैं mainstream cinema के लिए हिंदी और भोजपुरी दोनों में गाने लिखना जारी रखूँगा"

देखा गया

Media Kesari

Mumbai

दशकों से गीत लिख रहे प्रतिभाशाली गीतकार डॉ सागर (Lyricist Dr Sagar) संगीत उद्योग के उन अग्रदूतों में से एक हैं जो अपने मूल गीतों के लिए जाने जाते हैं। वह एक ऐसे प्रतिभाशाली गीतकार हैं, जिन्होंने हमें सुंदर गीतात्मक गीतों का खजाना दिया है  । बंबई में का बा , 'बॉलीवुड डायरीज़', 'खाकी: द बिहार चैप्टर' और 'महारानी सीजन्स 2' में उनके काम को भारी सफलता मिलने के बाद उनकी हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म भीड़  के 'हेराइल बा' गीत " से  डॉ सागर को  काफी प्रशंसा मिल रही है।

मुख्यधारा की बॉलीवुड में भोजपुरी कविता के बारे में बात करते हुए, गीतकार कहते हैं, "संगीत की कोई भाषा नहीं है, इसलिए शैलेंद्र (lyricist Shailendra) , मजरूह सुल्तानपुरी (lyricist Majrooh Sultanpuri) और मोती बी.ए. की तरह मैं भी मेनस्ट्रीम सिनेमा के लिए हिंदी और भोजपुरी दोनों  ज़बानों में गाने लिखना जारी रखूंगा"

दशकों से गीत लिख रहे प्रतिभाशाली गीतकार डॉ सागर (Lyricist Dr Sagar) संगीत उद्योग के उन अग्रदूतों में से एक हैं जो अपने मूल गीतों के लिए जाने जाते हैं। वह एक ऐसे प्रतिभाशाली गीतकार हैं, जिन्होंने हमें सुंदर गीतात्मक गीतों का खजाना दिया है  । बंबई में का बा , 'बॉलीवुड डायरीज़', 'खाकी: द बिहार चैप्टर' और 'महारानी सीजन्स 2' में उनके काम को भारी सफलता मिलने के बाद उनकी हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म भीड़  के 'हेराइल बा' गीत "  से  डॉ सागर को  काफी प्रशंसा मिल रही है।  मुख्यधारा की बॉलीवुड में भोजपुरी कविता के बारे में बात करते हुए, गीतकार कहते हैं, "संगीत की कोई भाषा नहीं है, इसलिए शैलेंद्र (lyricist Shailendra) , मजरूह सुल्तानपुरी (lyricist Majrooh Sultanpuri) और मोती बी.ए. की तरह मैं  भी मेनस्ट्रीम सिनेमा के लिए हिंदी और भोजपुरी दोनों  ज़बानों में गाने लिखना जारी रखूंगा"     सागर ने कहा, "मैंने गीत लेखन को अपना सब कुछ दे दिया|  यह मेरा जुनून है, यह मेरी रोजी रोटी है, और अब आखिरकार कड़ी मेहनत के लिए पहचान और प्रशंसा पाना किसी सपने से कम नहीं है। अब, मैं


 सागर ने कहा, "मैंने गीत लेखन को अपना सब कुछ दे दिया। यह मेरा जुनून है, यह मेरी रोजी रोटी है, और अब आखिरकार कड़ी मेहनत के लिए पहचान और प्रशंसा पाना किसी सपने से कम नहीं है। अब, मैं केवल अपनी कला पर ध्यान केंद्रित करना चाहता हूं।" और  मैं  ऐसे गीत लिखना चाहता हूँ  जो हर किसी की आत्मा को स्पर्श कर दे"


ग़ौरतलब है कि डॉ सागर जब दूसरी कक्षा में पढ़ते थे तबसे गीत लेखन कर रहे हैं । अनुभव सिन्हा ने भी ट्विटर पर डॉ सागर की सराहना करते हुए लिखा था, "वह भोजपुरी साहित्य में एक ऐसी दुर्लभ प्रतिभा हैं, मुझे आश्चर्य है कि कैसे, पिछले 30 वर्षों से उन्हें विश्वास है कि भोजपुरी लेखन का उनका ब्रांड किसी दिन मुख्यधारा में आएगा।"


 महारानी 2 में डॉक्टर सागर के साथ काम कर चुकीं बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका शारदा सिन्हा ने भी कहा, "बॉलीवुड उद्योग में संगीत की भूमिका है, आप डॉ. सागर के दिल को छू लेने वाले गीतों के माध्यम से असली 'बिहार' का अनुभव करेंगे। उनकी कविता गहन, गेय, सटीक और शालीन है। मुझे खुशी है कि "भोजपुरी भाषा" में एक जिम्मेदार कवि है। डॉ. सागर में अपार क्षमता है, जिसे फिल्म निर्माताओं को तलाशना चाहिए।”


हम यह देखने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते कि इस प्रतिभाशाली गीतकार के पास हमारे लिए और क्या है|

Post a Comment

0 Comments