Jaipur News- जस्ट मीडिया इनिशिएटिव द्वारा आयोजित एक दिवसीय मीडिया वर्कशॉप में मीडिया के दिग्गज़ों ने साझा किए अपने विचार

देखा गया

सना आमिर ने सहजता से सिखाए बेहतर वीडियो एडिटिंग के गुर

पत्रकार विपक्ष की भूमिका निभाते हुए जनमुद्दों पर सत्ताधारी दल से सवाल करें-- त्रिभुवन



Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)


जयपुर (राजस्थान)-  जस्ट मीडिया इनिशिएटिव (Just Media Initiative) के तत्वावधान में जयपुर में एक दिवसीय मीडिया वर्कशॉप आयोजित की गई जिसमें प्रदेश भर से मीडिया से जुड़े छात्रों एवं पत्रकारों ने हिस्सा लिया।

मीडिया कार्यशाला (Media Workshop) में ट्रेनर के तौर पर देशभर से पत्रकारिता जगत से जुड़े जाने-माने पत्रकार और प्रोफेसर शमिल हुए, मीडिया कार्यशाला में वर्तमान में पत्रकारिता जगत से जुड़े विभिन्न विषयों को लेकर मीडिया के दिग्गज़ बुद्धजीवियों ने अपने विचार साझा किए।

Media KesariJaipur (Rajasthan) जयपुर (राजस्थान)-  जस्ट मीडिया इनिशिएटिव (Just Media Initiative) के तत्वावधान में जयपुर में एक दिवसीय मीडिया वर्कशॉप आयोजित की गई जिसमें प्रदेश भर से मीडिया से जुड़े छात्रों एवं पत्रकारों ने हिस्सा लिया।  मीडिया कार्यशाला (Media Workshop) में ट्रेनर के तौर पर देशभर से पत्रकारिता जगत से जुड़े जाने-माने पत्रकार और प्रोफेसर शमिल हुए, मीडिया कार्यशाला में वर्तमान में पत्रकारिता जगत से जुड़े विभिन्न विषयों को लेकर मीडिया के दिग्गज़ बुद्धजीवियों ने अपने विचार साझा किए।


कार्यक्रम में मेंटर के तौर पर हरिदेव जोशी विश्विद्यालय (Haridev Joshi University of Journalism and Mass Communication) के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्रमुख डॉ. अनिल कुमार मिश्रा, दिल्ली के शोध केन्द्र सीएसपीएस के डायरेक्टर प्रोफेसर डॉ उमेर अनस, मल्टी मीडिया जर्नलिस्ट (Multimedia journalist) सना आमिर, एएफपी न्यूज एजेंसी के लिए फैक्ट चेकिंग करने वाले देवेश मिश्रा, दिल्ली स्थित शोध केंद्र स्पेक्ट फाउंडेशन के डायरेक्टर लईक अहमद ख़ान, राजस्थान के वरिष्ठ पत्रकार त्रिभुवन शामिल हुए।


एक दिवसीय मीडिया वर्कशॉप में ट्रेनर ने कई महत्वपूर्ण विषयों को कवर किया जिनमें रिपोर्टिंग, वीडियो एडिटिंग, स्क्रिप्ट लेखन, फोटोग्राफी, फेक न्यूज़ पड़ताल/ फैक्ट चेकिंग, नागरिक पत्रकारिता (सिटिज़न जर्नलिज़्म) और मीडिया संबंधित कानूनी जानकारी आदि विषय शामिल रहे।


कार्यशाला की शुरुआत वीडियो एडिटिंग सेशन से हुई जिसमें ट्रेनर सना आमिर ने अपने प्रभावपूर्ण तरीके से प्रतिभागियों को वीडियो संपादन की बारीकियों से अवगत कराया। इस रुचिकर सेशन ने प्रतिभागियों को अंत तक बाँधे रखा जिसमें ट्रेनर द्वारा प्रतिभागियों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया गया।

कार्यशाला की शुरुआत वीडियो एडिटिंग सेशन से हुई जिसमें ट्रेनर सना आमिर ने अपने प्रभावपूर्ण तरीके से प्रतिभागियों को वीडियो संपादन की बारीकियों से अवगत कराया। इस रुचिकर सेशन ने प्रतिभागियों को अंत तक बाँधे रखा जिसमें ट्रेनर द्वारा प्रतिभागियों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया गया।    मेंटर डॉ. अनिल कुमार मिश्रा ने पत्रकार सुरक्षा के संबंध में अपने अमूल्य विचार रखे।    वरिष्ठ पत्रकार त्रिभुवन सर ने निष्पक्ष व निर्भीक पत्रकारिता पर जोर देते हुए कहा कि वर्तमान में इस क्षेत्र में पत्रकार द्वारा अपनी कार्यशैली में बदलाव की ज़रूरत है। निष्पक्ष पत्रकारिता ही समाज का सच्चा आईना है।  उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि -"मैं देख रहा हूँ कि अधिकांश पत्रकार अपना पत्रकारिता धर्म भूलकर सत्ताधारी दल का प्रवक्ता बनकर ख़बर चला रहे हैं। जबकि पत्रकार की विपक्ष की भूमिका निभाते हुए जनहित में महत्वपूर्ण मुद्दे उठाते हुए सत्ताधारी दल से सवाल करने चाहिए! ऐसा करने पर ही लोकतंत्र मजबूत होगा।


मेंटर डॉ. अनिल कुमार मिश्रा ने पत्रकार सुरक्षा के संबंध में अपने अमूल्य विचार रखे।

वरिष्ठ पत्रकार त्रिभुवन सर ने निष्पक्ष व निर्भीक पत्रकारिता पर जोर देते हुए कहा कि वर्तमान में इस क्षेत्र में पत्रकार द्वारा अपनी कार्यशैली में बदलाव की ज़रूरत है। निष्पक्ष पत्रकारिता ही समाज का सच्चा आईना है।

उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि -"मैं देख रहा हूँ कि अधिकांश पत्रकार अपना पत्रकारिता धर्म भूलकर सत्ताधारी दल का प्रवक्ता बनकर ख़बर चला रहे हैं। जबकि पत्रकार की विपक्ष की भूमिका निभाते हुए जनहित में महत्वपूर्ण मुद्दे उठाते हुए सत्ताधारी दल से सवाल करने चाहिए! ऐसा करने पर ही लोकतंत्र मजबूत होगा।

कार्यक्रम में जस्ट मीडिया के फाउंडर व दिल्ली स्थित इंडिया टुमारो के पत्रकार मसीहुज़मा अंसारी और जनमानस राजस्थान के मुख्य संपादक और जस्ट मीडिया वर्कशॉप के आयोजक और राजस्थान कोऑर्डिनेटर रहीम ख़ान ने भी कार्यशाला में अपनी बातें साझा की।    मीडिया वर्कशॉप के अंतिम सेशन में अतिथि के तौर पर मशहूर बिजनेसमैन और समाजसेवी अब्दुल लतीफ आर्को और समाजसेवी व मशहूर व्यापारी नईम रब्बानी भी शामिल रहे।


कार्यक्रम में जस्ट मीडिया के फाउंडर व दिल्ली स्थित इंडिया टुमारो के पत्रकार मसीहुज़मा अंसारी और जनमानस राजस्थान के मुख्य संपादक और जस्ट मीडिया वर्कशॉप के आयोजक और राजस्थान कोऑर्डिनेटर रहीम ख़ान ने भी कार्यशाला में अपनी बातें साझा की।


मीडिया वर्कशॉप के अंतिम सेशन में अतिथि के तौर पर मशहूर बिजनेसमैन और समाजसेवी अब्दुल लतीफ आर्को और समाजसेवी व मशहूर व्यापारी नईम रब्बानी भी शामिल रहे।

मीडिया वर्कशॉप के अंतिम सेशन में अतिथि के तौर पर मशहूर बिजनेसमैन और समाजसेवी अब्दुल लतीफ आर्को और समाजसेवी व मशहूर व्यापारी नईम रब्बानी भी शामिल रहे।


इस मीडिया वर्कशॉप में राजस्थान के अलग अलग विश्विद्यालयों और मशहूर मीडिया संस्थानों से जुड़े पत्रकरों ने भी शिरकत की और इसे सफल बना

Post a Comment

0 Comments