Jaipur News- 'माटी कला के शिल्पकार' महाकुंभ के ज़रिए पहली बार भरेंगे हुँकार.. विभिन्न माँगों को लेकर कुम्हार/प्रजापति समाज का 28 मई को जयपुर में होगा महाकुंभ...जानें क्या हैं माँगे !

देखा गया

देवनारायण बोर्ड की तर्ज पर 'श्रीयादे माटी कला बोर्ड' का हो गठन


Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)


जयपुर(राजस्थान)- वर्तमान राज्य सरकार से अपनी विभिन्न माँगे मनवाने के लिए श्री यादे प्रजापति उत्थान संयुक्त मोर्चा संस्थान राजस्थान (Shri yade prajapati utthan sanyukt morcha sansthan Rajasthan) प्रदेश के तत्वावधान में कुम्हार/प्रजापति समाज का महाकुम्भ आगामी 28 मई को जयपुर में होने जा रहा है। इसी संदर्भ में बुधवार को एक प्रेसवार्ता आयोजित की गई।

 श्री यादे प्रजापति उत्थान संयुक्त मोर्चा संस्थान के मुख्य संरक्षक गंगाराम प्रजापति ने मीडिया को बताया कि आजादी के बाद से पहली बार समाज ने हुंकार भरी है, और अपने हक की बात करने के लिए आयोजन किया जा रहा है। अपने राजनितिक हिस्सेदारी (भागीदारी) सामाजिक, आर्थिक उत्थान सहित अन्य मांगे सरकार व राजनैतिक दलो के समक्ष रखी जायेगी,जबकि समाज की गिनती प्रत्येक ढाणी-ढाणी, गांव-गांव, शहर, कस्बा सर्वत्र व्याप्त होने के बावजूद, आजादी के बाद से लेकर आज तक राजस्थान से समाज का एक भी सांसद, विधानसभा, जिला प्रमुख, चैयरमैन और किसी प्रजापति समाज के व्यक्ति को माटीकला बोर्ड का चैयरमैन नहीं बनाया गया है।

Mediakesariजयपुर(राजस्थान)- वर्तमान राज्य सरकार से अपनी विभिन्न माँगे मनवाने के लिए श्री यादे प्रजापति उत्थान संयुक्त मोर्चा संस्थान राजस्थान प्रदेश के तत्वावधान में कुम्हार/प्रजापति समाज का महाकुम्भ आगामी 28 मई को जयपुर में होने जा रहा है। इसी संदर्भ में बुधवार को एक प्रेसवार्ता आयोजित की गई।   श्री यादे प्रजापति उत्थान संयुक्त मोर्चा संस्थान के मुख्य संरक्षक गंगाराम प्रजापति ने मीडिया को बताया कि आजादी के बाद से पहली बार समाज ने हुंकार भरी है, और अपने हक की बात करने के लिए आयोजन किया जा रहा है। अपने राजनितिक हिस्सेदारी (भागीदारी) सामाजिक, आर्थिक उत्थान सहित अन्य मांगे सरकार व राजनैतिक दलो के समक्ष रखी जायेगी,जबकि समाज की गिनती प्रत्येक ढाणी-ढाणी, गांव-गांव, शहर, कस्बा सर्वत्र व्याप्त होने के बावजूद, आजादी के बाद से लेकर आज तक राजस्थान से समाज का एक भी सांसद, विधानसभा, जिला प्रमुख, चैयरमैन और किसी प्रजापति समाज के व्यक्ति को माटीकला बोर्ड का चैयरमैन नहीं बनाया गया है।  इसलिए अपने हक की बात करना आवश्यक हो गया, जो इस महाकुम्भ के माध्यम से की जायेगी, जिसमे समाज के बड़े बुजुर्ग, यूवा, विद्वान, कलाकार, नेता, अभिनेता हर तरह के व्यक्ति स्त्री, पुरुष एवं सम्पूर्ण समाज सम्मिलित होगा। महाकुम्भ को लेकर समाज का उत्साह देखने योग्य है, हर समाज बन्धु अपने महाकुम्भ मे अपनी उपस्थिति दर्ज कराने को आतुर है, जिसको लेकर मिटिंग की गई जिसमे महाकुम्भ को शांतिपूर्वक शानदार, जानदार असरदार अनुशासन एवं कानून की पालन करते हुये शांति पूर्वक तरीके से किये जाने हेतु अलग अलग कार्य के लिए टीमें बनाकर जिम्मेदारी तय की गई।है। महाकुम्भ में ये होंगी प्रमुख मांगें -


 इसलिए अपने हक की बात करना आवश्यक हो गया, जो इस महाकुम्भ के माध्यम से की जायेगी, जिसमे समाज के बड़े बुजुर्ग, यूवा, विद्वान, कलाकार, नेता, अभिनेता हर तरह के व्यक्ति स्त्री, पुरुष एवं सम्पूर्ण समाज सम्मिलित होगा। महाकुम्भ को लेकर समाज का उत्साह देखने योग्य है, हर समाज बन्धु अपने महाकुम्भ मे अपनी उपस्थिति दर्ज कराने को आतुर है, जिसको लेकर मिटिंग की गई जिसमे महाकुम्भ को शांतिपूर्वक शानदार, जानदार असरदार अनुशासन एवं कानून की पालन करते हुये शांति पूर्वक तरीके से किये जाने हेतु अलग अलग कार्य के लिए टीमें बनाकर जिम्मेदारी तय की गई।है।


महाकुम्भ में ये होंगी प्रमुख मांगें -


 श्री यादे प्रजापति उत्थान संयुक्त मोर्चा संस्थान (Shri yade prajapati utthan sanyukt morcha sansthan Rajasthan) के अध्यक्ष गोविंदराम प्रजापति ने बताया कि सरकार व राजनीतिक दलों के समक्ष विभिन्न माँगे समाज की ओर से रखी जाएंगी जो निम्न प्रकार हैं--


1. माटी कला एवं शिल्प कला बोर्ड के एवज में श्रीयादे माटी कला बोर्ड का गठन किया जावें। जो देवनारायण बोर्ड (Devnarayan Board)की तर्ज पर हो। 


2. ओ.बी.सी. गजटनोटिफिकेशन में कुम्हार प्रजापति समाज के साथ जुड़ें हुये कुमावत एवं सुआरा नाम को हटा दिया जावें । 

. माटी कला एवं शिल्प कला बोर्ड के एवज में श्रीयादे माटी कला बोर्ड का गठन किया जावें। जो देवनारायण बोर्ड (Devnarayan Board)की तर्ज पर हो।     2. ओ.बी.सी. गजटनोटिफिकेशन में कुम्हार प्रजापति समाज के साथ जुड़ें हुये कुमावत एवं सुआरा नाम को हटा दिया जावें ।       3. ओ.बी.सी. आरक्षण को 27 प्रतिशत दिया जावें। जो कि 7 प्रतिशत आरक्षण प्रजापति समाज को दिया जावें।    4. राजस्थान में कुम्हार प्रजापति समाज की जनसंख्या करीब 9 प्रतिशत से ज्यादा है। जिस हिसाब से कुम्हार प्रजापति समाज बहुख्यक है उसी अनुपात में 9 प्रतिशत प्रतिनिधित्व के हिसाब से 20 टिकिट विधानसभा व 2 टिकिट लोकसभा में दिया जावें ।

3. ओ.बी.सी. आरक्षण को 27 प्रतिशत दिया जावें। जो कि 7 प्रतिशत आरक्षण प्रजापति समाज को दिया जावें।


4. राजस्थान में कुम्हार प्रजापति समाज की जनसंख्या करीब 9 प्रतिशत से ज्यादा है। जिस हिसाब से कुम्हार प्रजापति समाज बहुख्यक है उसी अनुपात में 9 प्रतिशत प्रतिनिधित्व के हिसाब से 20 टिकिट विधानसभा व 2 टिकिट लोकसभा में दिया जावें ।


5. श्री यादे माता (Shri yade mata prajapati) एवं महाराजा दक्ष प्रजापति के जन्मउत्सवों पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जावें, एवं कॉलेजों के नाम पर महाराजा दक्ष प्रजापति


या


 श्री यादे माता का नाम रखकर कॉलेज / स्कूल खोले जावें ।


6. कुम्हार प्रजापति समाज को कृषि मण्डी इसके साथ विभिन्न मण्डियों में मिट्टी के बर्तन एवं ईंट कजावा के सम्बन्ध में एक प्रकोष्ठ हर जिले एवं तहसील में किया जावें ।


 7. कुम्हार / प्रजापति समाज के मिट्टी कार्यों से जुड़े हुये लोगों किसान का दर्ज देते हुये बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से होने वाली नुकसान को किसान की तरह क्षतिपूर्ति का मुवाअजा दिया जावें ।

प्रेसवार्ता के दौरान जिला अध्यक्ष किशोर दुल्हन दुल्हेपुरा, भगवान प्रजापति,राजकमल प्रजापति,अशोक, रामावतार,दिनेश,पुखराज,भानु,रामेश्वर आदि समाज-बन्धु भी उपस्थित रहे।



Post a Comment

0 Comments