9th International Day of Yoga 2023 :- "वसुधैव कुटुम्बकम् के लिये योग" थीम पर आयोजित 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जयपुरवासियों ने लिया योग का आनंद

देखा गया

बारिश की फुहारों के बीच अल्बर्ट हॉल पर आयोजित हुआ "Common Yoga Protocol

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान द्वारा 'थर्ड जेंडर" को मुख्यधारा में लाने की सकारात्मक पहल

मोनोग्राम 'रजस्वला चर्या व योग' का हुआ विमोचन


Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)

जयपुर-21 जून। जोरावर सिंह गेट स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (NIA) द्वारा रामनिवास बाग स्थित अल्बर्ट हॉल पर स्थानीय सांसद रामचरण बोहरा के मुख्य आथित्य में "वसुधैव कुटुम्बकम् के लिये योग" (Yoga for Vasudhaiva Kutumbakam) थीम पर नवाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 मनाया गया।

इस योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान,जयपुर के कुलपति प्रो संजीव शर्मा ,नई भोर संस्था की संस्थापक पुष्पा माई, केंद्रीय संचार ब्यूरो के संयुक्त निदेशक राम खिलाड़ी मीणा, सामाजिक कार्यकर्ता कमल जैन संचेती, भारतीय मानक ब्यूरो से कनिका कालिया, ऑल इंडिया रेडियो से निलेश उपस्थित रहे।

जयपुर-21 जून। जोरावर सिंह गेट स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (NIA) द्वारा रामनिवास बाग स्थित अल्बर्ट हॉल पर स्थानीय सांसद रामचरण बोहरा के मुख्य आथित्य में "वसुधैव कुटुम्बकम् के लिये योग" थीम पर नवाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 मनाया गया।  इस योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान,जयपुर के कुलपति प्रो संजीव शर्मा ,नई भोर संस्था की संस्थापक पुष्पा माई, केंद्रीय संचार ब्यूरो के संयुक्त निदेशक राम खिलाड़ी मीणा, सामाजिक कार्यकर्ता कमल जैन संचेती, भारतीय मानक ब्यूरो से कनिका कालिया, ऑल इंडिया रेडियो से निलेश उपस्थित रहे।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजीव शर्मा ने सभी मुख्य अतिथियों एवं सामान्य योग प्रोटोकॉल (Common Yoga Protocol) कार्यक्रम में उपस्थित आमजन का आभार प्रकट करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के साथ-साथ राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान ने किन्नर समाज (ट्रांसजेंडर) को भी मुख्यधारा में लाने का एक अनूठा प्रयास किया है।आज के इस कार्यक्रम में किन्नर समाज से पुष्पा माई व बहुत सारे सदस्यों ने योगासन किया । कुलपति शर्मा ने कहा कि आज के इस शिक्षित समाज में अभी भी किन्नर समाज को उपेक्षित माना जाता है ,इसीलिए राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान ने उनको समाज के साथ जोड़ने की एक अनूठी पहल शुरू की है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजीव शर्मा ने सभी मुख्य अतिथियों एवं सामान्य योग प्रोटोकॉल कार्यक्रम में उपस्थित आमजन का आभार प्रकट करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के साथ-साथ राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान ने किन्नर समाज (ट्रांसजेंडर) को भी मुख्यधारा में लाने का एक अनूठा प्रयास किया है।आज के इस कार्यक्रम में किन्नर समाज से पुष्पा माई व बहुत सारे सदस्यों ने योगासन किया । कुलपति शर्मा ने कहा कि आज के इस शिक्षित समाज में अभी भी किन्नर समाज को उपेक्षित माना जाता है ,इसीलिए राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान ने उनको समाज के साथ जोड़ने की एक अनूठी पहल शुरू की है।

 आज के कार्यक्रम में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान द्वारा जनसामान्य के लाभ हेतु मोनोग्राम "रजस्वला चर्या व योग" का  भी विमोचन किया गया!

तत्पश्चात सामान्य योग प्रोटोकॉल का प्रारंभ हुआ! योग अभ्यास की शुरुआत प्रार्थना से की गई। इसके बाद सूक्ष्म व्यायाम और विभिन्न आसनों के लाभ के साथ-साथ उनका अभ्यास करवाया गया । सामान्य योग प्रोटोकॉल की समाप्ति शांति मंत्र के साथ हुई।



 कार्यक्रम के दौरान ही बारिश की हल्की फुहारें शुरू हो गईं जो धीरे-धीरे तेज बारिश में बदल गईं।पधारे हुए सभी मुख्य अतिथियों व आम जनता ने सामान्य योग प्रोटोकॉल का  अभ्यास करते हुए  योग का आनंद लिया। इस कार्यक्रम में लगभग 1500 लोगों ने सामान्य योग प्रोटोकॉल का एक साथ अभ्यास किया।

Post a Comment

0 Comments