Paota News- उमस और गर्मी से बढ़े उल्टी, दस्त और बुखार के मरीज, शरीर में हो रही पानी की कमी

देखा गया

मोहन कुमार गौड़ ✍🏻

Media Kesari

Paota (Rajasthan)


पावटा। गर्मी और उमस का लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पावटा व निजी अस्पतालों की ओपीडी में उल्टी, दस्त, बुखार, सांस रोग, खून की कमी, लीवर में पानी की कमी के मरीजों की संख्या बढ़ी है। अस्पताल में पहले फिजिशियन से जांच करने के लिए करीब 450 तक मरीज पहुंचते थे लेकिन यह संख्या अब बढ़कर लगभग 650 से अधिक हो चुकी है। उमस के कारण अब लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं। जांच करवाने के लिए सुबह से ही मरीजों की अस्पतालों में लंबी कतार लगना शुरू हो जाती है। अस्पताल की ओपीडी में अब फिजिशियन के पास ही सबसे अधिक मरीज जांच करवाने के लिए कतार में लगे हुए दिखाई देते हैं। 

पावटा। गर्मी और उमस का लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पावटा व निजी अस्पतालों की ओपीडी में उल्टी, दस्त, बुखार, सांस रोग, खून की कमी, लीवर में पानी की कमी के मरीजों की संख्या बढ़ी है। अस्पताल में पहले फिजिशियन से जांच करने के लिए करीब 450 तक मरीज पहुंचते थे लेकिन यह संख्या अब बढ़कर लगभग 650 से अधिक हो चुकी है। उमस के कारण अब लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं। जांच करवाने के लिए सुबह से ही मरीजों की अस्पतालों में लंबी कतार लगना शुरू हो जाती है। अस्पताल की ओपीडी में अब फिजिशियन के पास ही सबसे अधिक मरीज जांच करवाने के लिए कतार में लगे हुए दिखाई देते हैं।   वही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पावटा प्रभारी देवेंद्र शर्मा


सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पावटा प्रभारी देवेंद्र शर्मा, डॉ. अशोक बाज्या व गुप्ता हॉस्पिटल से डॉ. रवि अंजली गुप्ता, एसजीएन हॉस्पिटल निदेशक डॉ. जय राम यादव, डॉ. दर्शन परिधा, मैक्स संजीवनी हॉस्पिटल से डॉ. सुरेंद्र यादव ने बताया कि मौसम में बदलाव के बाद ओपीडी में पहले से मरीजों की संख्या बढ़ी है। गर्मी के कारण उल्टी, दस्त और बुखार के मरीज अधिक आ रहे हैं। गर्मी से बचाव करे व पेय पदार्थों का अधिक सेवन कर खुद को लोग स्वस्थ रखें। मरीजो को गर्मी से बचाव के लिए धूप में कम से कम बाहर निकलें, गर्मी में अधिक से अधिक पानी का सेवन करें, जूस, नींबू पानी, शिकंजी व अन्य पेय पदार्थों का अधिक सेवन करें, तले और फास्ट फूड का सेवन न करें, पेट दर्द, सिर दर्द व अन्य किसी तरह की दिक्कत आती है डॉक्टर की सलाह लेने की बात कहीं।

Post a Comment

0 Comments