Jaipur News- 200 वर्ष पुराने बारूदखाने में मिस राजस्थान 2023 की टॉप 28 फाइनलिस्ट ने बॉलीवुड फेमस डिज़ाइनर संजय शर्मा के कलेक्शन को किया शोकेस

देखा गया

खजाना महल में हुई ट्रेडिशनल और हेरिटेज प्रमोशन एक्टिविटी

100 साल से अधिक पुराने नायाब व बेशकीमती जेम स्टोन देखकर models रह गईं हतप्रभ !

111 किलो की दुनिया की सबसे बड़ी रिंग,.. देखें तस्वीरें

Media Kesari

Jaipur (Rajasthan)

जयपुर-(राजस्थान)-  जलमहल गुर्जर घाटी स्थित खज़ाना महल (Khazana Mahal Jaipur) में मिस राजस्थान 2023 (miss rajasthan 2023) की फाइनलिस्ट सुंदरियों ने सोमवार को ट्रेडिशनल और हेरिटेज प्रमोशन एक्टिविटी (traditional and heritage promotion activity) के तहत फोटो शूट किया। इसी के साथ 200 साल पुराने बारूद खाने के नाम से विख्यात खज़ाना महल (Khazana Mahal - Museum of Gem & Jewellery) की भव्यता को इन सुंदरियों ने निहारा।

जयपुर-(राजस्थान)-  जलमहल गुर्जर घाटी स्थित खज़ाना महल (Khazana Mahal Jaipur) में मिस राजस्थान 2023 (miss rajasthan 2023) की फाइनलिस्ट सुंदरियों ने सोमवार को ट्रेडिशनल और हेरिटेज प्रमोशन एक्टिविटी (traditional and heritage promotion activity) के तहत फोटो शूट किया। इसी के साथ 200 साल पुराने बारूद खाने के नाम से विख्यात खज़ाना महल (Khazana Mahal - Museum of Gem & Jewellery) की भव्यता को इन सुंदरियों ने निहारा।


फ्यूजन ग्रुप द्धारा व खजाना महल के सहयोग से आयोजित राजस्थान के सब से बड़े व प्रतिष्ठित और गवर्नमेंट ऑफ इंडिया से रजिस्टर्ड ब्यूटी पेजेंट मिस राजस्थान का खजाना महल में हेरिटेज प्रमोशन एक्टिविटी का आयोजन हुआ।

फ्यूजन ग्रुप द्धारा व खजाना महल के सहयोग से आयोजित राजस्थान के सब से बड़े व प्रतिष्ठित और गवर्नमेंट ऑफ इंडिया से रजिस्टर्ड ब्यूटी पेजेंट मिस राजस्थान का खजाना महल में हेरिटेज प्रमोशन एक्टिविटी का आयोजन हुआ।

आयोजक योगेश मिश्रा व निमिषा मिश्रा ने बताया कि खूबसूरत पहाड़ियों के बीच फैशन फोटोग्राफर वासु जैन ने ट्रेडिशनल शूट मे मॉडल्स को कैमरा में कैप्चर किया। साथ ही टॉप फाइनलिस्ट ने बॉलीवुड फेमस डिज़ाइनर संजय शर्मा (fashion designer sanjay sharma) के कलेक्शन को शोकेस किया। इसके साथ ही  दीवा एंड डेबोनेयर की मीनाक्षी सोलंकी का स्पेशल मेकअप लुक देखने लायक था।

आयोजक योगेश मिश्रा व निमिषा मिश्रा ने बताया कि खूबसूरत पहाड़ियों के बीच फैशन फोटोग्राफर वासु जैन ने ट्रेडिशनल शूट मे मॉडल्स को कैमरा में कैप्चर किया। साथ ही टॉप फाइनलिस्ट ने बॉलीवुड फेमस डिज़ाइनर संजय शर्मा के कलेक्शन को शोकेस किया। इसके साथ ही  दीवा एंड डेबोनेयर की मीनाक्षी सोलंकी का स्पेशल मेकअप लुक देखने लायक था ।

म्यूजियम के निदेशक अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि पहली बार 3 एकड़ में बने म्यूजियम में देश-दुनिया के 400 प्रकार के 20 हजार से अधिक करीब 100 साल से अधिक पुराने नायाब व बेशकीमती जेम स्टोन देखकर गर्ल्स हतप्रभ रह गयी । कोहिनूर की रिप्लिका को निहारते हुए बोलीवुड जेवलरी कलेशन को देखना तो मानो आज कोई सपना साकार हो गया हो। कुछ मोडल्स ने तो ट्राइबल जेवेलरी पहनकर देखी तो कुछ ने सोलह श्रंगार किया। 

मिस राजस्थान की 28 फाइनलिस्ट जब दुनिया की सबसे बड़ी रिंग के पास पहुंची तो यह एक अद्भुत नजारा था।

म्यूजियम के निदेशक अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि पहली बार 3 एकड़ में बने म्यूजियम में देश-दुनिया के 400 प्रकार के 20 हजार से अधिक करीब 100 साल से अधिक पुराने नायाब व बेशकीमती जेम स्टोन देखकर गर्ल्स हतप्रभ रह गयी । कोहिनूर की रिप्लिका को निहारते हुए बोलीवुड जेवलरी कलेशन को देखना तो मानो आज कोई सपना साकार हो गया हो। कुछ मोडल्स ने तो ट्राइबल जेवेलरी पहनकर देखी तो कुछ ने सोलह श्रंगार किया।   मिस राजस्थान की 28 फाइनलिस्ट जब दुनिया की सबसे बड़ी रिंग के पास पहुंची तो यह एक अद्भुत नजारा था।

 फाइनलिस्ट ने जिप्लाइन  एक्टिविटी का लुफ्त ही नहीं  उठाया अपितु  जिप्लाईन  एक्टिविटी करते हुए फोटोशूट भी करवाया। साथ ही कुछ फाइनलिस्ट ने पपेट के साथ  राजस्थानी घूमर की धुन पर नृत्य किया।


गौरतलब है कि म्यूजियम को 39 हिस्सों में बांटा गया है। जहां सेमी प्रिशियस स्टोन से बनी 111 किलो की दुनिया की सबसे बड़ी रिंग, रामेश्वरम वाले 7 पत्थर, जेम स्टोन आधारित विभिन्न देशों से निकले 500 तरह के स्टैम्प, असली उल्का पिंड का टुकड़ा, करोड़ों साल पुरानी संरक्षित डायनासोर की हड्डी, कोहिनूर की रैप्लिका, शार्क के असली दांत, नवग्रह से लेकर 21 सीटर हाइटेक मिनी थिएटर जैसे कई अट्रेक्शंस देखने लायक हैं। दूसरे फेज में विजिटर्स को सिंगापुर के म्यूजियम की तर्ज पर माइंस का वर्चुअल व आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से एक्सपीरियंस व रोप वे दिखाया जाएगा। एंटरटेनमेंट 7 क्रिएटिव वेंचर्स व म्यूजियम ऑफ जेम एंड जूलरी फेडरेशन जयपुर के सहयोग से शुरू हुआ है ।

म्यूजियम को 39 हिस्सों में बांटा गया है। जहां सेमी प्रिशियस स्टोन से बनी 111 किलो की दुनिया की सबसे बड़ी रिंग, रामेश्वरम वाले 7 पत्थर, जेम स्टोन आधारित विभिन्न देशों से निकले 500 तरह के स्टैम्प, असली उल्का पिंड का टुकड़ा, करोड़ों साल पुरानी संरक्षित डायनासोर की हड्डी, कोहिनूर की रैप्लिका, शार्क के असली दांत, नवग्रह से लेकर 21 सीटर हाइटेक मिनी थिएटर जैसे कई अट्रेक्शंस देखने लायक हैं। दूसरे फेज में विजिटर्स को सिंगापुर के म्यूजियम की तर्ज पर माइंस

125 कैमरे की नजर और 4 फीट मोटी दीवारों के बीच रखे हैं गहने

अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि खज़ाना महल में रखे जेम्स स्टोन बेशकीमती हैं इसलिए इनकी सुरक्षा के लिए हाइटेक सुरक्षा रखी गयी है। 125 नाइट विजन कैमरे लगे हैं। 50 परसेंट ऐसे कैमरे हैं जो हर बारीक मूवमेंट पर नजर रखेंगे। सभी कैमरे साउंड प्रूफ व विजुअल सेंसर बेस्ड है। सैलानियों के ज्वैलरी को छूने या उठाने पर तुरंत ही इंट्रूडर अलार्म बज उठेंगे। म्यूजियम में 4 फीट मोटी दीवारें है।

 

Post a Comment

0 Comments