latest jaipur news- मल्टीकल्चरल सेंटर बनेगा जयपुर का रवीन्द्र मंच

देखा गया

मुख्यमंत्री ने दी स्वीकृति

- 4 करोड़ रुपए की लागत से रवीन्द्र मंच और कथक केंद्र का होगा आधुनिकीकरण

Media kesari

Jaipur (Rajasthan)

जयपुर- सांस्कृतिक गतिविधियों के हृदयस्थल जयपुर के रवीन्द्र मंच ( Ravindra Manch Jaipur) को मल्टीकल्चरल सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही, जयपुर कथक केंद्र का भी आधुनिकीकरण होगा। राज्य सरकार द्वारा दोनों ही केंद्रों के सौन्दर्यीकरण, सुदृढ़ीकरण और आधुनिकीकरण के लिए 4 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। 

जयपुर- सांस्कृतिक गतिविधियों के हृदयस्थल जयपुर के रवीन्द्र मंच को मल्टीकल्चरल सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही, जयपुर कथक केंद्र का भी आधुनिकीकरण होगा। राज्य सरकार द्वारा दोनों ही केंद्रों के सौन्दर्यीकरण, सुदृढ़ीकरण और आधुनिकीकरण के लिए 4 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे।     	मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस आशय के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। इस स्वीकृति से रवीन्द्र मंच पर 3 करोड़ रुपए से विकास कार्य होंगे। इससे मुख्य सभागार की कुर्सियों के फिक्चर्स व कारपेट एवं आंतरिक साज सज्जा, स्टेज लाइट व्यवस्था के लिए कंसोल, साउंड सिस्टम सहित आधुनिक उपकरण, एयरकंडीषन के सुधार कार्य होंगे।


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस आशय के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। इस स्वीकृति से रवीन्द्र मंच पर 3 करोड़ रुपए से विकास कार्य होंगे। इससे मुख्य सभागार की कुर्सियों के फिक्चर्स व कारपेट एवं आंतरिक साज सज्जा, स्टेज लाइट व्यवस्था के लिए कंसोल, साउंड सिस्टम सहित आधुनिक उपकरण, एयरकंडीषन के सुधार कार्य होंगे। 


साथ ही, रवीन्द्र मंच पर नवीन कैफेटेरिया का निर्माण, अतिथियों के लिए गेस्ट हाउस, पुस्तकालय, अभिलेखागार/फोटो गैलेरी, खुला गार्डन मंच, वर्तमान भवन के बाहरी सौन्दर्यीकरण के कार्य, प्रदर्शनी स्थल एवं शिल्पग्राम सहित विभिन्न कार्य कराए जाएंगे। 


कथक नृत्य शैली के प्रमुख जयपुर कथक केंद्र (Jaipur Kathak Kendra) में भी 1 करोड़ रुपए की लागत से केंद्र का आधुनिकीकरण होगा। इसमें वर्तमान भवन में मरम्मत, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, स्मार्ट कक्षा कक्षों का निर्माण, प्रशिक्षण कक्षों में सुविधाओं के विस्तार सहित अन्य कार्य होंगे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2023-24 के बजट में इस सम्बन्ध में घोषणा की थी।

Post a Comment

0 Comments