कविताएँ हमेशा शौक रहेंगी : रनाक्ष राणा

देखा गया

विभिन्न दृष्टिकोणों से विषय और विषय के विस्तार में जाने की कोशिश करते हैं Ranaksh Rana


Tushaba Sayed

Media Kesari 

जहां वह अभिनय में अपना करियर बनाने में व्यस्त हैं, वहीं रानाक्ष ( Ranaksh Rana) कविता के प्रति अपने प्यार के लिए भी जगह बना रहे हैं।

Media kesari,latest news today, bollywood masala news, जहां वह अभिनय में अपना करियर बनाने में व्यस्त हैं, वहीं रानाक्ष ( Ranaksh Rana) कविता के प्रति अपने प्यार के लिए भी जगह बना रहे हैं। वह जब भी संभव होता है न केवल लिखते हैं बल्कि लाइव प्रदर्शन भी करते हैं।    यह पूछे जाने पर कि क्या वह अभिनय के साथ-साथ इसमें पूर्णकालिक करियर बनाना चाहेंगे, उन्होंने कहा, “जिंदगी आपको उन जगहों पर ले जा सकती है जिनके बारे में आपने कभी नहीं सोचा था, इसलिए भले ही यह कुछ बने या न बने, इससे क्या फर्क पड़ता है। लेकिन कविता हमेशा एक शौक बनी रहेगी और मैं स्वाभाविक रूप से इसका आनंद लेता हूं।''

वह जब भी संभव होता है न केवल लिखते हैं बल्कि लाइव प्रदर्शन भी करते हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह अभिनय के साथ-साथ इसमें पूर्णकालिक करियर बनाना चाहेंगे, उन्होंने कहा, “जिंदगी आपको उन जगहों पर ले जा सकती है जिनके बारे में आपने कभी नहीं सोचा था, इसलिए भले ही यह कुछ बने या न बने, इससे क्या फर्क पड़ता है। लेकिन कविता हमेशा एक शौक बनी रहेगी और मैं स्वाभाविक रूप से इसका आनंद लेता हूं।''


कैमरा हो या न हो, युवा अभिनेता किसी भी तरह से कला का प्रदर्शन करने का आनंद लेता है। उन्होंने आगे कहा कि “मैं जो कुछ भी पढ़ रहा हूं उसमें डूब जाता हूं, मैं कविता के चरित्र और विषय का अनुभव करना शुरू कर देता हूं। यह दूसरों को अजीब लग सकता है, लेकिन अगर मैं जो कुछ भी कह रहा हूं या कर रहा हूं, उसे महसूस और अनुभव नहीं कर सकता तो मैं खुद को कलाकार नहीं कहूंगा।

  इस प्रकार उनकी कविता जीवन के अनुभवों पर आधारित है जहाँ वे इसे विभिन्न दृष्टिकोणों से देखते हैं। “मैं विभिन्न दृष्टिकोणों से विषय और विषय के विस्तार में जाने की कोशिश करता हूं - कभी-कभी नायक के, खलनायक के, दुनिया के। मेरे लिए शोध एक परिप्रेक्ष्य निर्माण उपकरण है," उन्होंने कहा।


पेशे से बैंकर, रनाक्ष ने अपने अभिनय के सपने को पूरा करने के लिए अपनी उच्च वेतन वाली नौकरी छोड़ दी। पिछले 10 वर्षों में, उन्होंने खुद में बहुत सारे बदलाव देखे हैं, और बताया, “यह अब कॉर्पोरेट विचार प्रक्रिया से कॉर्पोरेट + कलाकार मानसिकता तक की यात्रा रही है। मैं बहुत सी चीज़ें नहीं जानता था जो मैं अब जानता हूँ। विभिन्न क्षेत्रों और विषयों की खोज करने और नए विचारों के लिए खुले रहने की शक्ति के कारण, मेरी विचार प्रक्रिया अब दुनिया और समाज के बारे में सोचने के लिए उन्नत हो गई है, न कि केवल अपने विकास के बारे में।


उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "मुझे यह एहसास नहीं था कि एक इंसान के रूप में, एक कलाकार के रूप में और एक विश्व नागरिक के रूप में, प्रकृति और राष्ट्र के प्रति मेरी कोई ज़िम्मेदारी है।"

Post a Comment

0 Comments