100 किलो चाँदी से बने रथ में आज नगर भ्रमण पर निकलेंगे लखदातार,एकादशी का मुख्य मेला आज,श्री श्याम मंदिर कमेटी ने श्याम भक्तों की दी शुभकामनाएँ

देखा गया

  श्याम बाबा की एक झलक पाने को आतुर दिखे श्याम श्रद्धालु

आज निकलेगी खाटू नरेश की रथयात्रा, बाबा श्याम के दर्शन को पहुंच रहे भक्त

रथ का खजाना घर ले जाएंगे श्याम भक्त


Media Kesari

Khatushyamji (Sikar)

खाटूश्यामजी/  (सीकर)। बाबा खाटूश्याम के मेले (khatushyamji lakkhi mela 2024) का आज 11वां दिन है। देश-विदेश में रह रहे भारतीयों की आस्था के केंद्र खाटूश्याम जी श्याम बाबा के मेले के दौरान बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं की लगातार भीड़ उमड़ रही है। श्याम बाबा की एक झलक पाने के लिए भक्त लालायित हो रहे है। इस अवसर पर श्री श्याम मंदिर कमेटी shri shyam mandir committee) की ओर से विश्वभर के श्याम भक्तों को शुभकामनाएँ दी गईं।

Media kesari, latest news today,खाटूश्यामजी/  (सीकर)। बाबा खाटूश्याम के मेले का आज 11वां दिन है। देश-विदेश में रह रहे भारतीयों की आस्था के केंद्र खाटूश्याम जी श्याम बाबा के मेले के दौरान बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं की लगातार भीड़ उमड़ रही है। श्याम बाबा की एक झलक पाने के लिए भक्त लालायित हो रहे है। इस अवसर पर श्री श्याम मंदिर कमेटी shri shyam mandir committee) की ओर से विश्वभर के श्याम भक्तों को शुभकामनाएँ दी गईं।रींगस से पदयात्रा करके आने वाले भक्त तोरण द्वार पर गुलाल से होली खेल रहे हैं

 रींगस से पदयात्रा करके आने वाले भक्त तोरण द्वार पर गुलाल से होली खेल रहे हैं तो कोई बाबा श्याम के भजनों पर थिरकता हुआ नजर आ रहा है।  खाटू में मुख्य मेला आज 20 मार्च को आयोजित होगा। खाटू में 5 हजार से अधिक पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था को अंजाम दे रहे है।

 दशमी के दिन बाबा का लाल रंग के फूलों से श्रृंगार किया गया। देशभर से आए भक्तों ने बाबा के दर्शन किए।

मीडिया केसरी, aaj ki taza khabar, khatushyamji news,दशमी के दिन बाबा का लाल रंग के फूलों से श्रृंगार किया गया। देशभर से आए भक्तों ने बाबा के दर्शन किए।तोरण द्वार से मंदिर पहुंचने में भक्तों को करीब 10 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता हैं। लखदातार ग्राउंड में बनाया गया करीब 4 किलोमीटर का जिगजैग चालू हैं। हालांकि अभी तक चारण मैदान का जिगजैग शुरू करने की जरूरत नहीं पड़ी हैं। एकादशी पर भक्तों की काफी भीड़ रहेगी। देर रात से ही भक्तों का लाइनों में लगना शुरू हो गया है।

 जयपुर से भक्त 100 किलो चांदी का रथ लेकर पहुंचे। तोरण द्वार पर बाबा श्याम के भजनों पर भक्तों ने जमकर डांस किया। 

तोरण द्वार से मंदिर पहुंचने में भक्तों को करीब 10 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता हैं। लखदातार ग्राउंड में बनाया गया करीब 4 किलोमीटर का जिगजैग चालू हैं। हालांकि अभी तक चारण मैदान का जिगजैग शुरू करने की जरूरत नहीं पड़ी हैं। एकादशी पर भक्तों की काफी भीड़ रहेगी। देर रात से ही भक्तों का लाइनों में लगना शुरू हो गया है।

16 ड्रोन से हो रही निगरानी मेले में भीड़ बढ़ने के साथ ही पुलिस ने भी निगरानी तेज कर दी है। मेले में चार सरकारी ड्रोन के अलावा प्राइवेट ड्रोन सहित कुल 16 ड्रोन कैमरों से खाटू कस्बे सहित अन्य मार्ग की निगरानी की जा रही है।


16 ड्रोन से हो रही निगरानी

मेले में भीड़ बढ़ने के साथ ही पुलिस ने भी निगरानी तेज कर दी है। मेले में चार सरकारी ड्रोन के अलावा प्राइवेट ड्रोन सहित कुल 16 ड्रोन कैमरों से खाटू कस्बे सहित अन्य मार्ग की निगरानी की जा रही है।


आज निकलेगी बाबा की रथयात्रा

आज एकादशी के मौके पर बाबा श्याम की रथ यात्रा निकाली जाएगी। खाटू मंदिर से शुरू होने वाली यह रथ यात्रा कस्बे में विभिन्न मार्गों से होकर गुजरेगी। इस दौरान बाबा श्याम का खजाना भक्तों को दिया जाएगा।


रथयात्रा पर होगी पुष्प वर्षा, आरती उतारकर करेंगे स्वागत


खाटूश्यामजी की गलियों में हजारों भक्त रथयात्रा के स्वागत में पलक पावड़े बिछाए हुए खड़े होंगे। जो पुष्प व इत्र की वर्षा कर और हाथों में पूजा की थाली लिए मंगल गीत गाकर अपने सरकार की आरती उतारेंगे। इस दौरान यात्रा मार्ग पर सभी धर्मशाला, घर दुकानों की छत पर खड़े होकर करेंगे दर्शन।


रथ का खजाना घर ले जाते हैं भक्त

श्याम मंदिर से शुरू हुई रथयात्रा का समापन मुख्य बाजार कबूतर चौक में होता हैं। जहां रथ को खड़ा किया जाता हैं। यात्रा के समापन के बाद मंदिर के दर्शन कर लौट रहे भक्तों में रथ पर किए गए श्रृंगार का एक-एक टुकड़ा खजाने के रूप में अपने घर लेकर जाते हैं।


जिला कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने किया निरीक्षण 

  मेले में व्यवस्थाओं का जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी तथा पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मंदिर कमेटी के सदस्यों को व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा—निर्देश दिये।

इस दौरान उपखण्ड अधिकारी दांतारामगढ़ एवं मेला मजिस्ट्रेट गोविन्द सिंह भींचर, प्रशासनिक अधिकारी,पुलिस अधिकारी साथ रहे।

Post a Comment

0 Comments