Mobile Phone addiction is the biggest distraction: - Dr Anita Gautam..फोन एडिक्शन है सबसे बड़ा डिस्ट्रेक्शन !!

देखा गया

डिजिटल बाल मेला के बच्चों संग संवाद में बोलीं मनोचिकित्सक डॉ. गौतम


Media Kesari ✍🏻


जयपुर-22 जून। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लॉकडाउन  में स्कूल बंद होने के कारण ऑनलाइन पढ़ाई पर जोर दिया गया। इसका नतीजा अब अभिभावकों को भुगतना पड़ रहा है। मनोचिकित्सकों का कहना है कि उनके पास वर्तमान में  बच्चों में मोबाइल व इंटरनेट की लत के दोगुने मामले आ रहे हैं। बच्चों में मोबाइल या इंटरनेट की लत नशे की आदत से भी बड़ी समस्या बन गई है। 

इसी समस्या पर चर्चा हेतु फ्यूचर सोसाइटी और एलआईसी द्वारा प्रायोजित रचनात्मक मंच डिजिटल बाल मेला 2021(digital children's fair 2021) का ऑनलाइन सेशन आयोजित किया गया जिसमें जयपुर की प्रसिद्ध मनोचिकित्सक डॉ. अनीता गौतम (Dr Anita Gautam) ने बच्चों व उनके अभिभावकों से संवाद करते हुए कहा कि बच्चों को काम होने पर ही मोबाइल का उपयोग करना चाहिए। लगातार मोबाइल में गेम्स खेलने या सोशल मीडिया चलाने से बच्चों में कई तरह की मानसिक परेशानी देखी जा रही है। इन दिनों वैसे भी अपनी ऑनलाइन क्लासेज ( Online Classes) की वजह से बच्चे फोन ज्यादा देखते हैं। अब बच्चों को कोशिश करनी चाहिए कि वो फोन सिर्फ अपनी क्लासेज के समय ही हाथ में लें। 

फोन एडिक्शन है सबसे बड़ा डिस्ट्रेक्शन -अनिता गौतम


Psychiatrist Dr. Anita Gautam spoke in dialogue with the children @ Digital Bal Mela

डॉ अनीता गौतम ने कहा कि फोन सबसे बड़ा डिस्ट्रेक्शन (Distraction) है, जो हमारी सभी एक्टिविटी को हमसे छीन लेता है। 

बाल मेले (Digital Bal Mela) का यह सीजन 'बच्चों की सरकार कैसी हो' विषय पर आयोजित हो रहा है।

इस मेले में पिछले दिनों जहां बच्चों ने मंत्री-विधायकों से राजनीति के गुर सीखे तो वहीं उन्होंने योग ट्रेनर से योगा के टिप्स (Yoga tips) भी लिए। इसके अलावा बच्चों ने शहरों की साफ-सफाई में भी अपना योगदान जाना। 



इस सभी के अलावा मंगलवार को बच्चों ने सबसे जरूरी विषय मेंटल हेल्थ पर चर्चा की। देशभर में मानसिक तनाव का शिकार हो रहे बच्चे कोरोना काल में कुछ ज्यादा ही इस बीमारी से हर रोज संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में बच्चों का मेंटल हेल्थ के बारे में जानना बेहद जरूरी है। इसी मकसद से यह सेशन आयाजित किया गया। इसमें मनोचिकित्सक अनीता गौतम (Psychiatrist Dr. Anita Gautam) ने बच्चों के साथ सीधा संवाद किया। अनीता ने इस संवाद में ना सिर्फ बच्चों को मानसिक तनाव से निकलने के सुझाव दिये बल्कि उन्हें इसके कारण भी बताए। 

यह भी पढ़ें- झोपड़ी से यूरोप तक का सफर तय करने वाली रूमा देवी (Ruma Devi) ने बच्चों से साझा की अपने संघर्ष की कहानी

 संवाद में बच्चों ने अपने साथ ही अपने परिवार और अपने दोस्तों के बारें में बात की और अनीता गौतम से कई सवाल पूछे।

इस विशेष सेशन में ना सिर्फ बच्चे बल्कि उनके माता-पिता भी जुड़े। पेरेंटस ने भी डॉ अनीता से मेंटल हेल्थ के बारें में कई सवाल किए। जिनके जवाब देने के साथ ही डॉ अनीता ने उन्हें कहा कि बच्चों को मेंटल फिट रखने के लिए हेल्दी डाइट दें। वहीं, उनसे फिज़िकल एक्टिविटी भी करवाएं जिससे बॉडी की एक्सरसाइज हो सके।

Post a Comment

0 Comments