SDRF Rajasthan news हाड़ौती आँचल -- सांगोद क्षेत्र में एसडीआरएफ बनी "संकटमोचक", शिक्षार्थियों व ग्रामीणों को किया rescue

देखा गया

-आवासीय विद्यालय में कल रात से फंसे 28 शिक्षक व विद्यार्थियों को सुरक्षित बाहर निकाला


Media Kesari (मीडिया केसरी)


जयपुर/कोटा  07 अगस्त,2021

 कोटा के सांगोद क्षेत्र में उजाड नदी पर बने भीमसागर बांध (Bheemsagar Dam) के गेट खोलने से हिंगी गांव के आवासीय विद्यालय परिसर में फंसे 28 शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को रेस्क्यू कर एसडीआरएफ SDRF की टीम ने बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थान पहुंचाया। हालांकि स्थानीय प्रशासन ने भी इसके लिए वायु सेना की मदद से एयर लिफ्ट करने की व्यवस्था कर ली थी। रेस्क्यू टीम के इस साहसिक कार्य के लिए स्थानीय प्रशासन व पुलिस ने जहाँ राहत की सांस ली, वही ग्रामीणों व शिक्षकों तथा विद्यार्थियों ने आभार जताया।

SDRF Rajasthan news हाड़ौती आँचल -- सांगोद क्षेत्र में एसडीआरएफ बनी "संकटमोचक", शिक्षार्थियों व ग्रामीणों को किया rescue


     एसडीआरएफ के कमांडेंट पंकज चौधरी ने बताया कि शुक्रवार रात गेलाना तथा ललावता गांव में रेस्क्यू कर रही टीम के प्रभारी हैड कांस्टेबल बद्री लाल को सूचना मिली कि थाना सांगोद के अन्तर्गत उजाड नदी पर बने भीमसागर बांध के गेट खोलने से हिंगी गांव के आवासीय विद्यालय परिसर में कई शिक्षक तथा विद्यार्थी फंसे हुए है। सूचना पर रेस्क्यू टीम प्रभारी 09 जवानों की एक रेस्क्यू टीम तथा आपदा राहत उपकरणों के साथ रात में ही घटना स्थल के लिए रवाना हो गए।

      चौधरी ने बताया कि घटना स्थल से लगभग दो किलोमीटर पहले टीम रात 2.30 बजे पहुंची। आगे अन्धेरा, पानी का अत्यधिक बहाव, बाढ़ के कारण रास्ते का अनुमान नहीं लगने तथा खेतों में जगह-जगह कंटीले तारों की बाड होने से प्रातः 6 बजे रेस्क्यू आरम्भ किया गया।   

     डिप्टी कमाण्डेन्ट गणपति महावर, सहायक कमाण्डेन्ट यशोधन पाल सिंह तथा बी कम्पनी कोटा प्रभारी प्लाटून कमाण्डर रामदयाल के सुपरवीजन में टीम कमाण्डर रेस्क्यू टीम के जवानों कांस्टेबल खुशीराम, रामराज,जगदीश, सुमेर, जितेन्द्र, रविन्द्र तथा मुकेश के साथ जलमग्न हिंगी गांव के खेतों से होकर लगभग दो किलोमीटर पैदल तथा नाव की सहायता से रास्ते में खेतों पर लगी कंटीले तारों की बाड को काटते हुए आवासीय विद्यालय परिसर में पहुँचे। जलमग्न स्कूल में पहुँच कर वहां फंसे कुल 28 शिक्षक तथा विद्यार्थियों को एक-एक कर लाईफ जैकेट पहनाकर बोट की सहायता से प्रातः 11 बजे बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया।

                  


    उजाड नदी में आये उफान से सांगोद क्षे़त्र में फंसे कुल 150 लोगों को रेस्क्यू कर SDRF  ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया


Media Kesari (मीडिया केसरी)


कोटा 07 अगस्त। भीमसागर बांध के गेट खोलने से उजाड नदी में आये उफान के कारण सांगोद कस्बा तथा आस-पास के जलमग्न हो जाने की सूचना पर पहुंची एसडीआरएफ की टीम ने करीब 150 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। मौके पर मौजूद संभागीय आयुक्त कोटा, पुलिस महानिरीक्षक कोटा रेंज, जिला कलेक्टर कोटा, पुलिस अधीक्षक कोटा तथा अन्य प्रशासन के आला अधिकारियों ने एसडीआरएफ द्वारा किये गये रेस्क्यू ऑपरेशन की सराहना की एवं रेस्क्यू टीमों को धन्यवाद दिया।

SDRF Rajasthan news Hadauti Flood SDRF became troubleshooter in Sangod Saved rescue over 150 people lives safely


     एसडीआरएफ के कमांडेंट पंकज चौधरी ने बताया कि शुक्रवार की रात पुलिस कंट्रोल रूम से डिप्टी कमाण्डेन्ट गणपति महावर को सूचना मिलने पर कम्पनी मुख्यालय कोटा तथा अन्ता बारां में तैनात कुल सात रेस्क्यू टीमों को अविलम्ब घटनास्थल के लिए रवाना किया ओर स्वयं भी प्लाटून कमाण्डर रामदयाल के साथ तुरन्त मौके पर पहुंचे।

     डिप्टी कमाण्डेन्ट गणपति महावर ने रात में ही सातों रेस्क्यू टीमों को सांगोद कस्बे तथा आस-पास के गांवों में तैनात कर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू करने के निर्देश दिये तथा स्वयं ने भी रातभर बारी-बारी सभी रेस्क्यू टीमों के पास पहुँचकर जवानों का हौसला बढाया। शनिवार दोपहर 12 बजे तक लगातार 15 घन्टों तक सातों रेस्क्यू टीमों ने कडी मेहनत, अथक परिश्रम से सांगोद कस्बे तथा आस-पास के क्षेत्रों से कुल 150 लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया।

Post a Comment

0 Comments