Nawalgarh News- अलायंस क्लब नवलगढ द्वारा एनीमिया (Anemia- खून की कमी) निवारण अभियान 2 मई से

देखा गया

Media Kesari

Nawalgarh (Rajasthan)


नवलगढ़(राजस्थान)-अलायन्स क्लब (Alliance club) नवलगढ द्वारा  पूर्व प्रांतपाल समाजसेवी स्व. श्रीगोपाल झुंझुनूवाला की स्मृति में  भगवानी देवी बासुदेव झुंझुनूवाला ट्रस्ट के सौजन्य से  बालिकाओं व महिलाओं की खून की कमी (एनीमिया anemia)   का ‘‘निःशुल्क इलाज’’ ‘‘शक्ति दिवस’’ अभियान 2 मई 2023 को जांगिड अस्पताल मे प्रातः 10 बजे से 6.00 बजे तक आयोजित किया जायेगा। 

नवलगढ़(राजस्थान)-अलायन्स क्लब नवलगढ द्वारा  पूर्व प्रांतपाल समाजसेवी स्व. श्रीगोपाल झुंझुनूवाला की स्मृति में  भगवानी देवी बासुदेव झुंझुनूवाला ट्रस्ट के सौजन्य से  बालिकाओं व महिलाओं की खून की कमी (एनीमिया anemia)   का ‘‘निःशुल्क इलाज’’ ‘‘शक्ति दिवस’’ अभियान 2 मई 2023 को जांगिड अस्पताल मे प्रातः 10 बजे से 6.00 बजे तक आयोजित किया जायेगा।     डाॅ दयाशंकर जांगिड ने बताया कि समाजसेवी स्व. श्रीगोपाल झुंझुनूवाला की धर्मपत्नि लक्ष्मी देवी व उनके सुपुत्र सीए के के झुंझुनूवाला ने नवलगढ की महिलाओं को रक्त की कमी से जो तकलीफें होती है उनके निवारण के लिये निःशुल्क जांच कर एक माह की निःशुल्क दवाई दी जायेगी। यह शिविर हर माह की 2 तारीख को लगाया जायेगा। महिलायें अगर शारीरिक रूप से स्वस्थ होगी तो समाज व देश खुशहाल होगा


  डाॅ दयाशंकर जांगिड ने बताया कि समाजसेवी स्व. श्रीगोपाल झुंझुनूवाला की धर्मपत्नि लक्ष्मी देवी व उनके सुपुत्र सीए के के झुंझुनूवाला ने नवलगढ की महिलाओं को रक्त की कमी से जो तकलीफें होती हैं उनके निवारण के लिये निःशुल्क जांच कर एक माह की निःशुल्क दवाई दी जायेगी। यह शिविर हर माह की 2 तारीख को लगाया जायेगा। महिलायें अगर शारीरिक रूप से स्वस्थ होंगी तो समाज व देश खुशहाल होगा। 

 कार्यक्रम की संयोजक डाॅ मीनाक्षी जांगिड ने बताया कि अमूमन महिलाओं में खून की कमी होती है। हर महिला में 12 ग्राम प्रतिशत हिमोग्लोबिन (रक्त) होना आवश्यक है।


यह भी पढ़ें- अलायंस क्लब नवलगढ़ लार्ड कृष्णा के आयुर्वेदिक शिविर में 91 रोगी लाभान्वित


यह है एनीमिया होने की वजह-

डॉ मीनाक्षी जांगिड़ ने शरीर मे रक्त की कमी के विभिन्न कारणों की जानकारी देते हुए बताया कि  शरीर में आयरन व प्रोटीन युक्त भोजन की कमी, कम खाना, माहवारी के समय ज्यादा रक्त बहना व अन्य बच्चेदानी की बीमारियां, मस्से मे खून आना, विटामिन व मिनरल्स की कमी, विटामिन बी 12 की कमी, मलेरिया का बार बार होना, हाइपारथाइरोडिज्म व अन्य रोगों के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है।

एनीमिया के लक्षण

इसके कारण शरीर में थकावट, कमजोरी, चक्कर आना, पैरों में सूजन, मुंह में छाले, ठण्डा खाने की इच्छा होना, चाक मिटटी आदि खाने की इच्छा होना, आंखों में पीलापन, पेट मे जलन, छाती मे दर्द आदि लक्षण पाए जाते हैं।

डॉ. मीनाक्षी ने आगे बताया कि हमारा उद्देश्य नवलगढ की हर नारी को खून की कमी से उबारकर सशक्त व शक्तिशाली बनाना है ताकि वे अपना कार्य कुशलतापूर्वक कर सकें। 

डॉ. दयाशंकर जांगिड़ ने पूरे अलायन्स क्लब परिवार की ओर से सभी नागरिकों से अपील की है कि वे अपने घर की लड़कियों तथा महिलाओं की जांच करवायें एवं इस अभियान को सफल बनाएं।

Post a Comment

0 Comments