Digital Baal Mela-"संगठन या सरकार में कौन दमदार" विषय पर यह बोले पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा

देखा गया

अब हर जिले में बच्चों को लाभ पहुंचाएंगी बाल अधिकार संरक्षण समिति: मीणा 

---ग्राम स्तर पर भी काम करेगी समिति

--डिजिटल बाल मेला में कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य और पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा ने किया संवाद


Media Kesari (मीडिया केसरी)

जयपुर-27 जुलाई। मंगलवार को डिजिटल बाल मेला के मंच से बच्चों से संवाद करते हुए कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) सदस्य और पूर्व सांसद रघुवीर सिहं मीणा ने कहा कि बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए सरकार द्वारा बाल अधिकारी विभाग पहले ही बनाया गया है। अब एक बार फिर से इसे अस्तित्व में लाया जाएगा। 

अब हर जिले में बच्चों को लाभ पहुंचाएंगी बाल अधिकार संरक्षण समिति: मीणा  ---ग्राम स्तर पर भी काम करेगी समिति


मीणा ने यह बात मंगलवार को फ्यूचर सोसाइटी, एलआईसी और आईडीबीआई बैंक की ओर से आयोजित डिजिटल बाल मेला 2021 में बच्चों के साथ 'संगठन या सरकार में कौन दमदार' विषय पर संवाद के दौरान यह बात कही। इस संवाद में सीडब्ल्यूसी सदस्य ने बच्चों को बाल अधिकारिता संरक्षण समीति की जानकारी दी और सरकार इसमें शामिल सरकार की योजनाओं से भी अवगत कराया। उन्होनें बच्चों को विश्वास दिलाया कि सरकार बच्चों की समस्याओं को गम्भीरता से सुनेगी और उसका निवारण भी करेंगी। ये समितियां हर जिले में खोली जाएंगी जहां बच्चे बिना डर अपनी समस्या बता सकते है। 

Must Read-RJ Kartik ने बच्चों को दिए अच्छा वक्ता बनने के टिप्स

संवाद में रघुवीर सिंह मीणा ने बच्चों को संगठन की अहमियत बताई। उन्होंने संगठन और राजनीति के ताल्लुक पर बच्चों का ज्ञानवर्धन किया। साथ ही बच्चों को संगठन की विचारधारा "कैसे जनता का विश्वास जीतती है" की भी सीख दी। वही संगठन और सरकार का तालमेल किस तरह जरूरी होता है। कैसे दोनों मिलकर देश के विकास में अपना योगदान दे रहे है, इससे भी बच्चों को अवगत कराया। सीडब्ल्यूसी सदस्य ने बच्चों को अपने सरपंच से विधायक ओर सांसद बनने के सफर के बारें में भी बताया। 

अब हर जिले में बच्चों को लाभ पहुंचाएंगी बाल अधिकार संरक्षण समिति: मीणा  ---ग्राम स्तर पर भी काम करेगी समिति --डिजिटल बाल मेला में कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य और पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा ने किया संवाद


डिजिटल बाल मेला के मंच पर अब बुधवार को बच्चे थर्ड फ्रंट कितना कामयाब? पर संवाद करेंगे। जिसके लिए बच्चे खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल से संवाद करेंगे।


Must Read-चुनी हुई सरकार गिराना लोकतंत्र का अपमान: डॉ. राजकुमार शर्मा


डिजिटल बाल मेला बन रहा बच्चों की सशक्त आवाज....

होशियार बच्चे है देश का विकास करने में सक्षम

बाल मेला के बच्चों संग संवाद में बोले नेशनल फेडरेशन ऑफ अनएडेड स्कूल्स अध्यक्ष दामोदर प्रसाद गोयल

मंगलवार उदयपुर के पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा करेंगे बच्चों से संवाद

Media Kesari (मीडिया केसरी)

जयपुर।।  जनता के मालिक न बनकर जनता के सेवक बनना ही है कुशल जनप्रतिनिधि की परिभाषा। ये कहना है नेशनल फेडरेशन ऑफ अनएडेड स्कूल्स अध्यक्ष दामोदर प्रसाद गोयल का। जिन्होंने सोमवार को डिजिटल बाल मेला के मंच पर बच्चों को कुशल जनप्रतिनिधि बनने के गुण सीखाएं।बाल राजनीति में शामिल हो रहे इन बच्चों को अध्यक्ष दामोदर गोयल ने शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन, नेता बनने के गुर तो वही सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के बीच भेदभाव का भी कारण बताया। उन्होंने बताया कि सरकार में कोई भी व्यक्ति अपना स्वार्थ देखने लगता है तो वो लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ करता है। ऐसे में जनता को पूरा अधिकार है वो उसके कान मरोड़कर उसे लाइन पर लाएं। फ्यूचर सोसाइटी और एलआईसी द्वारा प्रायोजित एवं आईडीबीआई बैंक के सह प्रायोजन से डिजिटल बाल मेला 2021 ने दामोदर प्रसाद गोयल ने बच्चों का बाल राजनीति में शामिल होने के स्वागत किया और उनका हौसला भी बढ़ाया।

National Federation of Unaided Schools President Damodar Prasad Goyal said in a dialogue with the children of Digital Baal Mela 2021


वही संवाद में उन्होंने बच्चों को सोशल मीडिया पर अपने जनप्रतिनिधि के बारें में बोलने की सलाह दी। बच्चे एकल या संगठन बनाकर किसी भी समस्या के बारे में सोशल मीडिया पर जिक्र कर सकते है जहां उनके प्रतिनिधि को किसी भी हालत में सुनना ही पड़ेगा और समस्या का निवारण करना ही होगा। बच्चों के सवालों से खुश हुए दामोदर प्रसाद गोयल ने इस मंच को बच्चों के भविष्य की सबसे गहरी नींव बताया। जहां से बच्चे ना सिर्फ राजनीति बल्कि जीवन में काम आने वाले हर एक परिप्रेक्ष्य पर खुलकर विचार—विमर्श कर सकते है।उन्होनें बताया कि डिजिटल बाल मेला बच्चों की सशक्त आवाज है जो देशभर में गूंज रही है। यही आवाज देश में परिवर्तन लाएंगी और देश के विकास में सबसे बड़ी भागीदार होगी।



Post a Comment

0 Comments